google ,World Earth Day

विश्व पृथ्वी दिवस के मौके पर Google ने बनाया डूडल, बीमार है धरती मां

111 0

नई दिल्ली: हमारे ग्रह के विभिन्न संसाधनों और वस्तुओं के महत्व पर ध्यान आकर्षित करने के लिए और यह भी प्रकाश में लाने के लिए कि कितने प्रमुख मुद्दे उनके क्रमिक पतन की ओर ले जा रहे हैं, विश्व पृथ्वी दिवस (World Earth Day) हर साल 22 अप्रैल को दुनिया भर में मनाया जाता है। पृथ्वी दिवस 2022 पर, Google डूडल ने एक रचनात्मक लेकिन द्रुतशीतन समय-चूक के माध्यम से जलवायु परिवर्तन (Climate change) के मुद्दे पर ध्यान दिया, जिसमें दिखाया गया था कि कैसे दशकों से, मानवीय गतिविधियों ने दुनिया भर में ग्लेशियरों, प्रवाल भित्तियों और जंगलों की गिरावट को जन्म दिया है।

विशेषज्ञ और वैज्ञानिक वर्षों से कह रहे हैं कि तेजी से औद्योगिकीकरण और समाज के आधुनिकीकरण के कारण जंगलों का ह्रास हुआ है और वैश्विक तापमान में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जिससे ग्लेशियरों के पिघलने और कई प्रजातियों के आवासों का विनाश हुआ है। दुनिया भर में बाढ़, भूकंप, सुनामी और सूखे जैसी प्राकृतिक आपदाओं की संख्या में भी काफी वृद्धि हुई है, जिससे पृथ्वी की वर्तमान स्थिति और ग्रह पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के बारे में कई लोगों को जागरूक किया गया है।

नासा की एक रिपोर्ट के अनुसार, नवीनतम अनुमानों के अनुसार, वैश्विक तापमान 2100 तक 2.5 डिग्री सेल्सियस से 4.5 डिग्री सेल्सियस (4.5 डिग्री फ़ारेनहाइट से 8 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक बढ़ने की राह पर है। इसका मतलब यह है कि कई महाद्वीपों में जलवायु में भारी बदलाव हो सकता है, जिससे मौसम की गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है।

दुकानदार ने रखा अनोखा ऑफर, मोबाईल खरीदने पर मिलेगा मुफ्त नींबू

ये अवलोकन एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न को जन्म देते हैं – क्या जलवायु परिवर्तन को अभी भी उलट दिया जा सकता है? यदि हाँ, तो पृथ्वी को बचाने के लिए मानवता को क्या करने की आवश्यकता है? पहले सवाल का जवाब है हां, धरती के लिए अभी भी उम्मीद है। हालांकि कोई डेटा इंगित नहीं करता है कि जलवायु परिवर्तन को तुरंत उलट दिया जा सकता है और ग्लोबल वार्मिंग को रोका जा सकता है, दुनिया भर में तापमान वृद्धि की दर को कम किया जा सकता है।

ऑयली स्कैल्प से पाये छुटकारा, ऐसे बनाए हर्बल शैम्पू

Related Post

AIIMS

उन्नाव दुष्कर्म कांड : पीड़िता का बयान दर्ज करने के लिए एम्स में लगी अदालत

Posted by - September 11, 2019 0
नई दिल्ली। एम्स के जयप्रकाश नारायण एपेक्स ट्रॉमा सेंटर में बुधवार यानी आज उन्नाव दुष्कर्म मामले में पीड़िता के बयान…
BJP

हैदराबाद में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू

Posted by - July 2, 2022 0
हैदराबाद: हैदराबाद (Hyderabad) में बीजेपी (BJP) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शनिवार को पार्टी के शीर्ष नेताओं और प्रधान मंत्री…
JAVDEKAR

महाराष्ट्र मामले पर हंगामे के बाद राज्यसभा स्थगित, जावड़ेकर बोले- गृह मंंत्री कर रहे वसूली, पूरे देश ने देखा

Posted by - March 22, 2021 0
नई दिल्ली । देश की संसद में सोमवार को महाराष्ट्र में 100 करोड़ की वसूली का मुद्दा गूंजा। संसद के…
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने सत्र 2020-21 के लिए नई दाखिला नीति का किया ऐलान

Posted by - December 12, 2019 0
लखनऊ। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ुंआं अपने मजबूत और आधुनिक अकादमिक मॉडल, रिर्सच, शैक्षिक प्रबंधों, अंतर्राष्ट्रीय और इंडस्ट्री गठजोड़, विद्यार्थियों की कैंपस…