बिल गेट्स

बिल गेट्स आपको देंगे 35 लाख रुपये, बस फोन में करना होगा ये काम

658 0

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स को तो आप जानते ही होंगे। जी हां हम बिल गेट्स की बात कर रहे हैं। बिल गेट्स आपको 35 लाख रुपये देने के लिए तैयार हैं, लेकिन यह पैसा आपको मुफ्त में नहीं मिलेगा, बल्कि इसके लिए आपको बिल गेट्स का एक काम करना होगा।

ऐसे में आपको फीचर फोन के लिए एक पेमेंट सिस्टम करना है तैयार 

वैसे तो भारत स्मार्टफोन के लिए दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है, लेकिन भारत में अभी भी करोड़ों लोग फीचर फोन इस्तेमाल कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में करीब 50 करोड़ लोग फीचर फोन इस्तेमाल कर रहे हैं। स्मार्टफोन यूजर्स तो तेजी से अपने फोन के जरिए डिजिटल पेमेंट कर रहे हैं, लेकिन फीचर फोन वालों के लिए यह सुविधा नहीं है।

ऐसे में आपको फीचर फोन के लिए एक पेमेंट सिस्टम तैयार करना है। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के मुताबिक फीचर फोन के जरिए *99# डायल करके बहुत कम यानी करीब पांच लाख ट्रांजेक्शन हो रहे हैं, क्योंकि फीचर फोन से डिजिटल पेमेंट करना आसान नहीं है।

स्मृति मंधाना के इस रिकार्ड ने दूर हैं विराट कोहली-सौरभ गांगुली 

NPCI ने CIIE.CO, बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ साझेदारी की

ऐसे में NPCI ने CIIE.CO, बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ साझेदारी की है। इसके लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है जिसका नाम ‘Grand Challenge Payments Using Feature Phones’ है। यह प्रतियोगिता फीचर फोन के लिए डिजिटल पेमेंट सिस्टम तैयार करने के लिए है। इस सिस्टम को बनाने वाले को 35 लाख रुपये तक का इनाम मिलेगा।

इस प्रतियोगिता में अप्लाई करने की आखिरी तारीख 12 जनवरी 2020 है। विजेता की घोषणा 14 मार्च 2020 को की जाएगी। इस प्रतियोगिता में चुने गए प्रतिभागी को NPCI APIs का एक्सेस 11 फरवरी 2020 से मिलेगा। इसके अलावा NPCI के एक्सपर्ट्स भी प्रतिभागी की मदद करेंगे।

इस प्रतियोगिता में पहला इनाम 50 हजार डॉलर यानी करीब 35,84,275 रुपये, दूसरा 21,50,565 रुपये और तीसरा 14,33,710 रुपये का है। बता दें इसी राशि में से टैक्स भी काटा जाएगा। इस प्रतियोगिता में विजेता का चयन NPCI पेमेंट सिक्योरिटी सहित चार अन्य पैमानों के आधार पर करेगी। अप्लाई करने के लिए इस यूआरएल पर जा सकते हैं। https://grand-challenge.ciie.co

Related Post

Sanjeev Balyan

संजीव बालियान ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में किया प्रतिभाग

Posted by - June 18, 2022 0
देहरादून: केंद्रीय राज्य मंत्री पशुपालन (Animal husbandry) , डेयरी एवं मत्स्य पालन भरत सरकार मंत्री संजीव बालियान (Sanjeev Balyan) परमार्थ…
यूपी विधानमंडल सत्र

यूपी विधानमंडल सत्र : पहला दिन हंगामे की भेंट चढ़ा , सदन की कार्यवाही स्थगित

Posted by - December 17, 2019 0
लखनऊ। यूपी विधानमंडल सत्र में मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून व प्रदेश की खराब कानून व्यवस्था पर सदन में जबरदस्त…

त्योहार के मौके पर योगी सरकार ने सरकारी अफसरों की छुट्टी पर लगाई रोक

Posted by - October 31, 2020 0
राष्ट्रीय डेस्क.   उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आने वाले त्योहार के मौके पर सरकारी अफसरों की छुट्टी…