Lucknow University

बीएड 2020-22 की सीधे प्रवेश की प्रक्रिया महाविद्यालय में 31 दिसंबर तक विस्तारित

846 0

लखनऊ । लखनऊ विश्वविद्यालय ने विगत अगस्त माह में आयोजित की गयी उप्र संयुक्त प्रवेश-परीक्षा बीएड 2020-22 (B.Ed. 2020-22 ) की महाविद्यालय स्तर से सीधे प्रवेश की प्रक्रिया आगामी 24 दिसम्बर से चल रही है। इस प्रक्रिया में अब तक 159595 अभ्यर्थियों को उनके वांछित बीएड महाविद्यालयों में सीट आबंटित हो चुकी हैं।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड (द्विवर्षीय)-पाठ्यक्रम प्रवेश 2020-22 की परामर्शदात्री समिति की आज आयोजित बैठक में अभ्यर्थियों के व्यापक हित को दृष्टिगत रखते हुये महाविद्यालय स्तर से सीधे प्रवेश की प्रक्रिया को 31 दिसंबर तक विस्तारित किये जाने का निर्णय लिया गया है।

गर्म पानी के साथ इन चीजों का करें सेवन, होगा डबल फायदा

 

प्रो. अमिता बाजपेयी राज्य-समन्वयक संयुक्त प्रवेश-परीक्षा बीएड 2020-22 ने अवगत कराया है कि होगी। काउंसलिंग का यह अंतिम चक्र महाविद्यालय स्तर पर केवल बी.एड. काउन्सिलिंग पोर्टल के द्वारा ही किया जायेगा। काउंसलिंग के इस चक्र में केवल वैध स्टेट-रैंक धारक अभ्यर्थी ही सम्मिलित हो सकते हैं। इस काउंसलिंग में केवल वे अभ्यर्थी प्रतिभाग कर सकते हैं जिन्होंने मुख्य काउन्सिलिंग में प्रतिभाग नहीं किया है अथवा मुख्यध्पूल काउंसलिंग में प्रतिभाग किया था किन्तु उन्हें कोई सीट आबंटित नहीं हो सकी है।

अभ्यर्थी को रुपये 750 मात्र का नॉन रिफंडेबल केवल ऑनलाइन मोड (नेट बैंकिंग डेबिट कार्ड अथवा  क्रेडिट कार्ड) के माध्यम से) का काउंसलिंग शुल्क जमा करना होगा। महाविद्यालय लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट से अभ्यर्थी के विवरण को सत्यापित करेंगे और नियमों के अनुसार अभ्यर्थी को सीधे प्रवेश देंगे। प्रवेश शुल्क महाविद्यालय स्तर पर जमा किया जाएगा।

 

 

 

 

Related Post

CM Dhami

‘हिल की बात: युवा संवाद’ कार्यक्रम में बोले मुख्यमंत्री धामी, जो भी क्षेत्र चुने उसे श्रेष्ठ बनाएं

Posted by - April 15, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने शनिवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में ‘हिल की बात : युवा संवाद’…

एमपी: केंद्रीय मंत्री बनते ही सिंधिया ने मप्र को दी बड़ी सौगात

Posted by - July 11, 2021 0
भाजपा के राज्यसभा सांसद और मप्र के कद्दावर नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को हाल ही में केंद्रीय मंत्री बनाया गया है।…

अडानी के हवाले मुंबई एयरपोर्ट, यूजर बोले- बस राष्ट्रपति भवन एवं संसद का टेकओवर बाकी

Posted by - July 14, 2021 0
देश के सबसे बड़े मुंबई एयरपोर्ट को अब अडानी ग्रुप ने टेकओवर कर लिया, उन्होंने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी…