DM Abhishek Prakash

कोरोना से जंग जीतकर डीएम अभिषेक प्रकाश ने संभाला कार्यभार

164 0

लखनऊ। कोरोना से जंग जीतकर वापस लौटे जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश (DM Abhishek Prakash ) मंगलवार से फिर से मैदान में उतर गए हैं। वह कोविड प्रबंधन के लिए किये जा रहे कार्यों का सत्यापन करने के लिए मंगलवार सुबह से ही सक्रिय रहे। डीएम ने मंगलवार को बैठक कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

सबसे पहले पहुंचे इन्टीग्रेटेड कोविड कंट्रोल एण्ड कमांड सेंटर

प्रभार संभालते ही जिलाधिकारी सबसे पहले इन्टीग्रेटेड कोविड कंट्रोल एण्ड कमांड सेंटर सेंटर पहुंचे, जहां उन्होंने हॉस्पिटल एलोकेशन, एंबुलेंस अलॉटमेंट आदि व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इन्टीग्रेटेड कोविड कंट्रोल एण्ड कमाण्ड सेंटर के नंबर पर काल करके पब्लिक ग्रीवेंस व्यवस्था का सत्यापन किया।

नियंत्रण कक्ष में बढ़ाई जाएंगी लाइनें

जिलाधिकारी ने बताया कि संज्ञान में आया है कि कभी-कभी कन्ट्रोल सेंटर के नंबर बिजी जाते हैं, जिसके लिए निर्देश दिया गया कि आवश्यकतानुसार कॉलिंग लाइनों को बढ़ाया जाए और सभी आने वाले वाले कॉल का उत्तर देना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही कड़े निर्देश दिए कि कमाण्ड सेंटर पर आने वाली समस्त शिकायतों/समस्याओं का गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण सुनिश्चित कराया जाए, अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।

कलेक्ट्रेट सभागार में की बैठक

जिलाधिकारी कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ एक बैठक की गई। इसमें निगरानी समिति के कार्यों, कोविड प्रोटोकॉल के संबंध में कार्रवाई, सैनिटाइजेशन, शव वाहन की व्यवस्था, ऑक्सीजन एवं दवाओं की उपलब्धता, होम आइसोलेशन, रोगियों को शत-प्रतिशत मेडिकल किट उपलब्ध कराने आदि की समीक्षा की।

अस्पताल में भर्ती न हो तो करें कॉल

जिलाधिकारी ने कहा कि यदि कोई भी अस्पताल सीधे भर्ती करने में आनाकानी करता है, तो इन्टीग्रेटेड कंट्रोल सेंटर के नंबर पर 0522-4523000 पर फोन कर सकता है. उन्होंने सैनिटाइजेशन से सम्बंधित मांग/शिकायत के लिए नगर निगम द्वारा संचालित डेडिकेटेड नंबर 6389300137/138/139 पर संपर्क करने को कहा। कोविड लक्षण वाले रोगी घर पर बैठकर जांच कराने के लिए कंट्रोल रूम नम्बर 0522-4523000 पर संपर्क कर सकते हैं।

हर रोज आ रही है 9 हजार कॉल

जिलाधिकारी ने बताया कि बढ़ते हुए कोविड संक्रमण के दृष्टिगत प्रतिदिन पीजीआरएस पर 9000 के करीब कॉल्स आ रही हैं, जिसके लिए लाइनों की संख्या को 90 किया गया है।

प्राधिकरण अपनी योजनाओं में नियमित कराएगा सैनिटाइजेशन

एलडीए अब अपनी योजनाओं में नियमित रूप से संक्रमण दूर करने के लिए सैनिटाइजेशन कराएगा. विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश ने विभिन्न योजनाओं में सैनिटाइजेशन एवं फॉगिंग का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता पर नियमित रूप से कराने के निर्देश दिए हैं।

तेजी से पूरा कराया जाय कार्य

मंगलवार को प्राधिकरण भवन कार्यालय में प्राधिकरण के अधिकारियों व अभियंताओं के साथ हुई बैठक में उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण परियोजनाओं को तीव्र गति से पूर्ण कराएं। इसके साथ ही जन सामान्य कार्यों पर भी विशेष ध्यान दिया जाय. शिकायतों को वर्चुअल सुनवाई के माध्यम से निराकरण कराने के लिए निर्देशित किया जाए।

एक बार भी नहीं हुई फॉगिंग

लखनऊ जनकल्याण महासमिति ने आरोप लगाया है कि एलडीए की परियोजनाओं में सैनिटाइजेशन रोस्टर बनाकर एक क्षेत्र में सप्ताह में एक बार कराया जा रहा है। महासमिति के अध्यक्ष उमाशंकर दुबे ने आरोप लगाया कि गोमती नगर विस्तार में किसी भी दिन फॉगिंग नहीं हुई।

Related Post