hot water

गर्म पानी के साथ इन चीजों का करें सेवन, होगा डबल फायदा

1237 0

गर्म पानी (hot water) के सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। इस बात से तो सभी वाकिफ हैं, लेकिन क्या आपको पता है गर्म पानी (hot water)  के साथ कुछ चीजों का सेवन करने से ये सभी फायदे डबल हो जाते हैं। आज हम आपको गर्म पानी के साथ कुछ चीजों के सेवन के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

आइए जानते हैं कौन सी हैं ये चीजें

गर्म पानी के साथ हल्दी

हल्दी में कई ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर में कैंसर के खतरे को कम करते हैं। साथ ही हल्दी शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करती है। इसका सेवन गर्म पानी के साथ करने से पाचन में भी सुधार होता है।  इसके अलावा कफ की समस्या भी दूर होती है।

गर्म पानी के साथ लहसुन का सेवन

लहसुन का सेवन करने से हृदय संबंधी रोग ठीक हो जाते हैं। गर्म पानी के साथ लहसुन का सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल कम होता है। कब्ज की समस्या में गर्म पानी के साथ कच्चे लहसुन की कली लेने से पाचन में सुधार होता है।

गर्म पानी के साथ नींबू और शहद

गर्म पानी के साथ नींबू और शहद का सेवन करनेसे वजन कम होता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बॉडी को रोगों से बचाने में सहायचता करता है। नींबू में विटामिन सी भरपूर होता है, जिससे शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है। गर्म पानी में नींबू और शहद नियमित रूप से लेने से कई तरह की मौसमी बीमारियों से बचने में मदद मिलती है।

गर्म पानी के साथ गुड

गुड हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। गर्म पानी के साथ गुड का सेवन करने से पाचन में सुधार होता और खाना जल्दी पच जाता है। इससे इम्युन सिस्टम भी मजबूत होता है।

Related Post

Dinesh Karthik ready for the IPL match

देनेश कार्तिक ने कहा- ‘मैं यूएई में होने वाले आईपीएल मैच के लिए तैयार हूं’

Posted by - August 22, 2020 0
आईपीएल सभी भारतीय क्रिकेटरों के लिए क्रिकेट का पहला बड़ा टूर्नामेंट होगा। कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक पूरी…