World

World Immunisation Week 2022: क्यों जरूरी है टीका लगवाना

301 0

नई दिल्ली: World Immunisation Week 2022 विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) हर साल 24 अप्रैल से 30 अप्रैल को ‘विश्व टीकाकरण सप्ताह’ के रूप में मनाता है। इस सप्ताह का मुख्य उद्देश्य जितना हो सके वैक्सीन के उपयोग को बढ़ावा देना है। यह टीकाकरण (Vaccinated) की दिशा में आवश्यक सामूहिक कार्रवाई करने में मदद करता है ताकि सभी उम्र के लोगों को टीका लगाया जा सके और उन्हें गंभीर संक्रामक रोगों से बचाया जा सके। हर साल की तरह, WHO ने विश्व टीकाकरण सप्ताह 2022 के लिए एक विशेष विषय चुना है। इस वर्ष का विषय ‘सभी के लिए लंबा जीवन’ है। तो यहां आइए जानते हैं कि टीकाकरण क्यों जरूरी है और कब टीका लगवाना चाहिए।

टीकाकरण क्यों है जरूरी?

कई बीमारियों और संक्रमणों को रोकने के लिए टीकाकरण आवश्यक है। टीकाकरण हर किसी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। नवजात शिशु के जन्म के साथ ही उसे टीका लगाया जाता है, ताकि उसे बीमारियों से होने वाली मौत से बचाया जा सके।

टीके जान बचाते हैं। बीमारी होने पर यह गंभीर रूप लेने से बचाती है। जब आप टीका लगवाते हैं, तो आपके शरीर में गंभीर संक्रामक रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। आज ज्यादातर लोग कोविड-19 वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण के महत्व को समझ चुके हैं और वैक्सीन लेने के लिए आगे आ रहे हैं।

भारत पहुंचे WHO प्रमुख, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

टीकाकरण को लेकर जागरूकता की कमी

हालांकि आज भी लोगों में टीकाकरण को लेकर जागरूकता की कमी है और जानकारी के अभाव में लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं जो कई बार मौत का कारण भी बन जाते हैं। बच्चों के साथ-साथ बड़ों के लिए भी टीका लगवाना बहुत जरूरी है। टीके आपके बच्चों को खसरा, पोलियो, टिटनेस, रूबेला, निमोनिया आदि बीमारियों से सुरक्षित रखेंगे।

कंप्यूटर पर देर तक काम करने से ये बीमारियां कर सकती है हमला

Related Post

Remo DSouza

कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा को आया हार्ट अटैक, अस्पताल में भर्ती

Posted by - December 11, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड के मशहूर कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा (Remo DSouza) को हार्ट अटैक आया है। रेमो को कोकिलाबेन धीरूभाई अस्पताल के…
Anit shah

छत्तीसगढ़ के जगदलपुर पहुंचे अमित शाह, शहीदों को दी श्रद्धांजलि

Posted by - April 5, 2021 0
जगदलपुर। गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah)  छत्तीसगढ़ के जगदलपुर पहुंच चुके हैं। शाह के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल…

SC में याचिका खारिज, नीट यूजी परीक्षा कार्यक्रम में नहीं होगा बदलाव

Posted by - September 6, 2021 0
सुप्रीम कोर्ट ने नीट यूजी 2021 परीक्षा को पुनर्निर्धारित करने या स्थगित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आदेश देने की…