CM Dhami

मसूरी गोलीकांड की घटना हमेशा हमारे स्मरण में रहेगी: सीएम धामी

72 0

मसूरी। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि मसूरी गोलीकांड की घटना हमेशा हमारे स्मरण में रहेगी। राज्य निर्माण में हमारी मातृशक्ति की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। सरकार राज्य आंदोलनकारियों के सपनों का राज्य बनाने के लिए संकल्पित होकर कार्य कर रही है।

शनिवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami)  ने मसूरी में शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीद राज्य आन्दोलनकारियों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने मसूरी में शहीद राज्य आन्दोलनकारियों के परिवारजनों को सम्मानित भी किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने मसूरी शहीद स्थल पर शेड का निर्माण की घोषणा की।

मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami) ने कहा कि 02 सितम्बर 1994 में मसूरी गोलीकांड की घटना हमेशा हमारे स्मरण में रहेगी। पुलिस की तानाशाही और हठधर्मिता को सबने देखा, जो उस समय की सरकार ने योजनाबद्ध तरीके से करवाया। इस गोलीकाण्ड में हमारे 06 आन्दोलनकारी शहीद हो गये और बहुत से लोग घायल हो गये। राज्य निर्माण में हमारी मातृशक्ति की महत्वपूर्ण भूमिका रही। राज्य आन्दोलनकारियों के सपनों को पूरा करने के लिए हम सबको प्रदेश के विकास में मिलकर योगदान देना होगा।

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने कहा कि राज्य आन्दोनकारियों ने जिस उद्देश्य से अलग राज्य की मांग की थी, उसके अनुरूप ही राज्य को आगे बढ़ाने के लिए सरकार निरन्तर कार्य कर रही है। राज्य आन्दोलनकारियों के चिन्हित प्रमाण पत्र बनाने के लिए 06 माह का अतिरिक्त समय दिया गया था। बहुत जिलों में इस पर कार्य हुआ। इसके लिए ऐसी व्यवस्था की गई है कि इसका दोबारा आकलन कर व्यवस्था को आगे बढ़ाया जाये।

सीएम धामी ने विभिन्न योजनाओं को दी वित्तीय और प्रशासनिक स्वीकृति

उन्होंने बताया कि जनपद देहारादून में चिह्नित सभी 4164 राज्य आन्दोलनकारियों को पहचान पत्र निर्गत किये गये हैं। राज्य आन्दोलनकारियों को उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों में निःशुल्क परिवहन सुविधा की व्यवस्था की गयी है। राज्य आन्दोलनकारियों के अधिकतम दो बच्चों को राजकीय विद्यालयों और महाविद्यालयों में निःशुल्क शिक्षा सुविधा दी गई है।

उत्तराखंड राज्य आन्दोलनकारियों के आश्रितों को पेंशन सुविधा प्रदान की गई है। शहीद आन्दोलनकारी के पिता को और पिता के जीवित न होने पर माता को और आश्रित को प्रतिमाह पेंशन की सुविधा प्रदान की गयी है।

राज्य आन्दोलन के दौरान 172 घायल राज्य आन्दोलनकारियों को 06 हजार रुपये प्रतिमाह और 2414 सक्रिय राज्य आन्दोलनकारियों को 4500 रुपये प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जा रही है। 06 घायल और 26 सक्रिय राज्य आन्दोलनकारियों के आश्रितों को भी प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि स्कूलों और सड़कों का नाम संबंधित क्षेत्रों के शहीद राज्य आन्दोलनकारियों के नाम पर करने की दिशा में सरकार लगातार कार्य कर रही है।

इस मौके पर केन्द्रीय रक्षा व पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट, पूर्व विधायक जोत सिंह गुनसोला, मसूरी नगर पालिका परिषद् के अध्यक्ष अनुज गुप्ता, मसूरी नगर पालिका परिषद के पूर्व अध्यक्ष मन्नू मल, सिद्धार्थ अग्रवाल, मोहन पेटवाल आदि मौजूद थे।

Related Post

मिसाइल वुमन डॉ. टेसी थॉमस

मिसाइल वुमन डॉ. टेसी थॉमस बोलीं- दुश्मन को पानी के रास्ते भी दी जा सकेगी मात

Posted by - December 6, 2019 0
नई दिल्ली। मिसाइल वुमन के नाम से प्रसिद्ध भारत की पहली महिला प्रक्षेपास्त्र वैज्ञानिक डॉ. टेसी थॉमस अग्नि-5 मिसाइल का…
उत्तर प्रदेश में गैर जमानतीय वारण्टों का तामीला-निस्तारित किया गया

उत्तर प्रदेश में गैर जमानतीय वारण्टों का तामीला-निस्तारित किया गया

Posted by - April 4, 2021 0
उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव निर्वाचन-2021 के तहत सूबे के डीजीपी एचसी अवस्थी ने सभी जिलों के पुलिस कप्तानों को मुख्यालय…
General Manoj Pandey

भविष्य की चुनौतियों के लिए सेना को तैयार करेगी अग्निपथ योजना : जनरल मनोज पांडे

Posted by - June 14, 2022 0
नई दिल्ली: भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे (General Manoj Pandey) ने मंगलवार को कहा कि अग्निपथ योजना का उद्देश्य…