CM Yogi in Mau

मऊ के विकास के लिए डबल इंजन के साथ तीसरा इंजन भी जरूरी: सीएम योगी

98 0

मऊ। याद कीजिए, जो लोग पर्व और त्योहारों में मऊ की कानून व्यवस्था को व्हीलचेयर पर लाने का काम करते थे, आज वो स्वयं व्हीलचेयर में पड़े हुए हैं और सांस लेने के लिए तरस रहे हैं। ये वही जनपद है जहां रामलीला का आयोजन नहीं हो पाता था। यह वही जनपद है जहां बारी-बारी से सपा और बसपा इन पेशेवर अपराधियों और माफिया को अपने सानिध्य में लेकर के अराजकता करने की छूट देते थे। लेकिन आज जब उत्तर प्रदेश में डबल इंजन की सरकार आई तो जो कानून व्यवस्था को व्हीलचेयर पर ले जाने वालों को ही व्हीलचेयर पर पहुंचाने का काम कर दिया गया है। ये बातें बुधवार को सीएम योगी (CM Yogi) ने मऊ में भाजपा के नगर निकाय उम्मीदवारों के समर्थन में जनसभा को संबोधित करते हुए कहीं।

उन्होंने मऊ की जनता से अपील करते हुए कहा कि हम विकास करना चाहते हैं, बुनियादी सुविधाओं का लाभ बिना भेदभाव हर गरीब को देना चाहते हैं। इसके लिए जरूरी है कि डबल इंजन के साथ तारतम्य बिठाने वाले ये तीसरा इंजन भी विकास का इंजन बने। आपके नगर स्वच्छ और सुंदर दिखाई दें, सुरक्षित दिखाई दें, एक सामान्य नागरिक हो या व्यापारी, युवा हो या महिलाएं, ये सब अपने आप को सुरक्षित महसूस करें और भविष्य के प्रति आशान्वित हों इसके लिए भाजपा को जिताने में आपकी बड़ी भूमिका होगी।

बुआ-बबुआ ने युवाओं को अराजकता का लाइसेंस बांटा

अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि ऋषि मुनियों की इस तपोभूमि को, महान स्वाधीनता संग्राम सेनानियों की जन्मस्थली और महान क्रांतिकारी कवि पंडित श्याम नारायण पांडे की इस जन्मभूमि को जिसे तमसा नदी में अपने आंचल में रखकर के पवित्र किया है, ऐसे मऊ जनपद को कोटि-कोटि नमन करता हूं। कभी स्वामी सहजानंद सरस्वती की प्रगतिशील सोच ने इस जनपद को एक दिशा दी थी।

स्वर्गीय कल्पनाथ राय जी का योगदान मऊ विस्मृत नहीं कर सकता। एक ओर इन प्रगतिशील सोच के महापुरुषों का योगदान इस जनपद को आगे बढ़ाने के लिए रहा, लेकिन बीच के कालखंड में बुआ और बबुआ की पार्टी ने इस क्रांति की भूमि को कर्फ्यू में बदलने का कार्य किया था। युवाओं के हाथों में कलम की बजाए उन्हें दंगाई बनाकर अराजकता पैदा करने का लाइसेंस बांटा गया था।

फुल मेजॉरिटी में चुनिए भाजपा का बोर्ड

ये जो पैसा मकान, शौचालय के लिए आता है, ये पैसा गरीब के खाते में सीधे चला जाए,उज्जवला योजना का कनेक्शन मिल जाए, 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा कवर मिल जाए, आय, निवास, जाति, जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र के लिए किसी भी नौजवान या नागरिक को भटकना न पड़े, ऑनलाइन इसकी सुविधा उपलब्ध हो सके, नगरीय जीवन स्वच्छ और सुंदर दिखें, जल जमाव का समाधान हो, जैसे हर घर में बिजली का कनेक्शन होता है वैसे ही हर घर में शुद्ध पेयजल का कनेक्शन भी हो, यह व्यवस्था नगरीय व्यवस्था के साथ जो बोर्ड चुना जाएगा वही करेगा। उस बोर्ड को फुल मेजॉरिटी का होना चाहिए और डबल इंजन के साथ तारतम्यता बिठाने वाला होना चाहिए। 2017 के पहले प्रदेश की स्थिति क्या थी। हमारे नगरों में बहन और बेटियों के लिए शोहदों का आतंक था।

CM Yogi

नगरीय क्षेत्रों में गंदगी का ढेर दिखता था। युवाओं के हाथों में तमंचे पकड़ाकर उनके जीवन के साथ खिलवाड़ होता था, व्यापारियों से रंगदारी वसूली होती थी। आज क्या वसूली हो पाएगी, क्या कोई गुंडा माफिया सीना चौड़ा करके सड़क पर निकल सकता है। आज हमारे शहर शोहदों के आतंक के लिए नहीं, सेफ सिटी के रूप में जाने जा रहे हैं। हमारे शहर कूड़े के ढेर के लिए नहीं, स्मार्ट सिटी के रूप में पहचान बना रहे हैं।

युवाओं के हाथों में तमंचा नहीं टैबलेट है। दो करोड़ युवाओं को उत्तर प्रदेश सरकार फ्री में टैबलेट देने का कार्य रही है। यूपी में 35 लाख करोड़ का निवेश आने जा रहा है। इस निवेश से एक करोड़ युवाओं को नौकरी देने का माध्यम है ये टैबलेट। युवाओं के टैलेंट को टेक्नोलॉजी से जोड़कर और फिर उसकी प्रतिभा को इसी राज्य और देश के विकास में लगाने के लिए अभियान राज्य सरकार चला रही है।

मऊ के विकास में नहीं आने देंगे पैसे की कमी

उन्होंने कहाकि मेरे सहयोगी एके शर्मा (AK Sharma) की जन्म स्थली यह मऊ है जो आज दो-दो महत्वपूर्ण मंत्रालय का भार लेकर चल रहे हैं। ऊर्जा मंत्री के साथ ही नगर विकास मंत्री भी हैं। नगर विकास के बाबत एके शर्मा के माध्यम से किसी भी प्रकार धन की कमी नहीं होगी। ऐसे में आपको अपनी सरकार बनाने का अवसर है। निश्चित रूप से नगर निकाय चुनाव में सभी भाजपा प्रत्याशियों की जीत आपके नगरों का भविष्य तय करेगा।

सीएम (CM Yogi) ने कहा कि यहां डबल इंजन सरकार ने अनेक कार्यक्रम चलाए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में अकेले मऊ जनपद में 17655 पीएम आवास स्वीकृत हुए। पीएम स्वनिधि योजना में 8930 पटरी व्यवसायियों को ब्याजमुक्त ऋण देने का कार्य हुआ। 12407 निराश्रित महिलाओं, 11809 दिव्यांगजनों और 12633 वृद्धजनों को 12 हजार रुपए सालाना पेंशन की सुविधा का लाभ डबल इंजन की सरकार दे रही है।

पहले त्यौहारों पर होते थे उपद्रव, अब उत्सव और महोत्सव होते हैं: सीएम योगी

एक लाख 24 हजार 688 कार्ड मऊ जनपद में गरीबों के लिए बने हैं, जिसमें 5 लाख रुपए की हर वर्ष स्वास्थ्य बीमा का कवर उन्हें उपलब्ध कराया जा रहा है। नगर पंचायत कुर्थी जाफरपुर का सृजन किया गया, 2 नगर पंचायतों का विस्तार हुआ है और नगरपालिका मऊनाथ भंजन का सीमा विस्तार भी किया गया है। अमृत योजना में 31 करोड़ की परियोजना मऊ के लिए स्वीकृत हुई। 27 करोड़ की योजना से 37 हजार परिवारों को हर घर नल के साथ शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने का कार्य भी हुआ है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय आदर्श पंचायत योजना के अंतर्गत 5 नगर निकायों में धन स्वीकृत किया है। सीएम ने वादा किया कि जो विकास के कार्य यहां शुरू हुए हैं, उनमें पैसे की कमी नहीं आने दी जाएगी।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री ए. के शर्मा, जनपद के प्रभारी मंत्री अनिल राजभर, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष सहजानंद राय, जिला अध्यक्ष प्रवीण कुमार गुप्ता, विधायक राम विलास चौहान, जिला पंचायत अध्यक्ष मनोज राय, पूर्व सांसद हरि नारायण राजभर, पूर्व विधायक विजय राजभर,अशोक सिंह, पूनम सरोज, उत्पल राय, शकुंतला चौहान, जिला समन्वयक देवेंद्र सिंह समेत भाजपा के सभी प्रत्याशी उपस्थित रहे।

Related Post

यूपीएसएसएससी की समूह ‘ग’ की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा की तैयारी तेज

Posted by - August 14, 2021 0
अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) समूह ‘ग’की भर्ती के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) में पालीवाल समिति की कई सिफारिशों…
Anganwadi

आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद देकर आदर्श बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश

Posted by - October 26, 2022 0
लखनऊ। प्रदेश की योगी सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्रों (Anganwadi Centers) के जरिए नवजात से लेकर 6 वर्ष तक के बच्चों…
electricity supply

दशहरे पर सभी जनपदों में 24 घंटे बिजली देकर योगी सरकार ने निभाया वादा

Posted by - October 25, 2023 0
लखनऊ। त्योहारों पर प्रदेश के आम नागरिकों को निर्बाध विद्युत (Electricity) आपूर्ति के अपने वादे को निभाते हुए योगी सरकार…