क्लीन हैण्ड जेल

CSIR-NBRI ने हर्बल सैनिटाइजर ‘क्लीन हैण्ड जेल’ की प्रौद्योगिकी हस्तांतरित की

90 0

लखनऊ। CSIR-NBRI ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के तरफ से जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप सीएसआईआर एरोमा मिशन के तहत कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए अल्कोहल आधारित हैण्ड सैनिटाइजर बनाया है। इस हर्बल हैण्ड सैनिटाइजर में हर्बल घटक के रूप में तुलसी का तेल, जो कि जो कीटाणुओं को मारने में सक्षम एक प्राकृतिक रोगाणुरोधी है । इसमें 60 प्रतिशत आइसोप्रोपिल अल्कोहल का प्रयोग किया गया है। इस उत्पाद को इसकी रोगाणुरोधी गतिविधि के लिए वैज्ञानिक रूप से परीक्षित किया गया है।

कोरोना से बचाव की अपील, संकट की घड़ी में सावधानियों का पालन करें : डीपी सिंह

हर्बल हैंड सैनिटाइजर की तकनीकी को मेसर्स सदगुरु बायोलॉजिकल प्राइवेट लिमिटेड, लखनऊ को हस्तांतरित किया

CSIR-NBRI के निदेशक प्रो. एसके बारिक ने बताया कि हर्बल हैंड सैनिटाइजर की तकनीकी को मेसर्स सदगुरु बायोलॉजिकल प्राइवेट लिमिटेड, लखनऊ को हस्तांतरित किया गया। डॉ. बीएन सिंह, वैज्ञानिक और उनकी टीम ने बताया कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए हैंड सैनिटाइजर की बढ़ी हुयी मांग को देखते हुए यह हैण्ड सैनिटाइजर अगले सप्ताह तक बाजार में उपलब्ध होगा। हैण्ड सैनिटाइजर कंपनी द्वारा दिए गए ‘क्लीन हैंड जेल’ के ब्रांड नाम के से उपलब्ध होगा।

Loading...
loading...

Related Post

CTET 2019

CTET 2019 : रिजल्ट घोषित 5.42 लाख अभ्यर्थी पास, महिलाओं ने मारी बाजी

Posted by - December 27, 2019 0
नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET ) के दिसंबर परीक्षा का…
दिल्ली मेट्रो

दिल्ली मेट्रो ट्रेन सेवा 22 मार्च को रहेगी बंद, ‘जनता कर्फ्यू’ का समर्थन

Posted by - March 20, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के संक्रमण से लड़ने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 22 मार्च को ‘जनता कर्फ्यू’ के…