क्रेनबेरीज़ मास्क

बेदाग और चमकती त्वचा पाने के लिए घर पर ही बनाए क्रेनबेरीज़ मास्क

341 0

लाइफस्टाइल डेस्क। वैसे तो सभी लोग चाहते हैं कि उनकी स्वस्थ सेहत और त्वचा की खूबसूरती हमेशा बरकरार रहे। इसके लिए सभी काफी ख्याल भी रखते हैं। साथ ही चेहरे की खूबसूरती के लिए घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में कुछ लोगों के मन में ऐसा खयाल आया हैं कि ऐसा क्या इस्तेमाल करें जो हमारे सेहत और चेहरे की खूबसूरती दोनों में काम कर जाए।

तो इसके लिए क्रेनबेरीज़ से बेहतर ऑप्शन कोई नहीं हैं। जिसे देखते ही लोगों को खाने का मन करने लगता है। यह सेहत और त्वचा दोनों के ही लिए बहुत फायदेमंद हैं। ग्लोइंग और क्लीयर स्किन की चाहत रखते हैं तो क्रेनबेरीज़ को बनाएं अपनी डाइट का अहम हिस्सा…..

इस तरीके से घर पर ही बनाए क्रेनबेरीज़

क्रेनबेरीज़ में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को होने वाले नुकसान को कम करते हैं। ऐसे ही कई अन्य गुणों की वजह से क्रेनबेरीज़ फेशियल मास्क सर्दियों में आपकी त्वचा को मॉयस्चराइज़ करने के साथ झुर्रियों को भी कम करता है।

क्रेनबेरीज़ आपकी त्वचा के नैसर्गिक ऑयल्स को नष्ट किए बिना आपके चेहरे को साफ करता है। वहीं शहद दाग-धब्बों और चेहरे की सूजन को कम करने में मदद करता है। आर्गन ऑयल इस मौसम में त्वचा को मॉयस्चराइज़ करता है।

बढ़ती उम्र के लक्षणों से लड़ने में फायदेमंद और कई गुणों से भरपूर है गाजर का जूस 

इसमें मौज़ूद एंज़ाइम्स स्किन की मृत कोशिकाओं को एक्सफॉलिएट करते हैं। यह मास्क सेंसिटिव स्किन के लिए बहुत ही बेहतरीन है। इस मास्क की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे खुद घर पर भी आसानी से बना सकती हैं।

सामग्री

10-15 ताज़ा क्रेनबेरीज़, 2 टेबलस्पून शहद, 2 टेबलस्पून आर्गन ऑयल

ऐसे बनाएं मास्क

क्रेनबेरीज़ को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। इसमें शहद मिलाकर ब्लेंडर में डालकर इसकी प्यूरी बना लें। एक बार गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाए तो उसमें ऑयल मिलाएं। चेहरे और गर्दन पर मास्क लगाएं।

इसे 10 मिनट तक लगाकर रखें और और आंखें मूंदकर रिलैक्स करें। 10 मिनट बाद अंगुलियों से हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में चीक्स और चिन पर मसाज करें। इसके बाद नाक और फोरहेड पर मसाज करते हुए डेड स्किन को एक्सफॉलिएट करें। पानी से चेहरा धोकर साफ़ करें।

साफ़-सुथरे टॉवल से थपथपाकर अपनी त्वचा को सुखाएं या खुद से ही सूखने दें। यह फेस मास्क रोज़ाना इस्तेमाल कर सकती हैं। हर दिन रात को सोने से पहले इसका इस्तेमाल बेहतर परिणाम देता है।

Loading...
loading...

Related Post

पंजाब में लॉकडाउन एक मई तक

दिल्ली में प्रदूषण मामले में केंद्र सरकार करे हस्तक्षेप – पंजाब मुख्यमंत्री

Posted by - November 2, 2019 0
पंजाब। दिल्ली में प्रदूषण और पराली जलाने वाले मामले में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पीएम मोदी को…
ई-कामर्स कंपनियां

ई-कामर्स कंपनियां 20 अप्रैल से जरूरी सामानों की ही कर पायेंगी आपूर्ति : गृह मंत्रालय

Posted by - April 19, 2020 0
नई दिल्ली। गृह मंत्रालय ने स्पष्ट किया है ई- कामर्स कंपनियों को 20 अप्रैल के बाद भी गैर जरूरी सामान…