CM Yogi

नगरीय निकायों के चुनावों में प्रबुद्ध सम्मेलन को योगी ने बनाया सबसे प्रभावी हथियार

56 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव होने वाले हैं। आरक्षण जारी कर दिए गए हैं। प्रदेश में सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चुनाव के लिए कमर कस ली है। पार्टी के वरिष्ठ नेता व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की निकायों में भी भाजपा की सरकार बनाने की मंशा है। इस दिशा में वह कदम बढ़ा दिए हैं। इस समय मुख्यमंत्री योगी प्रदेश भर में प्रबुद्ध सम्मेलन कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) नगरीय निकायों को सरकार का तीसरा इंजन मानते हैं। उनके मुताबिक अगर तीसरा इंजन भी अपना हो तो विकास की गति और तेज हो जाएगी। तेज विकास गति उत्तर प्रदेश की जरूरत है। चूंकि शहर ही मौजूदा समय में विकास की धुरी हैं। लिहाजा इनका विकास जरूरी है। इसीलिए आज कल वह प्रबुद्ध सम्मेलनों में लगातार ट्रिपल इंजन सरकार की बात कर रहे हैं।

इस बार इरादा क्लीनस्वीप का है। लिहाजा सरकार और संगठन ने पूरी ताकत इन चुनावों में झोंक दी है। मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने इसके लिए संवाद को अपना मुख्य हथियार बनाया है। प्रबुद्धजन सम्मेलन इसी की एक कड़ी है। इस क्रम में अब तक मुख्यमंत्री सहारनपुर, गाजियाबाद, झांसी, प्रयागराज, अलीगढ़, आगरा, फिरोजाबाद, मेरठ, मुरादाबाद, गोरखपुर लखनऊ में प्रबुद्ध सम्मेलन कर चुके हैं। आज सहारनपुर में कर रहे हैं। वह जहां भी जा रहे हैं, लोगों से संवाद के साथ विकास की भी सौगात दे रहे हैं।

सीएम योगी ने मिलिंडा गेट्स से की मुलाकात

इन चुनावों में सड़क, बिजली, पानी जैसी बुनियादी सुविधाएं ही प्रमुख मुद्दा होते हैं। यही वजह है कि नगरीय सुविधाओं में इजाफा करने के लिए सरकार भरपूर धन भी उपलब्ध करा रही है। 33 हजार 700 करोड़ रुपये के अनुपूरक बजट में नई योजनाओं पर 14 हजार करोड़ रुपये खर्च का प्रावधान है। इसमें से अधिकांश रकम सड़क निर्माण और नागरिक सुविधाओं को बेहतर करने में खर्च होगी।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में 17 नगर निगम करीब 200 नगर पालिका परिषद और 500 नगर पंचायतें हैं। सरकार का इरादा इस बार क्लीन स्वीप का है। खासकर 17 नगर निगमों पर। नगरीय निकाय के पिछले (2017) चुनावों में अलीगढ़ एवं मेरठ को छोड़ बाकी सभी नगर निगम के चुनाव भाजपा के पक्ष में आये थे।

Related Post

सिंघु बॉर्डर पर दलित की हत्या पर मायावती दुखी, सरकार से की 50 लाख देने की मांग

Posted by - October 16, 2021 0
लखनऊ। सिंघु बॉर्डर पर केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का धरना जारी है। इस बीच दिल्ली के…
AK Sharma

अटल जी के अधूरे सपनों को पूरा कर रहे हैं प्रधानमंत्री: एके शर्मा

Posted by - December 26, 2022 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari…
BJP ELECTION MEETING

BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, उम्मीदवारों की पहली सूची हो सकती है जारी

Posted by - March 4, 2021 0
नई दिल्ली । विधानसभा चुनावों के मद्देनजर उम्मीदवारों के नामों की पहली सूची को अंतिम रूप देने के लिए को…