Corona vaccine

यूपी : लखनऊ के छह सेंटरों पर होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन

1020 0

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ में दो जनवरी को कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) का ड्राई रन (मॉक ड्रिल) का आयोजन ​किया जाएगा। बता दें कि इसके लिए छह अस्पताल- किंग जॉज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU), डॉक्टर राम मनोहर लोहिया, संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट, सहारा अस्पताल, माल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र समेत छह अस्पताल को चिन्हित किया गया है। सहारा अस्पताल निजी क्षेत्र का अस्पताल है। हर सेंटर पर 10 लोगों को बुलाया जाएगा।

2 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) का ड्राई रन

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन ने बताया कि 2 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) का ड्राई रन किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने ड्राई रन के लिए लखनऊ को चुना है। अब तक देश के चार राज्यों में ही ऐसा ड्राई रन किया गया था। इनमें पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश शामिल हैं। चारों राज्यों में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए हैं। इसके बाद अब सरकार ने पूरे देश में इस ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया है।

उन्होंने बताया कि हर वैक्सीनेशन सेंटर पर तीन कमरे होंगे। पहला वेटिंग रूम होगा। जहां लोग टीका लगवाने के लिए अपनी बारी का इंतजार करेंगे। दूसरे कमरे में टीका लगाया जाएगा। वहीं तीसरा कमरा ऑब्जर्वेशन रूम होगा। वैक्सीन दिए जाने के बाद आधे घंटे तक सभी निगरानी के लिए रोका जाएगा।

यूपी में कोविड का नया स्ट्रेन पाया गया, बढ़ी सतर्कता

यूनाइटेड किंगडम से लौटकर आए लोगों की टेस्टिंग लगातार की जा रही है। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद अब तक प्रदेश में 2,500 लोगों की जांच की गई है। जिनमें केवल 2 लोगों में कोविड का नया स्ट्रेन पाया गया है।

सोशल मीडिया पर फिर एक्टिव हुईं दीपिका पादुकोण, जारी किया AUDIO

जानें क्या होता है ड्राई रन?

कोरोना वैक्सीन लगाने से पहले होने वाला यह ड्राई रन मॉकड्रिल की तर्ज पर किया जाएगा। अब तक सिर्फ बच्चों और गर्भवती महिलाओं को ही वैक्सीनेशन किया जाता था। इसके लिए भी अलग-अलग राज्यों में हफ्ते का एक दिन तय होता है। यह पहला मौका है जब व्यस्कों को भी वैक्सीनेट किया जाएगा।

इसमें राज्यों में कोल्ड चेन से वैक्सीनेशन साइट्स तक वैक्सीन लाने-ले जाने की प्रक्रिया परखी जाएगी। इसी तरह वैक्सीनेशन साइट्स पर किस तरह की दिक्कतें आ सकती हैं, यह भी पता लगाने की कोशिश होगी।

यूपी में 14 हजार एक्टिव केस

कोरोना प्रभावित राज्यों की सूची में उत्तर प्रदेश 7वें स्थान पर है। वर्तमान में यहां 14,155 कोरोना के एक्टिव केस हैं। जबकि अब तक 5,84,966 केस सामने आ चुके हैं। इनमें से 5,62,459 लोग ठीक हो चुके हैं। हालांकि 8,352 लोगों की मौत भी हुई है। अब तक 2.39 करोड़ से अधिक लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है।

Related Post

Budget session of Parliament

भारत पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर: पीएम मोदी

Posted by - November 21, 2019 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को एकाउंटेंट जनरल एंड डेप्युटी एकाउंटेंट जनरल कॉनक्लेव पहुंचे थे। जहां पर उन्होंने सीएजी…
CM Teerath Singh Rawat

CM तीरथ पहुंचे हरिद्वार, गंगा पूजन के बाद किया 120 करोड़ के कुंभ कार्यों का लोकार्पण

Posted by - March 20, 2021 0
 हरिद्वार । मुख्यमंत्री तीरथ सिंह (CM Teerath Singh) रावत शनिवार को हरिद्वार भ्रमण पर हैं। उन्होंने आज सुबह जौलीग्रांट एयरपोर्ट…

एक केंद्रीय मंत्री और एक पूर्व केंद्रीय मंत्री के बीच बंगले को लेकर किचकिच, सरकार ने दी सफाई

Posted by - August 14, 2021 0
नई दिल्ली के लुटियन्स जोन्स में बने 27 सफदरजंग रोड के सरकारी बंगले पर एक केंद्रीय मंत्री और एक पूर्व…
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

महिलाओं का आर्थिक,राजनीतिक,सामाजिक रुप से करें सशक्त: रविन्द्र मांदड़

Posted by - March 7, 2021 0
रामपुर(मुजाहिद खान)। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ ने सभी रामपुर वासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि…