मॉनसून में भूलकर भी न खाएं बैंगन, करना पड़ मुश्किलों का सामना

664 0

लखनऊ डेस्क। मॉनसून के मौसम में सबको अपने खानपान का बहुत ध्यान देना चाहिए। फल और सब्जियों के मामले में तो विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। अगर आप बारिश के मौसम में बैंगन का सेवन करते हैं तो संभल जाइए।आइये जानें क्यों –

ये भी पढ़ें :-अगर आप भी चेहरे के अनचाहे बालों से हैं परेशान, तो घर पर बनाएं ये फेसपैक

1-गर्भवती महिलाओं को बैंगन का सेवन करने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इसको खाने से प्राकृतिक रूप से मूत्र बढ़ने लगती है। जिससे भ्रूण को नुकसान हो सकता है। बैंगन में नेनुसिन नामक तत्व होता है, जो इन सबके लिए जिम्मेदार है।

2-कब्ज और कमजोर पाचन की समस्या से जूझ रहें लोगों को बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। जिन लोगों को बवासीर है उन्हें तो इस सब्जी का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

3-बारिश के मौसम में बैंगन का सेवन करना आयुर्वेद में भी मना किया जाता है क्योंकि इसे अशुद्ध सब्जियों की श्रेणी में रखा जाता है। जिन लोगों को एलर्जी की समस्या रहती है उन्हें बैंगन का सेवन कतई नहीं करना चाहिए।

4-अगर आपको तनाव या अवसाद की शिकायत रहती है तो भी बैंगन के सेवन से परहेज करना चाहिए क्योंकि ये अवसाद की दवाओं के असर को कम करता है। जिन लोगों को पथरी की समस्या है उन्हें बैंगन से दूर रहना चाहिए। बैंगन में ओक्जेलेट पाया जाता है, जो किडनी में पथरी की समस्याओं को बढ़ा सकता है।

Related Post

वजन कम करने में मददगार पपीता

महिलाओं के लिए है पपीता बेहद फायदेमंद, इस दर्द में मिलती है राहत

Posted by - October 15, 2019 0
लखनऊ डेस्क।  पपीता में विटमिन्स, एंजाइम्स, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। पपीता स्वास्थ्य के लिए कई…
छपाक

‘छपाक’ ट्रेलर रिलीज होने के बाद एसिड अटैक पीड़िता फिल्म के मेकर्स से हुई नाराज

Posted by - December 18, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। अगले साल 10 जनवरी 2020 को रिलीज होने वाली दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘छपाक’ इस समय ज़ोरों से…