ठंडक में भी चमकती रहेगी आपकी त्वचा

नेचुरल तरीकों को अपनाकर ठंडक में भी चमकती रहेगी आपकी त्वचा

655 0

नई दिल्ली। सर्द हवाओं के साथ ठंड का मौसम अब धीरे-धीरे दस्तक दे रहा है। इस बदलते मौसम में बीमारियां आसानी से आपको अपना शिकार बना लेती हैं। इसलिए आपको इस मौसम में कुछ एहतियात बरतने होते हैं।

शरीर का सबसे नाज़ुक हिस्सा त्वचा होती है इसलिए इसका ध्यान रखना भी ज़रूरी

मौसम के बदलाव के चलते शरीर के अलावा त्वचा भी इसके चपेट में सबसे पहले आती है। क्योंकि शरीर का सबसे नाज़ुक हिस्सा त्वचा होती है इसलिए इसका ध्यान रखना भी ज़रूरी है। सर्दी का मौसम रूखापन भी लाता है। इसलिए अगर आप आप स्किन का ख्याल नहीं करेंगे, तो खाज-खुजली, इंफेक्शन जैसी कई बीमारियों से जूझना पड़ेगा। इसलिए हम आपके लिए ऐसे प्राकृतिक उपाय जिनकी मदद से हर दम आपको दमकती त्वचा मिलेगी ।

चेन्नई की सारा का कंप्यूटर से तेज है दिमाग, चंद मिनटों में हल करती है पहेली 

खूबसूरत त्वचा के लिए अपनाए ये चार अचूक उपाय

ऐलोवेरा त्वचा को नर्म बनाने के साथ ही इंफेक्शन से भी रखता है दूर 

इस मौसम में स्किन इंफेक्शन का ख़तरा भी रहता है, ऐसे में ऐलोवेरा से बेहतर और क्या होगा? ऐलोवेरा त्वचा को नर्म बनाने के साथ ही इंफेक्शन से भी दूर रखता है। नहाने के बाद ताज़ा ऐलोवेरा या फिर ऐलोवेरा वाला मॉइश्चराइज़र का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लगाते ही ये आपकी त्वचा को फ्रेश बनाती है। अगर आपके शरीर में कहीं भी खुजली या इंफेक्शन हो गया है तो उस हिस्से पर ऐलोवेरा जेल लगा सकते हैं।

नीम एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल

दशकों से नीम को खूबसूरत त्वचा के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। नीम एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल होता है, इसलिए बैकटीरियल या वायरल बीमारियों के लिए रामबाण उपाय है। अगर आप नीम बेज़्ड फेसवॉश यूज़ करेंगे तो पिंपल और रैशेज़ की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। नीम आपकी त्वचा पर नमी भी बनाए रखता है। इसके अलावा आप नहाने के पानी में नीम के पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं, यहा तक कि शरीर पर नीम के तेल और खाने में नीम की पत्तियों के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन को नेचुरल तरीके से हेल्दी बना सकते हैं।

हल्दी शरीर को अन्दर और बाहर से स्वस्थ रखने का करती है काम

आयुर्वेद में हल्दी किसी वर्दान से कम नहीं है। यह शरीर को अन्दर और बाहर से स्वस्थ रखने का काम करती है। चेहरे पर हल्दी युक्त फेसपैक के इस्तेमाल से आप मुहांसे, झुर्रियों आदि की समस्याओं से दूर रहते हैं। दूध में हल्दी मिलाकर पीने या खाने में इसके इस्तेमाल से यह आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। साथ ही यह शरीर में नैचुरल क्लींजर का काम करती है।

ग्रीन टी, अदरक-शहद, नींबू, तुलसी, कैमोमाइल टी शरीर में क्लींजर का काम करती है

हर्बल चाय भी ऐसे मौसम में शरीर पर अच्छा असर डालती है। ग्रीन टी, अदरक-शहद, नींबू, तुलसी, कैमोमाइल टी शरीर में क्लींजर का काम करती है। आयुर्वेदिक हर्बल टी पीने से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम ख़त्म हो जाती हैं।

Related Post