Arogyadham

आरोग्यधाम में आयुर्वेद पर्व एवं धन्वंतरि पर्व समारोह सोमवार से

594 0

गोरखपुर। महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय, आरोग्यधाम (Arogyadham) बालापार के गुरु गोरक्षनाथ इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (आयुर्वेद कॉलेज) में सातवां आयुर्वेद पर्व एवं धन्वंतरि जयंती का साप्ताहिक समारोह 17 अक्टूबर (सोमवार) से 22 अक्टूबर तक मनाया जाएगा।

इस दौरान प्रतिदिन आयुर्वेद के विश्व विख्यात मनीषियों की स्मृति में विद्वान वक्ताओं के व्याख्यान के साथ ही समापन अवसर वृहद स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा।

कार्यक्रम संयोजक डॉ प्रज्ञा सिंह ने बताया कि साप्ताहिक समारोह का उद्घाटन 17 अक्टूबर को पूर्वाह्न 10 बजे महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के अध्यक्ष एवं विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपति प्रो. उदय प्रताप सिंह के सानिध्य में होगा। अध्यक्षता महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ अतुल बाजपेयी करेंगे।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एके सिंह तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में ललित हरि राजकीय स्नातकोत्तर आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय पीलीभीत के प्राचार्य एवं अधीक्षक प्रो. एसएस बेदार मौजूद रहेंगे। व्याख्यान के क्रम में 17 अक्टूबर को महर्षि पुनर्वसु आत्रेय विषय पर प्रो. बेदार अपने विचार व्यक्त करेंगे।

विद्वानों की भूमि है देवभूमि उत्तराखण्ड: धर्मेन्द्र प्रधान

आयोजन के दौरान 18 अक्टूबर को महर्षि चरक विषय पर बीएचयू में संहिता सिद्धांत विभाग के पूर्व अध्यक्ष डॉ वीके द्विवेदी (सेवानिवृत्त), 19 अक्टूबर को महर्षि वागभट्ट : स्वस्थ जीवन शैली एवं आरोग्य विषय पर किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय लखनऊ के पूर्व कुलपति प्रो. एमएलबी भट्ट व्याख्यान देंगे। 19 अक्टूबर को ही प्राथमिक विद्यालय बैजनाथपुर में आयुर्वेद औषधीय वनस्पतियों की जागरूकता को लेकर अभियान चलाया जाएगा।

20 अक्टूबर को महर्षि सुश्रुत विषय पर बीएचयू में शल्य विभाग के अध्यक्ष प्रो. एसजे गुप्ता तथा 21 अक्टूबर को महर्षि कश्यप विषय पर राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय लखनऊ में कौमार्यभृत्य विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. डीएन मिश्रा (सेवानिवृत्त) का व्याख्यान होगा। धन्वंतरि जयंती के रूप में समापन समारोह 22 अक्टूबर को पूर्वान्ह 10 बजे से होगा। समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में बीएचयू में रस शास्त्र विभाग के अध्यक्ष प्रो. के. रामचंद्र रेड्डी मौजूद रहेंगे।

Related Post

Murdered

युवक की गला रेतकर हत्या, सीने में धंसा चाकू छोड़कर आरोपी फरार

Posted by - July 8, 2022 0
बागपत: यूपी के बागपत के कस्बा छपरौली में डीडीए (दिल्ली विकास प्राधिकरण) के सेवानिवृत्त कर्मी देशपाल के बेटे प्रशांत खोखर…
CM Yogi

सीएम बोले, हमारी सरकार ने साहूकारों के कर्ज से पटरी व्यवसायियों को दिलायी मुक्ति

Posted by - October 19, 2023 0
अलीगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश पिछले साढ़े नौ वर्षों में परिवर्तन और विकास की नई ऊंचाइयों को…
CM Yogi

सीएम योगी ने मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के चरणों में झुकाए शीश

Posted by - June 14, 2023 0
अयोध्या। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) बुधवार की शाम अयोध्या (Ayodhya) पहुंचे। यहां उन्होंने सबसे पहले हनुमानगढ़ी (Hanumangarhi) के दर्शन-पूजन…
CM Yogi

दिव्यांगजन सरकार और समाज के प्रोत्साहन के हकदार : सीएम योगी

Posted by - February 3, 2024 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि दिव्यांगजन में असीमित अंतर्निहित प्रतिभा होती है। जरूरत उस प्रतिभा को…
CM Yogi

डीए-डीआर की अतिरिक्त किस्त को मंजूरी देने पर मुख्यमंत्री योगी ने पीएम का जताया आभा

Posted by - March 8, 2024 0
लखनऊ। मोदी कैबिनेट द्वारा शुक्रवार को केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) और पेंशनर्स की महंगाई राहत (DR) की अतिरिक्त…