hot water

गर्म पानी के साथ इन चीजों का करें सेवन, होगा डबल फायदा

931 0

नई दिल्ली। गर्म पानी (hot water) के सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। इस बात से तो सभी वाकिफ हैं, लेकिन क्या आपको पता है गर्म पानी (hot water)  के साथ कुछ चीजों का सेवन करने से ये सभी फायदे डबल हो जाते हैं। आज हम आपको गर्म पानी के साथ कुछ चीजों के सेवन के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

आइए जानते हैं कौन सी हैं ये चीजें

गर्म पानी के साथ हल्दी

हल्दी में कई ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर में कैंसर के खतरे को कम करते हैं। साथ ही हल्दी शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करती है। इसका सेवन गर्म पानी के साथ करने से पाचन में भी सुधार होता है।  इसके अलावा कफ की समस्या भी दूर होती है।

गर्म पानी के साथ लहसुन का सेवन

लहसुन का सेवन करने से हृदय संबंधी रोग ठीक हो जाते हैं। गर्म पानी के साथ लहसुन का सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल कम होता है। कब्ज की समस्या में गर्म पानी के साथ कच्चे लहसुन की कली लेने से पाचन में सुधार होता है।

फोनपे बिजनेस ऐप अब स्थानीय भाषाओं में ग्राहकों को देगा सूचना

गर्म पानी के साथ नींबू और शहद

गर्म पानी के साथ नींबू और शहद का सेवन करनेसे वजन कम होता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बॉडी को रोगों से बचाने में सहायचता करता है। नींबू में विटामिन सी भरपूर होता है, जिससे शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है। गर्म पानी में नींबू और शहद नियमित रूप से लेने से कई तरह की मौसमी बीमारियों से बचने में मदद मिलती है।

गर्म पानी के साथ गुड

गुड हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। गर्म पानी के साथ गुड का सेवन करने से पाचन में सुधार होता और खाना जल्दी पच जाता है। इससे इम्युन सिस्टम भी मजबूत होता है।

Loading...
loading...

Related Post

इलाहाबाद विश्वविद्यालय का जमाती प्रोफेसर क्वारंटाइन

इलाहाबाद विश्वविद्यालय का जमाती प्रोफेसर क्वारंटाइन, शिवकुटी थाने में एफआईआर

Posted by - April 9, 2020 0
प्रयागराज। दिल्ली स्थित निजामुद्दीन मरकज के तबलीगी जमात में शामिल हुए इलाहाबाद विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर को करेली के रायल…