Vaccination

यूपी में 55% वयस्क आबादी का टीकाकरण पूरा, 91% ने ली पहली डोज

12 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 08 करोड़ लोगों का कोविड टीकाकरण (Vaccination) पूरा हो गया है, यह प्रदेश की कुल वयस्क आबादी का करीब 55% है। जबकि 91% से ज्यादा लोगों को पहली डोज लग गई है। स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर, कोरोना वॉरियर प्री-कॉशन डोज देने का काम भी जोरों से चल रहा है और महज दो दिन में करीब 01 लाख लोगों को प्री-कॉशन डोज मिल गई है। सोमवार शाम तक प्रदेश में 29 लाख 40 हजार 15-17 आयु वर्ग के किशोरों को टीका लग चुका था, जिसमें से करीब 40 फीसदी बस्ती जिले के हैं।

चुनाव को फोकस करते हुए तेज होगा टीकाकरण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनावों से पहले प्रदेश में 100 फीसदी टीकाकवर का लक्ष्य रखा है। नई नीति के अनुसार मतदान तिथि के 10 दिन पहले तक संबंधित जनपद में सभी का टीकाकरण कर दिया जाएगा। घोषित निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार जिस जिले में पहले मतदान होना है, वहां अतिरिक्त वैक्सीनेशन सेंटर और वैक्सीनेटर लगाए जाएंगे। सीएम के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा नई रणनीति के साथ टीकाकरण कार्यक्रम लागू किया जा रहा है।

होम आइसोलेशन में हैं 98 फीसदी मरीज, अस्पताल जाने की जरूरत नहीं

बीते 24 घंटों में हुई 02 लाख 05 हजार 309 सैम्पल की जांच में कुल 11,089 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 543 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। वर्तमान में कुल एक्टिव केस की कुल संख्या 44,466 है, इनमें से 98% मरीज  होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ट्रेसिंग, टेस्टिंग और टीकाकरण को तेज करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि लोगों में पैनिक न हों, इसलिए उन्हें सही, सटीक और समुचित जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा कि लोगों को बताया जाना चाहिए कि घबराने की नहीं, सावधानी और सतर्कता की जरूरत है। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी कार्यालयों, औद्योगिक इकाइयों में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना अनिवार्य रूप से हो। बिना स्क्रीनिंग किसी को प्रवेश न दिया जाए। मुख्यमंत्री ने होम आइसोलेशन में उपचाराधीन लोगों से सतत संवाद बनाये रखने और मेडिकल किट पहुँचाने के निर्देश भी दिए हैं।

Related Post