DCGI

DCGI ने 6-12 साल तक के बच्चों को टीका लगाने की दी मंजूरी

242 0

नई दिल्ली: कोरोना से लड़ाई की जंग में भारत को एक और बड़ी मंजूरी मिल गई है। देश में अब जल्द ही 6 से 12 तक के बच्चों को भी कोरोना टीका (Corona Vaccine) लगाने की मंजूरी मिल गई है। अब बच्चों को भी कोरोना टीका लगाने का सिलसिला शुरू हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक, भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin Of Bharat BioTech) को मंजूरी दे दी है।

आपात इस्तेमाल की हरी झंडी

खबरों के मुताबिक, डीसीजीआई ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को 6 से 12 तक के बच्चों पर आपात इस्तेमाल की हरी झंडी दी है। हालांकि यह मंजूरी कुछ शर्तों के साथ दी गई है और अब तक DCGI या सरकार की ओर से अधिकृत तौर पर इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है। इसलिए मंजूरी के साथ जोड़ी गई शर्तें भी सामने नहीं आ सकी हैं।

यह भी पढ़ें: World Immunisation Week 2022: क्यों जरूरी है टीका लगवाना

इन्हे भी टीका लगाया जा रहा

गौरतलब है कि देश में इस वक्त 12 साल से ऊपर के सभी नागरिकों को कोरोना टीका लगाया जा रहा है। इसमें 12 से 14 साल के बच्चों को कोर्बोवैक्स नाम का टीका दिया जा रहा है, जबकि 15 से 18 तक के लोगों को कोवैक्सीन लगाई जा रही है। इससे अधिक उम्र वालों को कोविशील्ड, कोवैक्सीन सहित अन्य टीके भी उपलबध हैं।

यह भी पढ़ें: जाने हल्दी के अधिक सेवन से किन लोगों को होगा नुकसान

Related Post

कोरोना वायरस के हवा में फैलने का कोई सबूत नहीं

कोरोना वायरस देश के 274 जिलों तक फैला, हवा में फैलने का कोई सबूत नहीं

Posted by - April 5, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोनावायरस का कहर देश के 274 जिले रविवार तक प्रभावित हुए हैं। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के…
CM Dhami

मुख्यमंत्री धामी बोले- कांग्रेस के हैं तीन मित्र, तुष्टिकरण-भ्रष्टाचार-काली कमाई

Posted by - March 31, 2024 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने रविवार को कांग्रेस पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने देश…
मध्य प्रदेश हस्तशिल्प प्रदर्शनी

मध्य प्रदेश हस्तशिल्प की प्रदर्शनी में नए अवतार दिखीं चंदेरी-महेश्वरी साड़ियां

Posted by - March 14, 2020 0
लखनऊ। मध्य प्रदेश हस्तशिल्प की प्रदर्शनी मृगनयनी का उद्घाटन शनिवार को गोमती नगर विनीत खंड स्थित संगीत नाटक अकादमी की…
corona cases in india

यूपी में कोरोना के 103 नये मामले, तीन और की मौत लखनऊ में 17 मिले संक्रमित,

Posted by - February 14, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अब सोमवार के साथ ही मंगलवार को भी फ्रंट लाइन वर्कर्स का वैक्सीनशन होगा। अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने रविवार को बताया कि अब तक 8.9 लाख स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट लाइन कर्मियों को कोविड वैक्सीनेशन लगाने का काम किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों के बाद फ्रंट लाइन कर्मियों को टीके लगाये जा रहे हैं। इसी क्रम में 15 और 16 फरवरी को वैक्सीन के लिए चिन्हित लोगों को दो दिन पहले ही सूचित करने के निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दिये गये हैं, जिससे कि संबंधित कर्मी समय से पहुंचकर वैक्सीन की डोज लगवा सके। इसी बीच प्रदेश में रविवार को कोरोना के 103 नये मामले सामने आये हैं, जबकि तीन और की मौत हो गयी है। इसी तरह राजधानी लखनऊ में भी 17 और पीड़ित मिले हैं और एक मरीज की मौत हो गयी है। मौजूदा समय में प्रदेश में संक्रमण अब स्थिति लगभग पूरी तरह से नियंत्रण में है। जहां एक तरफ रोज होने वाली मौतों की संख्या में भरी कमी हुई है, वहीँ दूसरी तरफ एक्टिव केसेस का नंबर भी कम हो रहा है। वैसे प्रदेश में अब तक कुल 6,02,190 संक्रमित मिल चुके हैं। इसके साथ ही मरने वालों का आंकड़ा भी अब बढ़ कर 8,702 हो गया है। रविवार को मरने वालों में लखनऊ के अलावा मेरठ और लखीमपुर खीरी के 1-1 मरीज शामिल हैं। अपर मुख्य सचिव ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को बात करते हुए बताया कि प्रदेश में कोविड से रिकवरी का प्रतिशत अब 98 फीसदी से ज्यादा हो गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 156 और अब तक 5,90,448 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,85,179 क्षेत्रों में 5,11,270 टीम दिवस के माध्यम से 3,14,57,411 घरों के 15,27,66,050 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में शनिवार को एक दिन में कुल 1,21,440 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 2,95,61,480 सैम्पल की जांच की गयी है। सहगल ने बताया कि प्रदेश में सर्विलांस का नया प्रयोग कर हर परिवार तक पहुंच कर उनका हालचाल लेते हुए कोविड संक्रमण की जानकारी ली जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक 2.95 करोड़ से ज्यादा कोविड के टेस्ट और 15.27 करोड़ से ज्यादा व्यक्तियों से संपर्क कर कोविड संक्रमण की जानकारी ली गयी है। प्रदेश में कोरोना का संक्रमण कम हुआ है। मुख्यमंत्री के निर्देशन में प्रदेश सरकार के कोविड संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण की कार्ययोजना कारगर सिद्ध हो रही है। प्रदेश में सर्विलांस, कांट्रैक्ट कांटेक्ट व एग्रेसिव टेस्टिंग से कोविड नियंत्रण में सफलता मिली है।