google ,World Earth Day

विश्व पृथ्वी दिवस के मौके पर Google ने बनाया डूडल, बीमार है धरती मां

34 0

नई दिल्ली: हमारे ग्रह के विभिन्न संसाधनों और वस्तुओं के महत्व पर ध्यान आकर्षित करने के लिए और यह भी प्रकाश में लाने के लिए कि कितने प्रमुख मुद्दे उनके क्रमिक पतन की ओर ले जा रहे हैं, विश्व पृथ्वी दिवस (World Earth Day) हर साल 22 अप्रैल को दुनिया भर में मनाया जाता है। पृथ्वी दिवस 2022 पर, Google डूडल ने एक रचनात्मक लेकिन द्रुतशीतन समय-चूक के माध्यम से जलवायु परिवर्तन (Climate change) के मुद्दे पर ध्यान दिया, जिसमें दिखाया गया था कि कैसे दशकों से, मानवीय गतिविधियों ने दुनिया भर में ग्लेशियरों, प्रवाल भित्तियों और जंगलों की गिरावट को जन्म दिया है।

विशेषज्ञ और वैज्ञानिक वर्षों से कह रहे हैं कि तेजी से औद्योगिकीकरण और समाज के आधुनिकीकरण के कारण जंगलों का ह्रास हुआ है और वैश्विक तापमान में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जिससे ग्लेशियरों के पिघलने और कई प्रजातियों के आवासों का विनाश हुआ है। दुनिया भर में बाढ़, भूकंप, सुनामी और सूखे जैसी प्राकृतिक आपदाओं की संख्या में भी काफी वृद्धि हुई है, जिससे पृथ्वी की वर्तमान स्थिति और ग्रह पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के बारे में कई लोगों को जागरूक किया गया है।

नासा की एक रिपोर्ट के अनुसार, नवीनतम अनुमानों के अनुसार, वैश्विक तापमान 2100 तक 2.5 डिग्री सेल्सियस से 4.5 डिग्री सेल्सियस (4.5 डिग्री फ़ारेनहाइट से 8 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक बढ़ने की राह पर है। इसका मतलब यह है कि कई महाद्वीपों में जलवायु में भारी बदलाव हो सकता है, जिससे मौसम की गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है।

दुकानदार ने रखा अनोखा ऑफर, मोबाईल खरीदने पर मिलेगा मुफ्त नींबू

ये अवलोकन एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न को जन्म देते हैं – क्या जलवायु परिवर्तन को अभी भी उलट दिया जा सकता है? यदि हाँ, तो पृथ्वी को बचाने के लिए मानवता को क्या करने की आवश्यकता है? पहले सवाल का जवाब है हां, धरती के लिए अभी भी उम्मीद है। हालांकि कोई डेटा इंगित नहीं करता है कि जलवायु परिवर्तन को तुरंत उलट दिया जा सकता है और ग्लोबल वार्मिंग को रोका जा सकता है, दुनिया भर में तापमान वृद्धि की दर को कम किया जा सकता है।

ऑयली स्कैल्प से पाये छुटकारा, ऐसे बनाए हर्बल शैम्पू

Related Post

पाकिस्तान एक बार फिर किया संघर्षविराम का उल्लंघन, सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब

Posted by - September 8, 2019 0
जम्मू। पाकिस्तान ने एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया है। भारतीय सेना पाकिस्तान की इन नापाक हरकतों का मुंहतोड़…
RAHUL GANDHI COMMENTED ON RSS

अब RSS को नहीं कहूंगा संघ परिवार, फैमिली जैसे लक्षण नहीं : राहुल गांधी

Posted by - March 25, 2021 0
नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने एक बार फिर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस पर निशाना साधा।…
nirmala sitaraman

आर्थिक वृद्धि बनाए रखने के लिए उद्योग और सरकार के बीच विश्वास जरूरी : सीतारमण

Posted by - April 20, 2021 0
कोलकाता । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच वृद्धि को बनाए…
Case filed against two people for spreading corona

फिरोजाबाद जिला अस्पताल में नमाज अदा करने वाले 27 लोगों पर मुकदमा दर्ज

Posted by - April 6, 2020 0
फिरोजाबाद। उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिला अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड़ में भर्ती लोगों द्वारा खुले में नमाज अदा करने को…