आत्मविश्वास

खुद को कमतर न समझ, ये पांच उपाय अपनाकर बढ़ाएं आत्मविश्वास

539 0

नई दिल्ली। जीवन में किसी भी काम को करने के लिए आत्मविश्वास की जरूर होता है। यह एक ऐसी चीज है, जो बड़े से बड़े काम को आसान कर देती है। बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं, जिनमें आत्मविश्वास की कमी होती है, जिसके चलते लोग काम ही शुरू नहीं कर पाते।

बता दें कि सफल होने के लिए आत्मविश्वास का होना बहुत जरूरी है। यह किसी के अंदर कम तो किसी के अंदर ज्यादा होता है। आत्मविश्वास ऐसी चीज है, जिसको कुछ तरीके अपनाकर बढ़ाया जा सकता है। आइए आज आपको हम आत्म-विश्वास बढ़ाने के कुछ तरीकों के बारे में बताते हैं।

अपनी जिंदगी में छोटे कामों को समय पर पूरा करने का आदत बनाएं

अपनी जिंदगी में छोटे कामों को समय पर पूरा करने का आदत बनाएं। सप्ताह और महीने में कितना काम करना इसका टारगेट सेट करें। समय पर और सही तरीके से आप को जब खत्म करेंगे तो आपके अंदर आत्मविश्वास आएगा कि आप काम सही और समय पर कर लेते हैं। ऐसे में आपके अंदर कार्यक्षमता और आत्मविश्वास दोनों बढ़ेगा। ये परिवर्तन धीरे-धीरे आता है इसलिए आपको इसकी आदत डालनी चाहिए।

अनुष्का शर्मा बोलीं -अच्छी कहानियां सरहदों पार भी की जाती हैं पसंद

खुद का आंलन करने के बाद आपका नया लक्ष्य क्या हो सकता है इस पर विचार करें

आपने काम के लिए जिन लक्ष्यों को बनाया है। उन पर निर्धारित समय सीमा के अंदर आपने कितना काम किया है, इस बात का आंकलन करें। इससे आपको पता चलेगा कि आप काम में कहां कमजोरी कर रहे हैं और आपको काम में किस तरह के सुधार की जरूरत है। खुद का आंलन करने के बाद आपका नया लक्ष्य क्या हो सकता है इस पर विचार करें। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा क्योंकि आप वास्तविक समय में प्रगति कर रहे हैं।

नियमित एक्सरसाइज करें, इससे तनाव से छुटकारा मिलता है

स्वास्थ्य लाभ के साथ ही एक्सरसाइज करने से मेमोरी रिटेंशन में मदद मिलती है। इससे तनाव से छुटकारा मिलता है और आपका ध्यान काम पर फोकस होता है। जब कोई काम नहीं होता तो आदमी आलसी हो जाता है। इसेक कारण वह कोई काम नहीं कर पाता। व्यायाम आपके जीवन के हर पहलू को बेहतर बनाता है। इसलिए सक्रिय रहें और व्यायाम करते रहें।

आपको साहस दिखाना होगा, निडर बनें

असफल होना आपकी दुश्मन नहीं है, क्योंकि यह भी आपको बहुत कुछ सिखाती है, लेकिन लोग पहले ही असफलता के डर से कोई काम ही शुरू नहीं करते। यदि आप बड़े लक्ष्य निर्धारित करते हैं और बड़े सपने देखते हैं, तो आपको साहस दिखाना होगा। क्योंकि जोखिम हर काम में होता है। ऐसे में आप जोखिम से बचकर आपने सफल होने के लिए काम करें। इस बारे में सोचें कि आप अपने लक्ष्य को कितना प्राप्त करना चाहते हैं, फिर अपने डर को किनारे कर दें, और चलते रहें।

अपने फैसलों पर अड़िग रहें

जब आप कोई काम शुरू करते हैं तो आपको कई लोग मिलते हैं, जो कहेंगे कि जो योजना आपने बनाई है वह ठीक नहीं है। ऐसे में आपको आपने फैसलों के साथ खड़े रहने की जरूरत है। क्योंकि आपने जो भी कार्य योजना बनाई उसके पीछे आपने कुछ तो रिसर्च की होगी। ऐसे में आपको चाहिए कि अपना फैसला बदलने की बजाय सामने वाले को इसके लाभ और हानि के बारे में बताएं।

Related Post

Oxygen Express

लखनऊ के लिए बोकारो से रवाना हुई oxygen एक्सप्रेस, जल्दी पहुंचाने रेलवे ने बनाया ग्रीन कॉरिडोर

Posted by - April 23, 2021 0
लखनऊ। कोरोना वायरस (Corona virus) की सेकेंड वेब के संक्रमण (covid 19 infection) से उत्तर प्रदेश के सरकारी के साथ…
प्रियंका चोपड़ा

World Refugee Day : प्रियंका चोपड़ा ने बच्चों संग शेयर किया इमोशनल वीडियो

Posted by - June 20, 2019 0
मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा नोबेल कॉज के बारे में बात करने में कभी पीछे नहीं हटती हैं। प्रियंका चाहे…