cm yogi

राम मंदिर में भी एटा का घंटा लगेगा: सीएम योगी

101 0

लखनऊ। आज एटा (Etah) की पहचान किसी माफिया के नाम पर नहीं बल्कि विकास से होती है। अपराधी और माफिया जब किसी व्यवस्था में हावी होते हैं तो विकास के काम में घुन का काम करते हैं। जैसे दीमक किसी लकड़ी में लगता है तो उसे खोखला बना देता है, ऐसे ही अपराधी और माफिया विकास के कार्य में घुन का काम करते हैं। सरकार अपराध और अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति के तहत जिस तरह से काम कर रही है, यह अनवरत ऐसे ही चलता रहेगा। सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ विकास योजनाओं का लाभ बिना किसी भेदभाव के समाज के हर तबके तक पहुंचा रही है। मैं आश्वस्त करता हूं कि विकास के काम में पैसा कहीं बाधक नहीं बनेगा और पैसे की कहीं कोई कमी नहीं होगी।

ये बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने रविवार को एटा में विभिन्न विभागों की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास एवं लोकार्पण, विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं के प्रमाण पत्र वितरण समारोह के दौरान कही। कार्यक्रम में सीएम योगी ने छात्र-छात्राओं को स्मार्ट फोन और पात्र लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास की चाबी भी प्रदान की। इससे पहले उन्होंने एटा के जवाहरपुर तापीय विद्युत परियोजना का निरीक्षण किया और अधिकारियों से उसकी प्रगति के बारे में गहनता से चर्चा की।

CM Yogi

मार्च 2023 में तापीय विद्युत परियोजना की पहली यूनिट हो जाएगी शुरू

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने अपने एटा दौरे के दौरान यहां के लाेगों को 419 करोड़ 75 लाख की परियोजनाओं का उपहार दिया। सीएम ने 255 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया, जिसमें से 149 परियोजनाएं लोकार्पण और 106 परियोजनाएं शिलान्यास की हैं। यह परियोजना सड़क, ग्राम्य विकास, नगर विकास, चिकित्सा, शिक्षा, पशुपालन की हैं। मुख्यमंत्री ने परियोजनाओं के लिए एटावासियों को बधाई के साथ दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं दीं। सीएम योगी ने कहा कि यहां आने से पहले हमने तापीय विद्युत परियोजना का निरीक्षण किया है। 12 हजार 300 करोड़ की लागत से विद्युत उत्पादन का इतना बड़ा संयंत्र आपके यहां लग रहा है।

CM Yogi

अगले वर्ष यह चालू होगा तो यहां से 1320 मेगावाट की विद्युत का उत्पादन होगा। यहां पावर का स्टेशन एटा के विकास को एक नई पहचान देगा और यहां के विकास में बड़ी भूमिका का निर्वाहन भी करेगा। सीएम ने कहा कि आज मैं यहां पर तापीय विद्युत परियोजना का निरीक्षण करने आया था क्योंकि कोरोना काल के दौरान एक समय ऐसा लगता था कि यह प्रोजेक्ट कभी पूरा नहीं होगा, लेकिन इंजीनियरों ने कह दिया है कि मार्च 2023 तक यहां पर पहली यूनिट 660 मेगावॉट के साथ काम शुरू कर देगी। वहीं सेकंड यूनिट का काम जून 2023 तक पूरा करते हुए विद्युत उत्पादन शुरू हो जाएगा। मैंने उनसे कहा है कि इस परियोजना से देश के अंदर जहां पर भी विद्युत की सप्लाई हो वहां पर एटा का नाम जरूर अंकित हो ताकि लोगों के सामने एटा की एक नई पहचान बने।

CM Yogi

 

एटा का घंटा राम मंदिर परिसर से विदेश भर में सनातन हिंदू धर्म के डंके की आवाज को पहुंचाएगा

सीएम योगी (CM Yogi)ने कहा कि एटा की एक अपनी पहचान होगी, यह कभी कोई नहीं सोचता था। आज मेडिकल कॉलेज के निर्माण का कार्यक्रम अंतिम चरणों में चल रहा है। वहीं एटा के जलैसर के घंटे देश और दुनिया के अंदर हर धार्मिक अनुष्ठान में जब बजते हैं तो एटा और जलैसर का स्मरण हर व्यक्ति कर पाता है। बिना घंटी बजे कोई अनुष्ठान पूरा नहीं होता है। वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडेक्ट के तहत एटा के सभी उत्पादों को जोड़ा गया है। मुझे बताया गया कि अयाेध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण के लिए एटा में भव्य घंटा बन रहा है, जो मंदिर परिसर में लगने के बाद देश ही नहीं विदेश भर में सनातन हिंदू धर्म के डंके की आवाज को पहुंचाएगा। सीएम ने कहा कि हमें अपनी विरासत पर गौरव की अनुभूति होनी चाहिए।

CM Yogi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में इसी संकल्प के साथ हम सबको जोड़ने का काम किया है। आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष की यात्रा में भारत पर शासन करने वाली ब्रिटिश हुकूमत को पछाड़कर दुनिया की पांचवी अर्थव्यवस्था बनने को दर्शाया गया, जो देश की प्रगति की एक नई कथा को बताती है।

एटा में खुलेगा स्किल्ड डेवलपमेंट सेंटर

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि आज देश का विकास काफी तेज गति से हो रहा है जो इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की एक नई कहानी को गढ़ता है। वहीं बिना किसी भेदभाव के समाज के हर तबके को शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। आपने देखा होगा कि कोरोना काल खंड में पूरी दुनिया पस्त थी, दुनिया के विकसित देश कोरोना महामारी के सामने पूरी तरह पस्त हो चुके थे, लेकिन भारत दुनिया के अंदर एक मात्र ऐसा देश था जो अपने देश की जनता के जीवन और उसकी जीविका को भी बचाने का कार्य कर रहा था। पूरी मजबूती के साथ आगे बढ़ रहा था। देश में फ्री में टेस्ट, वैक्सीन, खाद्यान्न की सुविधा हर गरीब तक पहुंचाने के काम युद्धस्तर पर चल रहे थे। देश में 80 करोड़ को फ्री खाद्यान्न जबकि प्रदेश में पंद्रह करोड़ लोगों को माह में दो बार फ्री खाद्यान्न डबल इंजन की सरकार ने उपलब्ध कराया। इतना ही नहीं दो सौ करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज देश में जबकि प्रदेश में 39 करोड़ वैक्सीन की डोज फ्री में उपलब्ध कराई जा चुकी हैं।

CM Yogi

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश के दो करोड़ युवाओं  को स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरित किये जा रहे हैं। वहीं समाज के हर तबके की निराश्रित महिलाओं, वृद्धा, दिव्यांग को युद्धस्तर पर समय से पेंशन देने का काम किया जा रहा है। जहां पहले पेंशन तीन सौ रुपये थी इसे बढ़ाकर एक हजार रुपये करने का काम डबल इंजन की सरकार ने किया है। सभी पात्राें को प्रधानमंत्री आवास देने का काम किया जा रहा है। बेटी के जन्म लेने से लेकर उसके बड़े होने तक मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना और बेटी के विवाह योग्य होने पर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के माध्यम से शादी कराई जा रही है। युवाओं के सुनहरे भविष्य के लिए अभ्युदय कोचिंग का संचालन किया जा रहा है।

CM Yogi

वहीं तापीय विद्युत परियोजना के पूरे होने पर एटा के हजारों युवाओं को नौकरी की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही एटा के आस पास के जो विद्यालय हैं उन्हे ऑपरेशन कायाकल्प से जोड़ते हुए स्मार्ट क्लास की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी और स्किल्ड डेवलपमेंट का सेंटर खोला जाएगा ताकि यहां के युवाओं को नौकरी के साथ रोजगार उपलब्ध कराया जा सके।

CM Yogi

मुख्यमंत्री (CM Yogi)  ने यहां भी किया निरीक्षण

इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने एटा में एसटीपी मानपुर परियोजना का लोकार्पण किया और पौधरोपण किया। उन्होंने वीरांगना अवंतीबाई लोधी, स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय एटा टीचिंग हस्पताल भवन का निरीक्षण कर अधिकारियों से तकनीकी जानकारी हासिल की और जरूरी दिशा निर्देश दिये।

CM Yogi

इसके बाद मुख्यमंत्री ने एटा के कलेक्टर सभागार में जनप्रतिनिधि के साथ बैठक कर योजनाओं के समय से पूरे होने और क्षेत्र में जाकर समय-समय पर उनका निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

Related Post

Mann ki Baat

पीएम मोदी ‘मन की बात’ में युवाओं से कहा- जो फिट रहेगा वो हमेशा हिट रहेगा

Posted by - February 23, 2020 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में दिल्ली के हुनर हाट गए थे, जहां पर उन्होंने लिट्टी चोखा का…

मुनव्वर राना की गिरफ्तारी पर रोक से हाईकोर्ट का इनकार, याचिका खारिज

Posted by - September 3, 2021 0
महर्षि वाल्मीकि की तुलना तालिबान से करने के मामले में अरोपी शायर मुनव्वर राना की गिरफ्तारी पर रोक लगाने से…