Nagar Sushobhan Abhiyan

एक अभियान खत्म होते ही शुरू हो जाता है दूसरा, नगरों की स्वच्छता पर जोर

235 0

लखनऊ। एक अभियान खत्म नहीं हुआ कि दूसरा शुरू हो जाता है। लक्ष्य एक है नगरों को स्वच्छ बनाना। अभी पहले स्वच्छता पखवाड़ा चला, इसके बाद कूड़ों के ढेर को हटाने का अभियान चला। इसके तुरंत बाद अब नगर सुशोभन अभियान (Nagar Sushobhan Abhiyan) शुरू हो गया। इसके परिणाम भी सामने आने लगे। अभी बुधवार को कई नगरों से आये फोटो बता रहे हैं कि जहां पर पहले कूड़ों का ढेर हुआ करता था, आज वहां स्वच्छता के साथ ही फूल लगा दिये गये हैं।

शाहजहांपुर का रामनगर कालोनी में पहले कूड़े का ढेर हुआ करता था। अब वहां पर उसे हटाकर पार्क का रूप दे दिया गया है। कानपुर के स्वराजनगर के शाहपुर में भी लगे कूड़े के ढेर को हटाकर उसे सजा दिया गया है। यह एकमात्र उदाहरण है। इस तरह से कई ऐसे जगह हैं, जहां पर कूड़े के ढेर की जगह पर आज पार्क या अथवा सेल्फी प्वाइंट बनाये जा रहे हैं।

May be an image of tree and outdoors

राज्य के नगर विकास मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) की सफाई अभियान के बारे में अपनी सोच है। वे हर काम को अभियान से जोड़कर देखते हैं। इसके साथ ही हमेशा छोटे कर्मचारियों का उत्साहवर्धन करने के लिए भी तैयार रहते हैं। आये दिन सुबह सड़कों पर निकलकर सफाई करते कर्मियों के साथ बातचीत करते। उनको सोशल मीडिया के माध्यम से धन्यवाद करते रहते हैं।

May be an image of 2 people and text

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) का कहना है कि जो भी अच्छा कर रहा हो, उसका धन्यवाद करना तो जरूरी है। इससे उत्साहवर्धन होता है। लोगों में उत्साह आता है।

May be an image of outdoors and text that says "GPS Map Camera Kanpur, Uttar Pradesh, India 821C/1, Shahpur, Swaraj Nagar, Kanpur, Uttar Pradesh 208020 India Lat 26.467433° Long 80.253465° 07/12/22 06:32 AM GMT +05:30 Google"

वे हर वक्त जनता से भी सफाई अभियान में जागरुकता लाने की अपील करते रहते हैं। वे मानते हैं कि जागरुकता के बिना सफाई अभियान अपने लक्ष्य की पूर्ति नहीं कर सकता।

Related Post

2022 में भागवत को राष्ट्रपति बनना होगा तभी हिन्दुत्व को सुधारने की पड़ी है – कांग्रेस

Posted by - July 5, 2021 0
महामारी और महंगाई के बीच एकबार फिर से सारी चर्चा हिन्दुत्व और गौरक्षा पर आकर टिक गई, आरएसएस चीफ मोहन…

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बहुमत परीक्षण से पहले दिया इस्तीफा

Posted by - March 20, 2020 0
नई दिल्ली। मध्य प्रदेश में जारी सियासी घटनाक्रम के बीच शुक्रवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने पद से इस्तीफा दे…