CM Dhami

38वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के लिए उच्चाधिकार समिति का किया जाए गठन: सीएम धामी

91 0

देहारादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने अगले वर्ष 2024 में 38वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन को भव्यता और गरिमा के साथ आयोजित करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिए उच्चाधिकार समिति (एचपीसी) का भी गठन किया जाए। जिससे व्यवस्था के जरूरतों का ध्यान में रखते हुए त्वरित निर्णय लिया जा सके। इस आयोजन में राज्य के परम्परागत खेलों को भी शामिल करने को कहा।

गुरुवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) की अध्यक्षता में अगले वर्ष राज्य में आयोजित होने वाले 38 वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के सम्बन्ध में उच्चस्तरीय बैठक आयोजित हुई। इस दौरान आयोजन की तिथियों स्थलों,खेल के आयोजनों के साथ ही राष्ट्रीय खेलों के आयोजन से संबंधित अवस्थापना सुविधाओं व व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में व्यापक विचार विमर्श हुआ।

इस दौरान निदेशक खेल जितेन्द्र कुमार सोनकर ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से आयोजन व्यवस्थाओं की जानकारी दी।

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने राज्य में अगले वर्ष 2024 में अक्टूबर-नवंबर में 38वें राष्ट्रीय खेलों तथा देहारादून , ऋषिकेश, हरिद्वार हल्द्वानी, नैनीताल रुद्रपुर एवं गुलरमोज में निर्धारित आयोजन स्थलों पर खेलों के आयोजन पर सहमति व्यक्त किया। इसके साथ ही आयोजन को भव्यता और गरिमा के साथ आयोजित करने के लिए उच्चाधिकार समिति (एचपीसी) का भी गठन करने को कहा जिससे संबंधित व्यवस्थाओं और जरूरतों का ध्यान में रखते हुए त्वरित निर्णय लेने में सक्षम होगी।

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने कहा कि जी-20 के सफल आयोजन की भांति यह आयोजन भी सफलतापूर्वक सम्पन्न हो इसका ध्यान रखा जाए। इसमें राज्य की देश में बेहतर पहचान बनेगी तथा राज्य के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। इस आयोजन में राज्य के परम्परागत खेलों को भी शामिल करने की बात कही। राष्ट्रीय खेलों में हमारे खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर सके इसके लिए राज्य स्तरीय खेलों का भी आयोजन राष्ट्रीय खेलों से पहले किया जाए। राज्य के जो खिलाड़ी दूसरे राज्यों की ओर से खेल रहे हैं उन्हें भी राज्य की ओर से खेलने के लिए प्रेरित किया जाए। इसके लिए अभी से वातावरण के सृजन पर भी ध्यान देने को कहा।

सीएम धामी ने की ग्राम्य विकास और पंचायतीराज विभाग की समीक्षा

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने गत वर्ष गुजरात और इस वर्ष गोवा में आयोजित हो रहे राष्ट्रीय खेलों के आयोजन व्यवस्थाओं का भी अध्ययन करने के निर्देश दिए जिससे व्यवस्थाएं और बेहतर हो सके पर्यटन के साथ राज्य की संस्कृति के प्रचार प्रसार का यह आयोजन माध्यम बने, इस पर भी ध्यान दिया जाए।

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने राज्य में तैयार की गई नई खेल नीति का भी व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। यह नीति राज्य के युवा खिलाड़ियों के व्यापक हित में तैयार की गई है। इससे खिलाड़ियों को प्रोत्साहन के साथ हर संभव सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने खेल नीति से संबंधित सभी सुविधाओं का लाभ खिलाड़ियों को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।

बैठक में खेल मंत्री रेखा आर्य, मुख्य सचिव डॉ एसएस संधु अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार, सचिव मुख्यमंत्री विनय शंकर पाण्डेय एसएन पाण्डेय सहित खेल विभाग तथा भारतीय एवं उत्तराखंड ओलंपिक संघ के पदाधिकारी मौजूद रहे।

Related Post

बदमाशो ने एक बार फिर दी लखनऊ पुलिस को चुनौती

बदमाशो ने एक बार फिर दी लखनऊ पुलिस को चुनौती

Posted by - March 3, 2021 0
लखनऊ कमिश्नरेट पुलिस ने सोमवार की दोपहर अमीनाबाद में जुगल किशोर ज्वेलर्स के शोरूम मे हुई करोड़ों की चोरी की वारदात का खुलासा किया ही था कि बीती रात बेखौफ बदमाशों ने पुलिस को चुनौती देते हुए असलहों के दम पर डकैती की बड़ी वारदात को अंजाम दे दिया। आधा दर्जन बदमाशों ने गाजीपुर थाना क्षेत्र के रविन्द्रपल्ली में कोरियर कम्पनी के दफ्तर में मौजूद तीन कर्मचारियों को बन्धक बनाकर चार लाख रूपए से ज्यादा की नकदी लूट ली। वारदात को अंजाम देने के बाद बदमशों ने तीनों कर्मचारियो को बाथरूम मे कैद कर दिया गया। सूचना पाकर पहुॅची पुलिस ने जॉच के बाद डकैती का मुकदमा दर्ज कर लिया है। 13 साल से फरार चल रहे इनामी हत्यारोपी को एसटीएफ ने किया गिरफ्तार डीसीपी का कहना है कि बदमाशो की संख्या 6 थी। पांच बदमाश दफ्तर के अन्दर दाखिल हुए थे और एक बदमाश मोटर साईकिल के साथ बाहर खड़ा था। डीसीपी के अनुसार सीसीटीवी कैमरों की फुटेज की जॉच कर बदमाशो की पहचान कर उन्हे गिरफ्तार करने का प्रयास जारी है। यूपी एसटीएफ ने की गिरफ्तारी…

मोदी जी रोकर उनके दुख कम नहीं कर सकते जिनके अपने सरकारी लापरवाही की वजह से मर गए- राहुल

Posted by - June 22, 2021 0
प्रधानमंत्री के आंशु उन लोगों का दुख कम नहीं कर सकते जिन्होंने सरकारी लापरवाही की वजह से अपनों की जान…
akanksha

NEET-2020 टॉपर आकांक्षा की पढ़ाई के लिए सीएम योगी ने खोली झोली

Posted by - October 28, 2020 0
लखनऊ। नेशनल एलीजीबिलिटी इंट्रेंस एक्जामिनेशन-2020 (NEET-2020) में कुशीनगर  की आकांक्षा सिंह (akansha ) शत-प्रतिशत अंक लाकर टॉप किया था। बुधवार…