बीजेपी का संकल्प पत्र जारी

दिल्ली विधानसभा चुनाव: बीजेपी के संकल्प पत्र में वायु और जल प्रदूषण नियंत्रण पर जोर

552 0

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शुक्रवार को दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का संकल्प पत्र (घोषणा पत्र) जारी कर दिया है। संकल्प पत्र जारी किए जाने के मौके पर पार्टी के दिल्ली के सभी सातों सांसद और कई अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे। बीजेपी का संकल्प पत्र जारी करने के मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, प्रकाश जावड़ेकर, हर्षवर्द्धन के साथ-साथ तरुण चुग, शयाम जाजु विजय गोयल आदि मंच पर मौजूद थे।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भाजपा ने हमेशा दिल्ली की तस्वीर को बदलने का काम किया है। मोदीजी के नेतृत्व में सरकार आई तो दिल्ली में वायु और जल प्रदूषण कम करने पर काम हुआ। हमारी सरकार ने नमामि गंगे का काम शुरू किया। पिछली बार मैं उसका मंत्री था। 20 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है।  दिल्ली देश का हृदय है और ये एक ऐसा शहर है जो सभी हिन्दुस्तानियों के लिए अभिमान का विषय है। पुराने इतिहास से लेकर पूरे देश का इतिहास दिल्ली से जुड़ा हुआ है और भाजपा का इतिहास भी दिल्ली से ही जुड़ा हुआ है।

गडकरी ने कहा कि आज तक जब-जब भाजपा के नेताओं को अवसर मिला है, जब अटल जी की सरकार थी या आज मोदी जी की सरकार है, हमने हर बार दिल्ली की तकदीर, दिल्ली के भविष्य को बदलने का काम किया है। करीब 16 हजार करोड़ रुपये की लागत से वेस्टर्न और ईस्टर्न पेरिफेरल का निर्माण कार्य केंद्र सरकार ने पूरा किया है। इसके कारण दिल्ली में आने वाला डायरेक्ट ट्रैफिक डाइवर्ट हुआ है और इससे दिल्ली में होने वाले वायु प्रदूषण में भी बहुत कमी आई है।

गडकरी ने कहा कि दिल्ली में पीने के पानी की समस्या बहुत गंभीर है। लखवाड़ बहुउद्देशीय परियोजना थी जिसमें दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान इन राज्यों में 1970 से विवाद चल रहा था। ये ऐसी योजना थी कि अगर हिमाचल प्रदेश में प्रोजेक्ट पूरा होता है तो दिल्ली को 2070 तक पीने के पानी की कोई समस्या नहीं रहेगी, इतना पानी यमुना से मिलने वाला है। मुझे खुशी है कि 28 अगस्त, 2018 को छह राज्यों के सभी मुख्यमंत्रियों को बुलाकर विवाद को सुलाझाए गए।

गडकरी ने कहा कि 16 लेन के दिल्ली मेरठ रोड का अप्रैल में हम उद्घाटन करेंगे, इस 90 किमी. रोड के निर्माण में 8 हजार करोड़ रुपये की लागत आई है। इसके बन जाने के बाद 40 से 45 मिनट में दिल्ली से मेरठ का सफर पूरा हो सकेगा। हम गांव, गरीब, मजदूर, किसान और देश का भविष्य बदलना चाहते हैं और इसी बात पर भारत सरकार कार्य कर रही है।

मनोज तिवारी ने कहा कि 10 नए कॉलेज और 200 नए स्कूल दिल्ली में बनाएंगे। उन्होंने कहा कि नौवीं कक्षा के छात्रों को साइकिल देंगे। गरीब विधवा की बेटी की शादी के लिए 51 हजार रुपये उपहार देंगे।

संकल्प पत्र जारी करते हुए बीजेपी के नेताओं ने कहा कि इस घोषणापत्र के जरिए पार्टी ने दिल्ली में बदलाव का संकल्प लिया है। दिल्ली में बीजेपी की सरकार बनने के बाद इस शहर को वायु और जल प्रदूषण से निजात दिलाया जाएगा। इसके साथ ही दिल्लीवालों की सुविधाओं के लिए पार्टी पूरा काम करेगी।

भाजपा ने घोषणापत्र बनाने के लिए  ‘मेरी दिल्ली, मेरा सुझाव’ नाम से अभियान चलाया

दिल्ली विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करने के लिए भाजपा ने घोषणापत्र बनाने के लिए अनोखी रणनीति अपनाई थी। इसके लिए भाजपा ने ‘मेरी दिल्ली, मेरा सुझाव’ नाम से अभियान चलाया। घोषणापत्र तैयार करने के लिए भाजपा ने पूरी दिल्ली में 49 बसें चलाई और घोषणापत्र के लिए लोगों के सुझाव लिए थे। पार्टी ने संकल्प पत्र तैयार करने के लिए केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के नेतृत्व में समिति बनाई थी।

Related Post

CM Yogi

2025 के महाकुंभ में दुनिया देखगी भारत का सांस्कृतिक वैभव: सीएम योगी

Posted by - December 27, 2023 0
प्रयागराज। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बुधवार को संगमनगरी का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने जनपद में चल रही…
अखिलेश यादव

प्रियंका के दावों को अखिलेश ने किया खारिज, कहा- कोई कमजोर प्रत्याशी खड़े नहीं करता

Posted by - May 2, 2019 0
लखनऊ।  उत्तर प्रदेश में बीजेपी को तगड़ा सबक सिखाने की खातिर बसपा से गठबंधन करने वाले सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव…

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर के सरकारी स्कूल में आतंकी हमला, दो शिक्षकों की मौत

Posted by - October 7, 2021 0
श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में आतंकी लगातार आम लोगों को निशाना बना रहे हैं। पिछले तीन दिनों में आतंकियों ने घाटी में 7…
केजरीवाल का रोड शो

लोकसभा चुनाव 2019: पूर्वी दिल्ली से जानें कब शुरू होगा केजरीवाल का रोड शो

Posted by - April 30, 2019 0
नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी हरियाणा विधानसभा चुनाव को बेहद गंभीरता से देख रही है।  केजरीवाल बुधवार यानी कल से…

बिहार : बाढ़ पीड़ितों के कैंप में पहुंचे केंद्रीय मंत्री तो लोगों ने मांगी रोटी, मंत्री जी बोले यह संभव नहीं

Posted by - August 18, 2021 0
बिहार इन दिनों बाढ़ से बुरी तरह से प्रभावित है, बड़ी संख्या में लोगों के घर-खेत डूब गए जिससे वह…