Pushkar Singh Dhami

प्रदेश के ” पर्यावरण मित्रों ” को मुख्यमंत्री धामी ने दिया तोहफा।

349 0

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) ने शहरी विकास विभाग (Urban development department) के अन्तर्गत तैनात सभी सफाई कर्मचारियों (पर्यावरण मित्रों) का मानदेय बढ़ाकर 500 रूपया प्रतिदिन कर दिया है। मानदेय बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री ने मंजूरी दे दी है। इसका लाभ प्रदेश के लगभग 6000 पर्यावरण मित्रों को मिलेगा। इसके लिए सरकार को 4038.12 लाख का अतिरिक्त वार्षिक व्ययभार उठाना पड़ेगा। मुख्यमंत्री के इस फैसले से पर्यावरण मित्रों (Eco friends) और उनके परिजनों में खुशी की लहर है।

5 जनवरी 2022 को सफाई कर्मचारी आयोग के पूर्व अध्यक्ष भगवत प्रसाद मकवाना ने उत्तराखण्ड स्वच्छकार कर्मचारी संघ के प्रतिनिधियों के साथ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से सीएम आवास में मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री को सफाई कर्मचारियों की तमाम समस्याओं से अवगत करवाया था। उस समय मुख्यमंत्री धामी ने पर्यावरण मित्रों का मानदेय 500 रुपया प्रतिदिन करने की घोषणा की थी। अब जबकि भाजपा की सरकार दुबारा सत्ता में आई है तो मुख्यमंत्री धामी ने अपनी इस घोषणा के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

बताते चलें कि शहरी विकास विभाग के अन्तर्गत प्रदेश में कुल 6051 पर्यावरण मित्र (संविदा व दैनिक सफाई कर्मचारी 975, मौहल्ला स्वच्छाता समिति सफाई कमचारी 2854 और आउट सोर्सिंग सफाई कर्मचारी 2222) तैनात हैं। इनमें से संविदा व दैनिक सफाई कर्मचारी को अब तक 350 रुपया, मौहल्ला स्वच्छाता समिति सफाई कमचारियों को 275 रुपया और आउट सोर्सिंग सफाई कर्मचारियों को 350 रुपया प्रतिदिन के हिसाब से मानदेय मिलता था।

यह भी पढ़ें : बनबसा स्टेडियम में पहुंचे पुष्कर सिंह धामी, जनसभा को किया संबोधित

मुख्यमंत्री धामी ने इन सभी के मानदेय में एकरूपता लाते हुए सभी का मानदेय 500 रूपया प्रतिदिन कर दिया है। अपने दूसरे कार्यकाल में भी मुख्यमंत्री धामी पूर्व में की गई अपनी घोषणाओं को एक के बाद एक लगातार धरातल पर उतार रहे हैं।

यह भी पढ़ें : पश्चिम बंगाल विधानसभा से बीजेपी विधायक सुवेंदु अधिकारी निलंबित

Related Post

पश्चिम बंगाल के गवर्नर के साथ दिखा वैक्सीन स्कैम करने वाला आरोपी, TMC बोली- इस्तीफा दें धनखड़

Posted by - July 2, 2021 0
पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ पर टीकाकरण घोटाले की साजिश रचने का आरोप लगाया है।…
स्मृति इरानी

दीपिका उन लोगों के साथ खड़ी हुईं, जो भारत के करना चाहते हैं टुकड़े : स्मृति इरानी

Posted by - January 10, 2020 0
नई दिल्ली। जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण की एंट्री को लेकर बीजेपी नेताओं की बयानबाजी…
अजित पवार

अजित पवार की कुर्सी गई ,जयंत पाटिल चुने गए विधायक दल के नेता

Posted by - November 23, 2019 0
महाराष्ट्र। राज्य में तख्तापलट के बाद एनसीपी नेता शरद पवार ने अपने भतीजे अजित पवार बड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की है।…