CM Dhami

धामी सरकार विदेशी निवेशकों को लाएगी उत्तराखंड, मुख्यमंत्री 25 सितंबर से ब्रिटेन दौरे पर

70 0

देहारादून। धामी सरकार (Dhami Government) ने विदेशी निवेशकों को उत्तराखंड में निवेश के लिए आकर्षित करने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। इसके तहत मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami)  के नेतृत्व में एक डेलिगेशन आगामी 25 से 28 सितंबर तक ब्रिटेन दौरे पर रहेगा।

राज्य सरकार का डेलिगेशन लंदन और बर्मिघम में बड़े बिजनेस हाउसेज से बैठक कर उन्हें आगामी दिसंबर में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए आमंत्रित करेगा। लंदन और बर्मिघम दौरे पर टूरिज्म, आईटी, एजूकेशन, हेल्थकेयर, फूड प्रोसेसिंग के अलावा ऑटोमोबाइल इन्डस्ट्री के उद्योग घरानों के साथ बैठकें की जाएंगी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) के नेतृत्व में 26 सितंबर को लंदन में आयोजित होने वाले रोड शो के दौरान डेलिगेशन रोपवे के क्षेत्र में अग्रणी पोमा ग्रुप के साथ बैठक करेंगे। इसमें पोमा ग्रुप के साथ प्रदेश में इको फ्रेंडली मोबिलिटी के सम्बंध में चर्चा की जाएगी। इसी दिन लंदन में अन्य उद्योग घरानों के साथ बैठक की जाएगी और विश्वस्तरीय निवेशकों को उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के लिए आमंत्रित किया जाएगा। ब्रिटेन भ्रमण के दौरान डेलिगेशन की ओर से लंदन के प्रमुख हस्तियों से भी भेंट की जाएगी।

डेलिगेशन 27 सितंबर को बर्मिघम में डब्ल्यूएमजी वार्बिक मैन्युफैक्चरिंग ग्रुप के साथ बैठक की जाएगी। इसके साथ ही टीवीएस नॉर्टन ग्रुप के साथ उत्तराखंड में निवेश की सम्भावनाओं पर चर्चा की जाएगी। इस दौरे पर ब्रिटेन के टूरिज्म सेक्टर से जुड़ी बड़े घरानों से भी बैठक आयोजित की जाएगी।

मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami) ने बताया कि उत्तराखंड में आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट को लेकर प्रदेश सरकार ने तैयारियां पूरी कर ली है। राज्य सरकार विश्वभर के इन्वेस्टर्स को उत्तराखंड में आमंत्रित करने के लिए व्यापक स्तर पर कार्य कर रही है। राज्य सरकार की ओर से उत्तराखंड के प्रति बड़े निवेशकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए देश के बड़े शहरों के अलावा विदेश में भी निवेशकों से विचार विमर्श शुरू कर दिया है।

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि उत्तराखंड में राज्य की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिये सशक्त उत्तराखंड मिशन लॉच किया गया है, जिसके तहत अगले 5 वर्षों में राज्य की एसजीडीपी को दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है। राज्य की ओर से इस लक्ष्य की प्राप्ति की कड़ी के रूप में उत्तराखंड ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट-2023 का आयोजन किया जा रहा है। उत्तराखंड में वर्तमान में लगभग 6000 एकड़ का लैण्ड बैंक विभिन्न सेक्टर के उद्योगों की स्थापना के लिए उपलब्ध है।

एक्ट्रेस कृति सेनन ने टीम के साथ की सीएम धामी से भेंट

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि राज्य में रेल, रोड एवं एयर कनेक्टिविटी में लगातार सुधार हुआ है। देहारादून एयरपोर्ट से विभिन्न शहरों के लिये सीधी वायुसेवा उपलब्ध हो गई है। देहारादून और पंतनगर एयरपोर्ट का विस्तार भी किया जा रहा है। रेलवे नेटवर्क के विकास एवं उन्नयन के तहत ऋषिकेश- कर्णप्रयाग रेललाइन निर्माण का कार्य प्रगति पर है। राज्य में चारधाम यात्रा को सुगम बनाने के लिये ऑल वेदर रोड का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है।

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने कहा कि राज्य के उद्यमियों का राज्य में निवेश बढ़ाने में सबसे अधिक सहभागिता को लेकर उद्योग संघों से निरन्तर संवाद कर उनकी समस्याओं का समाधान किया जाए। काशीपुर में अरोमा पार्क, सितारगंज में प्लास्टिक पार्क, काशीपुर में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर और अमृतसर कोलकाता इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर की स्थापना की दिशा में प्रभावी कदम उठाये गये हैं। राज्य में पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सभी स्थलों पर नवाचार के माध्यम से सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। निर्यात को बढ़ावा देने के लिये भी नीति निर्धारित की गई है।

Related Post

CM Dhami

भारत का पुरातन वैभव पुनः लौट रहा: सीएम धामी

Posted by - April 7, 2023 0
पौड़ी/चौबट्टाखाल। मुख्य्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने चौबट्टाखाल विधानसभा क्षेत्र में 22 विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण…

UN के महासचिव ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि, कहा ‘एक नए युग की शुरुआत का समय’

Posted by - October 2, 2021 0
नई दिल्ली। आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जयंती है। इस मौके पर उन्हें न केवल देश में बल्कि, विदेशों…

PM के वाराणसी दौरे पर कांग्रेस के 8 सवाल, आईना दिखा कहा-काशी को भाषण नही सुशासन चाहिए

Posted by - July 16, 2021 0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुरुवार को वाराणसी दौरे को लेकर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने उन पर निशाना साधा है।…