बालों को डाई

अगर आप बालों को कर रही हैं डाई? हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर

622 0

नई दिल्ली। अगर आप अपने सफेद बालों को डाई करती हैं? तो अब आप बालों को कलर करने से पहले एक बार भी इसके साइड इफेक्ट्स को भी जान लेना चाहिए। अगर आप बालों को डाई करने से अनजान हैं तो आप ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को बढ़ावा दे रही हैं।

इस बात का खुलासा नेशनल इंस्टीट्यूट आफ हेल्थ द्वारा कराए गए एक हालिया अध्ययन में हुआ है। यह बात सामने आई कि जो महिलाएं बालों को कलर करने के लिए हमेशा हेयर डाई या केमिकल हेयर स्ट्रैटनर का इस्तेमाल करती हैं तो उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

मेरी बेटी के दुष्कर्म करने और गला रेतने की धमकी सोशल मीडिया पर मिल रही है, मैं डरी हूं

शोधकर्ताओं ने इस स्टडी को 46,709 महिलाओं पर किया, इसमें से हेयर डाई करने वाली 9 प्रतिशत महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा पाया गया

इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि जो महिलाएं बालों को कलर करने के लिए हेयर डाई का इस्तेमाल करती थीं। उनमें ब्रेस्ट कैंसर की आशंका ज्यादा पायी गई। अपेक्षाकृत उन महिलाओं के जो हेयर डाई का इस्तेमाल नहीं करती थीं। शोधकर्ताओं ने इस स्टडी को 46,709 महिलाओं पर किया है। इसमें से हेयर डाई करने वाली 9 प्रतिशत महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा पाया गया है।

केमिकल हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर के खतरे को लगभग 30 फीसदी तक पाया गया

इस अध्ययन में, केमिकल हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर के खतरे को लगभग 30 फीसदी तक पाया गया है। अध्ययन में सामने आया यह नतीजा अफ्रीका और अमेरिका की महिलाओं के लिए वास्तविकता में चिंता का विषय बन सकता है। वह पांच से आठ हफ़्तों के बीच में बालों को कलर करने के लिए परमानेंट हेयर डाई का इस्तेमाल करती हैं। ऐसा करने से उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 60 फीसदी तक बढ़ जाता है। वहीं श्वेत महिलाओं में इसका खतरा 80 फीसदी तक बढ़ जाता है।

Related Post

बर्थडे स्पेशल: पार्टी में मौजूद कई एक्टर, मलाइका का दिखा जबरदस्त अंदाज

Posted by - October 23, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। सोशल मीडिया पर अपनी फोटो और वीडियो से भी खूब सुर्खियां बटोरने वाली मलाइका अरोड़ा आज यानी 23…
Pulwama Encounter

जम्मू-कश्मीर: पुलवामा एनकाउंटर में तीन आतंकवादी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

Posted by - April 2, 2021 0
श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ (Pulwama Encounter) में अब तक तीन आतंकियों के…