भिंडी ब्लड शुगर के लिए रामबाण

भिंडी ब्लड शुगर के लिए रामबाण इलाज! जानें कैसे होगा कंट्रोल?

1741 0

नई दिल्ली। भिंडी शुगर में फायदेमंद हो सकती है। यह सब्जी ज्यादातर लोगों को पसंद हो सकती है। जिनको भिंडी पसंद नहीं उन्हें भी भिंडी खाना शुरू कर देना चाहिए। क्योंकि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में लाभ दे सकती है।

डायबिटीज के लक्षण पहचान कर इससे बचने के लिए डाइबिटीज डाइट इनको फालो करना चाहिए

बता दें कि डायबिटीज खान पान की गलत आदतों और खराब लाइफ स्टाइल के कारण होती है। ऐसे में डायबिटीज के लक्षण पहचान कर इससे बचने के लिए डाइबिटीज डाइट इनको फालो करना चाहिए। दुनिया में डायबिटीज की बीमारी लगातार बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में कौन वह चीजें हैं जिन्हें हम अपनी डाइट में शामिल कर ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। बेशक आप डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन भिंडी से भी आपको इसमें काफी राहत मिल सकती है।

ऐसे में भिंडी से एक खास नुस्खे के तौर पर आजमाकर आप ब्लड शुगर लेवल को  कर सकते हैं कंट्रोल

आप घर पर खुद से ही भिंडी को एक दवा की तरह इस्तेमाल में ला सकते हैं। आपको पता है कि अगर आपका ब्लड शुगर लेवल अनकंट्रोल हो गया तो आपको इंसुलिन के इंजेक्शन लेने पड़ सकते हैं। इसके साथ ही डायबिटीज आपको मोटापे के कारण भी हो सकती है। ऐसे में भिंडी से एक खास नुस्खे के तौर पर आजमाकर आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि भिंडी से कैसे डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं या ब्लड शुगर के लिए भिंडी से खास नुस्खा कैसे बनाएं तो यहां हम बता रहे भिंडी का नुस्खा बनाने के बारे में…

अगर आप भी हैं फल खाने के शौकीन, तो प्रोब्लम से बचने के लिए जरुर पढ़ें ये खबर 

भिंडी को पकाकर नहीं कच्चा खाने से होगा फायदा

आप भिंडी की सूखी सब्जी खाते हैं, तो ऐसा न करें। खासकर डायबिटीज के मरीज इसे कच्ची ही खाएं। इससे मधुमेह कंट्रोल में रहती है। भिंडी में मौजूद घुलनशील फाइबर डायबिटिक रोगियों की सेहत के लिए काफी बेहतर और लाभदायक माना गया है। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें भिंडी का इस्तेमाल।

भिंडी का नुस्खा ऐसे बनाएं

दो भिंडी को अच्छी तरह से साफ कर लीजिए। अब इसके आगे और पीछे के हिस्से को काट दीजिए। इसमें से एक चिपचिपा सफेद तरल बाहर आएगा। इसे आप आपको धोना नहीं है। रात के समय जब आप खाने के बाद सोने के लिए जाएं, तब इन कटी हुई भिंडियों को पानी के गिलास में डालकर रख दीजिए।

सुबह जब आप उठें, तो खाली पेट ही पानी में से कटी हुई भिंडी के टुकडे़ को निकाल कर पानी को पूरा पी जाइए। आप चाहते हैं कि आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे, तो ऐसा एक या दिन करने से काम नहीं चलेगा। इस प्रक्रिया को आपको कम से कम दो-तीन महीनों के लिए लगातार फॉलो करना होगा।

टाइप 2 डायबिटीज में भी कमाल

अगर आप टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित हैं तो इससे आपके किडनी पर भी असर पड़ सकता है। भिंडी खाने से किडनी की समस्या दूर हो सकती है। अगर आपको डायबिटीज है, तो हर दिन भिंडी को जरूर अपने भोजन में शामिल करें। डॉक्टर डायबिटीज से पीड़ित लोगों को वैसे खानपान पर विशेष ध्यान देने के लिए कहते हैं, जिसमें ग्लाइसिमिक इंडेक्स की मात्रा कम हो। भिंडी में केवल 20 प्रतिशत ग्लाइसिमिक इंडेक्स होता है, जो कि बहुत ही कम माना जाता है।

Loading...
loading...

Related Post

हेमंत सोरेन

झारखंड विधानसभा चुनाव: हेमंत सोरेन बोले-कमर के नीचे वार करना मेरा उसूल नहीं

Posted by - November 27, 2019 0
रांची। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्षी गठबंधन के मुखिया हेमंत सोरेन ने कहा कि वह राजनीतिक गुणा-भाग में यकीन…
राजस्थान विधानसभा में संकल्प पारित

सीएए, एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ राजस्थान विधानसभा में संकल्प पारित

Posted by - January 25, 2020 0
जयपुर। राजस्थान विधानसभा में शनिवार को नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए), राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के…
आरबीआई

अर्थव्यवस्था में ऋण लेने की प्रक्रिया पकड़ रही है गति : आरबीआई

Posted by - February 15, 2020 0
नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शनिवार को कहा कि अर्थव्यवस्था में ऋण लेने की प्रक्रिया…