Bharat Bandh

भारत बंद आज: अग्निपथ विरोध के कारण 491 ट्रेनें प्रभावित

74 0

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की अल्पकालिक अग्निपथ भर्ती योजना (Agneepath Recruitment Scheme) के विरोध में आज भारत बंद (Bharat Bandh) का आह्वान किया गया है। योजना के विरोध को देखते हुए कई राज्यों में पुलिस हाई अलर्ट पर है। इस बीच, देश भर में चल रहे आंदोलन के कारण कुल 491 ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई हैं। 19 जून तक भारत बंद (Bharat Bandh) के मद्देनजर 229 मेल एक्सप्रेस और 254 पैसेंजर ट्रेनें (Passenger trains) रद्द हैं, जबकि 8 मेल एक्सप्रेस आंशिक रूप से रद्द हैं। गाजियाबाद के साथ पंजाब से मुंबई जाने वाली ट्रेन 20 जून को रद्द रहेगी।

केंद्र की अग्निपथ योजना चार साल की अवधि के लिए तीनों सेवाओं में 17.5 और 21 वर्ष की आयु के बीच सैनिकों की भर्ती के लिए है, इसके बाद 75 प्रतिशत अग्निपथ को ग्रेच्युटी और पेंशन लाभ के बिना अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी जाती है। कांग्रेस कार्यकर्ता भी आज अग्निपथ योजना के खिलाफ देशभर में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेंगे।

अग्निपथ भर्ती योजना को लेकर आहूत भारत बंद के मद्देनजर झारखंड में आज स्कूल बंद रहेंगे। शिक्षा विभाग के सचिव राजेश शर्मा ने कहा कि एहतियात के तौर पर यह फैसला लिया गया है। कक्षा 9 और 11 की चल रही परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं।

जोमैटो के डिलीवरी ब्वॉय पर थूक कर दी जातिसूचक गाली, ग्राहक पर FIR

उधर, पंजाब पुलिस को आज भारत बंद के मद्देनजर अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है। पंजाब के सभी बड़े सैन्य कोचिंग संस्थानों के आसपास सुरक्षा बढ़ाने के भी निर्देश दिए गए। यह फैसला देश के विभिन्न हिस्सों में सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के बाद आया है, जबकि कुछ राज्यों ने हिंसक घटनाओं की सूचना दी थी।

अग्निपथ के विरोध में आज भारत बंद का आह्वान, सभी बॉर्डर सील

Related Post

रेपो रेट

बंद होने जा रहा है यह बैंक, दिक्कत से बचने के लिए जल्द निकाल लें पैसा

Posted by - November 19, 2019 0
नई दिल्ली। आइडिया पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों के लिए मंगलवार को बड़ी खबर आई है। आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंकिंग…
प्रमोशन में आरक्षण

प्रमोशन में आरक्षण के खिलाफ भीम आर्मी का सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ मार्च

Posted by - February 16, 2020 0
नई दिल्ली। प्रोन्नति में आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ भीम आर्मी कार्यकर्ताओं ने रविवार को विरोध मार्च…