Corona Vaccination

दिल्ली-पंजाब समेत इन राज्यों ने भी खड़े किए हाथ, 1 मई से नया चरण शुरू होने के आसार नहीं

618 0

नई दिल्ली। देश में एक मई से वैक्सीनेशन (Vaccination) का नया चरण शुरू हो रहा है, लेकिन दिल्ली में इस चरण को लेकर संकट बरकरार है। गुरुवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने बयान दिया है कि अभी दिल्ली में वैक्सीन नहीं है। दिल्ली सरकार(Delhi Government) ने वैक्सीन की कमी की समस्या बताई है, साथ ही अब पंजाब, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर सरकार ने भी 1 मई से नया चरण शुरू होने में असमर्थता जताई है।

दरअसल, सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) से सवाल हुआ था कि क्या दिल्ली में 1 मई से 18 से अधिक उम्र वाले लोगों को टीका लगेगा। जिसपर मंत्री ने कहा कि अभी दिल्ली में वैक्सीन नहीं है, हमने कंपनियों से वैक्सीन उपलब्ध कराने की अपील की है. जब हमें वैक्सीन मिलेगी, तब आपको बता दिया जाएगा।

वैक्सीन के संकट के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM KArvind Kejariwal) ने गुरुवार को बैठक बुलाई है। शाम 4 बजे दिल्ली के मुख्यमंत्री अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इसमें स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भी शामिल होंगे। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि पिछले डेढ़ महीने में पॉजिटिव रेट तेजी से बढ़ा था, लेकिन पिछले तीन दिनों में इसमें कमी आई है. ऐसे में ये एक उम्मीद जगाता है।

बता दें कि बुधवार शाम 4 बजे से ही 18+ वालों के लिए वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। अभी तक डेढ़ करोड़ से अधिक लोग रजिस्ट्रेशन करवा भी चुके हैं. लेकिन देश के अलग-अलग इलाकों से लगातार वैक्सीन की शॉर्टेज की खबरें आ रही हैं, जो वैक्सीनेशन के नए चरण को लेकर सवाल खड़े करती हैं।

ओडिशा, J-K में भी वैक्सीनेशन का संकट 

ओडिशा सरकार (Odisha Government) की ओर से भी 1 मई से वैक्सीनेशन का नया चरण शुरू करने पर हाथ खड़े कर दिए गए हैं। ओडिशा में वैक्सीनेशन का जिम्मा संभाल रहा बिजया पनिगढ़ी का कहना है कि राज्य में वैक्सीन देरी से आएंगे, ऐसे में 1 मई से वैक्सीनेशन शुरू होना मुश्किल है। अभी वैसे ही 12 जिलों में वैक्सीनेशन ठप है, क्योंकि वैक्सीन नहीं है। उम्मीद है कि 15 मई तक वैक्सीन पहुंच जाएगी।

दिल्ली और ओडिशा की तरह ही जम्मू-कश्मीर में भी वैक्सीनेशन का संकट है। सरकारी सूत्रों का कहना है कि उन्होंने वैक्सीन के लिए ऑर्डर दे दिया है, लेकिन सप्लाई अभी नहीं आई है। ऐसे में उम्मीद है कि सप्लाई 20 मई तक पहुंच पाएगी और उसी के बाद ही वैक्सीनेशन शुरू हो पाएगा। घाटी में पहले ही वैक्सीन की शॉर्टेज हो रही है, बीते कुछ दिनों में लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर से लौटाया जा रहा है।

पंजाब में भी नहीं हो पाएगा वैक्सीनेशन 

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ने साफ कह दिया है कि केंद्र की ओर से वैक्सीन नहीं मिल रही है, ऐसे में 1 मई से वैक्सीनेशन का नया चरण नहीं हो पाएगा। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू का कहना है कि पंजाब के पास वैक्सीन की भारी किल्लत है और 1 मई से जो 18 से लेकर 45 साल तक की उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू किया जा रहा है, उन लोगों को लगाने के लिए पंजाब के पास वैक्सीन नहीं है।

बलबीर सिद्धू (Balbir Siddhu) ने कहा कि अगर केंद्र सरकार उन्हें 10 लाख वैक्सीन भी उपलब्ध करवा दे, तब भी 1 मई से ड्राइव शुरू कर सकते हैं लेकिन ऐसी उम्मीद बेहद ही कम है। पंजाब में वैक्सीनेशन की किल्लत के बीच जहां-जहां वैक्सीन उपलब्ध है वहां पर वैक्सीनेशन का काम लगातार जारी है। कई शहरों के प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन खत्म होने की वजह से यहां वैक्सीनेशन ठप है।

आपको बता दें कि इन राज्यों से पहले महाराष्ट्र, राजस्थान इनकार कर चुके हैं कि उनके पास वैक्सीन नहीं है, ऐसे में 1 मई से वैक्सीनेशन के नए चरण की शुरुआत नहीं हो पाएगी। राजस्थान ने तो अपने यहां 15 मई से नए चरण की शुरुआत करने की बात कही है।

Related Post

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा लखीमपुर मामला, मंत्रियों पर एफआईआर और सीबीआई जांच की मांग

Posted by - October 5, 2021 0
नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी मामले में एफआईआर दर्ज करवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया…
CM Yogi

चुनाव प्रचार की व्यस्तता के बीच सीएम योगी ने की गोसेवा

Posted by - April 16, 2024 0
गोरखपुर । लोकसभा चुनाव के मद्देनजर युद्धस्तरीय चुनाव प्रचार में जुटे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने मंगलवार सुबह गोरखनाथ मंदिर…
एमएम नरवणे

कड़ी चौकसी से दुश्मन के मंसूबों को नाकाम बनाने की मुहिम जारी रखें : एमएम नरवणे

Posted by - January 23, 2020 0
जम्मू। थलसेना अध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे के आखिरी दिन गुरुवार को उत्तरी कमान मुख्यालय ऊधमपुर…