कंजरवेटिव पार्टी को बहुमत

ब्रिटेन में कंजरवेटिव को मिला बहुमत, लेबर पार्टी की हुई हार

548 0

नई दिल्ली। ब्रिटेन में आम चुनाव के नतीजे शुक्रवार को आने शुरु हो गए है। शुरुआती नतीजों में ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी बहुमत के आंकड़े (326) को पार कर गई है। जबकि विपक्षी लेबर पार्टी भी 200 सीटें जीतने के करीब है।

पीएम मोदी ने कंजरवेटिव पार्टी के नेता बोरिस जॉनसन को जीत की बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि पीएम बोरिस जॉनसन को प्रचंड बहुमत के साथ लौटने के लिए बहुत-बहुत बधाई। मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने कहा कि भारत-ब्रिटेन संबंधों के लिए साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हूं।

कंजरवेटिव पार्टी की जीत से पाउंड में दो प्रतिशत की बढ़ोत्तरी

ब्रिटेन में कंजरवेटिव पार्टी के पुन: सत्ता में लौटने की उम्मीदें दिखाई देने से पाउंड स्टर्लिंग ने गुरुवार को करीब दो प्रतिशत की उछाल दर्ज की। ब्रिटेन के एक्जिट पोल की मानें तो प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी अपने दम पर बहुमत हासिल कर सकती है। यदि ऐसा होता है तो ब्रेक्जिट की प्रक्रिया में तेजी आएगी।

इसके बाद पाउंड ने डॉलर के मुकाबले करीब दो प्रतिशत की छलांग लगाई और 1.34 डॉलर पर पहुंच गया। यूरो के मुकाबले पाउंड में 1.6 प्रतिशत की तेजी रही और यह 83.25 पेंस पर पहुंच गया। एक्जिट पोल के बाद वैश्विक बाजारों में भी उत्साह देखा जा रहा है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुरुआती नतीजों के बाद ट्वीट कर जीत पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि यूके दुनिया का सबसे महान लोकतंत्र है। जिन्होंने भी हमारे लिए वोट किया, जो हमारे उम्मीदवार बने, उन सबका शुक्रिया।

Related Post

Election commission

बंगाल चुनाव : ADG समेत कई अफसरों के तबादले, निर्वाचन आयोग को मिली थी शिकायत

Posted by - March 25, 2021 0
कोलकाता। चुनाव आयोग (Election Commission) ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल में एडीजी सहित कई अफसरों के तबादले किए हैं। आधिकारिक…