Arogyadham

आरोग्यधाम में आयुर्वेद पर्व एवं धन्वंतरि पर्व समारोह सोमवार से

495 0

गोरखपुर। महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय, आरोग्यधाम (Arogyadham) बालापार के गुरु गोरक्षनाथ इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (आयुर्वेद कॉलेज) में सातवां आयुर्वेद पर्व एवं धन्वंतरि जयंती का साप्ताहिक समारोह 17 अक्टूबर (सोमवार) से 22 अक्टूबर तक मनाया जाएगा।

इस दौरान प्रतिदिन आयुर्वेद के विश्व विख्यात मनीषियों की स्मृति में विद्वान वक्ताओं के व्याख्यान के साथ ही समापन अवसर वृहद स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा।

कार्यक्रम संयोजक डॉ प्रज्ञा सिंह ने बताया कि साप्ताहिक समारोह का उद्घाटन 17 अक्टूबर को पूर्वाह्न 10 बजे महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के अध्यक्ष एवं विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपति प्रो. उदय प्रताप सिंह के सानिध्य में होगा। अध्यक्षता महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ अतुल बाजपेयी करेंगे।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एके सिंह तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में ललित हरि राजकीय स्नातकोत्तर आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय पीलीभीत के प्राचार्य एवं अधीक्षक प्रो. एसएस बेदार मौजूद रहेंगे। व्याख्यान के क्रम में 17 अक्टूबर को महर्षि पुनर्वसु आत्रेय विषय पर प्रो. बेदार अपने विचार व्यक्त करेंगे।

विद्वानों की भूमि है देवभूमि उत्तराखण्ड: धर्मेन्द्र प्रधान

आयोजन के दौरान 18 अक्टूबर को महर्षि चरक विषय पर बीएचयू में संहिता सिद्धांत विभाग के पूर्व अध्यक्ष डॉ वीके द्विवेदी (सेवानिवृत्त), 19 अक्टूबर को महर्षि वागभट्ट : स्वस्थ जीवन शैली एवं आरोग्य विषय पर किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय लखनऊ के पूर्व कुलपति प्रो. एमएलबी भट्ट व्याख्यान देंगे। 19 अक्टूबर को ही प्राथमिक विद्यालय बैजनाथपुर में आयुर्वेद औषधीय वनस्पतियों की जागरूकता को लेकर अभियान चलाया जाएगा।

20 अक्टूबर को महर्षि सुश्रुत विषय पर बीएचयू में शल्य विभाग के अध्यक्ष प्रो. एसजे गुप्ता तथा 21 अक्टूबर को महर्षि कश्यप विषय पर राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय लखनऊ में कौमार्यभृत्य विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. डीएन मिश्रा (सेवानिवृत्त) का व्याख्यान होगा। धन्वंतरि जयंती के रूप में समापन समारोह 22 अक्टूबर को पूर्वान्ह 10 बजे से होगा। समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में बीएचयू में रस शास्त्र विभाग के अध्यक्ष प्रो. के. रामचंद्र रेड्डी मौजूद रहेंगे।

Related Post

ऊप चुनाव: सभी कील कांटे दुरूस्त करने में जुटी भाजपा, नड्डा से मुलाकात करेंगे सभी BJP संसद

Posted by - July 28, 2021 0
उत्तर प्रदेश से आने वाले बीजेपी सांसद बुधवार और गुरुवार को राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे। यूपी में अगले…