Afghanistan

अफगानिस्तान में भूकंप से मरने वालों की संख्या 1,000 के पार

49 0

काबुल: अफगानिस्तान (Afghanistan) में बुधवार को आए भयंकर भूकंप में 1,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई। अफगानिस्तान (Afghanistan) के दक्षिणपूर्वी हिस्से में खोस्त शहर के पास आज सुबह तड़के एक भीषण भूकंप आया। सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र खोस्त प्रांत के स्पेरा जिले और पक्तिका प्रांत के बरमाला, ज़िरुक, नाका और गयान जिलों में हैं। पक्तिका प्रांत के संस्कृति और सूचना विभाग के प्रमुख अमीन हुजैफा ने स्पुतनिक को बताया, “हमारे पास 1,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं और 1,500 से ज्यादा घायल हुए हैं और कई गांव नष्ट हो गए हैं।”

सूचना और संस्कृति विभाग के पक्तिका विभाग के प्रमुख मावलवी हुज़ीफ़ा ने टोलोन्यूज़ को बताया कि भूकंप कल रात करीब 1:30 बजे आया। उन्होंने कहा कि मरने वालों में ज्यादातर सूबे के गियान जिले के रहने वाले हैं. स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक, हेलीकॉप्टर और बचाव दल इलाके में पहुंच गए हैं। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि भूकंप से प्रभावित लोगों की मदद पर चर्चा के लिए आज कैबिनेट की आपात बैठक हुई।

उन्होंने कहा, भूकंप से प्रभावित लोगों की मदद करने के अलावा, सभी संबंधित संगठनों को बचाव दल भेजने का काम सौंपा गया था। राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद के पूर्व अध्यक्ष अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने भूकंप से प्रभावित लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने कहा कि भूकंप का केंद्र खोस्त शहर से 44 किमी दूर था और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 मापी गई। खोज और बचाव अभियान जारी है और वास्तविक अधिकारियों द्वारा नेतृत्व किया जा रहा है।

अफगानिस्तान-पाकिस्तान में आय भूकंप, धरती हिलने पर गई 250 लोगो की जान

आपदा तब आती है जब तालिबान के सत्ता में आने के बाद से अफगानिस्तान एक गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है, क्योंकि दो दशकों के युद्ध के बाद अमेरिकी नेतृत्व वाली अंतरराष्ट्रीय सेना वापस ले ली गई थी। संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी ने कहा कि अफगानिस्तान ने मानवीय एजेंसियों से बचाव प्रयासों में मदद करने को कहा है और भूकंप प्रभावित इलाके में टीमों को भेजा जा रहा है।

यूपी बोर्ड परीक्षा में टॉप-10 मेधावी विद्यार्थियों से सीएम योगी ने की मुलाकात

Related Post

रिलायंस इंडस्ट्रीज

विश्व की टॉप 6 तेल उत्पादक कंपनियों के क्लब में रिलायंस इंडस्ट्रीज की इंट्री

Posted by - November 20, 2019 0
नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड विश्व की टॉप छह तेल उत्पादक कंपनियों के क्लब में शामिल हो गई है। कंपनी…
जनरल हून का निधन

‘ऑपरेशन मेघदूत’ के सुपर हीरो जनरल हून का निधन, पाक को सियाचिन से था खदेड़ा

Posted by - January 7, 2020 0
चंडीगढ़। भारतीय सेना की तरफ से वर्ष 1984 में ‘ऑपरेशन मेघदूत’ चलाया गया था। इस ऑपरेशन का नेतृत्व करने वाले…