बीजेपी का घोषणा पत्र : 5 हजार रुपए बेरोज़गारी भत्ता और फसलों की लागत का डेढ़ गुना भाव का वादा

813 0

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए सभी पार्टियों ने कमर कस ली है।वहीँ भाजपा ने मंगलवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इसे पार्टी ने राजस्थान गौरव संकल्प नाम दिया है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इसे जारी करते हुए कहा कि उनकी सरकार बेरोजगारों को 5 हजार रुपए का भत्ता भी देगी। वहीं, 50 लाख नौकरियां देने का भी वादा किया गया है।

किसानो के बारे में भी बीजेपी ने सोचा है और इसके चलते अपने घोषणा पत्र में वादे किये हैं,जिसके तहत फसलों की लागत का डेढ़ गुना भाव मिलना सुनिश्चित करने के लिए राज्य में एमएसपी खरीद की प्रक्रिया को और ज्यादा पारदर्शी और सुदृढ़ बनाया जाएगा। कृषि केन्द्रित 250 करोड़ रुपए का ग्रामीण स्टार्ट-अप फंड स्थापित किया जायेगा।

युवाओं के बारे में सोचते हुए बीजेपी ने घोषणा पत्र में रोज़गार के लिए सुनहरे अवसर दिए हैं जिसमे 21 साल से ज्यादा शिक्षित बेरोजगारों को 5 हजार रुपए प्रतिमाह का बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। सरकारी क्षेत्र में हर साल 30 हजार सरकारी नौकरी देने के साथ-साथ पांच साल में स्वरोजगार और निजी क्षेत्र में 50 लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा।

साथ ही हर जिले में योग भवन का निर्माण किया जायेगा। सेना भर्ती शिविरों की नियत तिथि से 3 महीने पहले युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिये प्रत्येक उप-खण्ड पर प्रशिक्षण केंद्र खोले जायेंगे।सभी जिलों को 4 लेन ‘राजस्थान माला’ हाइवे से जोड़ा जाएगा। यूनिवर्सल हेल्थ इंश्योरेंश को भामाशाह योजना के साथ जोड़ा जाएगा।

इस मौके पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि हमने पार्टी का गौरव संकल्प पत्र जारी किया है। दरअसल ये रोडमैप है। देश में जो आर्थिक प्रगति है, जब उसका विकास अधिक बढ़ता है, तो स्वाभाविक है, वो केवल एक आंकड़ा नहीं होता, उसके हर नगर में, हर शहर में, हर गांव में चिह्न दिखायी देते हैं। उससे विकास जब बढ़ता है, तो सरकार के पास राजस्व भी अधिक आता है।

बता दें कि राजस्थान विधानसभा चुनाव में राज्य की 200 सीटों के लिए 7 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। वहीं, परिणाम 11 दिसंबर को आएंगे।

Related Post

Shubhendu Adhikari

 पश्चिम बंगाल: वोटिंग के बीच नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारी के काफिले पर हमला

Posted by - April 1, 2021 0
पश्चिम बंगाल। नंदीग्राम के कमालपुर में बूथ संख्या 170 के पास मीडिया कर्मियों की गाड़ियों पर हमला हुआ। शुवेंदु अधिकारी(…
Kamala Harris

भारतीय मूल की कमला हैरिस ने पहली महिला अमेरिकी उपराष्ट्रपति बन रचा इतिहास

Posted by - November 8, 2020 0
नई दिल्ली। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन 77 साल की उम्र में 46वें राष्ट्रपति का चुनाव जीत इतिहास रच…
CM Yogi

कानून व्यवस्था से खिलवाड़ करने वालों से सख्ती बरती जाये: सीएम योगी

Posted by - June 10, 2022 0
गोरखपुर: सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिया है कि उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था (Law…