फल

अगर आप भी हैं फल खाने के शौकीन, तो प्रोब्लम से बचने के लिए जरुर पढ़ें ये खबर

919 0

लाइफस्टाइल डेस्क। फल हमारे लिए बहुत लाभदायक होता है । यह हमारे सेहत को कई तरह की विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट,फाइबर और तरह तरह के पोषक तत्व भी देते है। तभी हर कोई फल खाने का सलाह देता है। कुछ फल ऐसे भी होते हैं जिन्हें हम फायदे के लिए खाते हैं।लेकिन वो हमारे लिए बहुत नुकसान देय होता है।

फलों में कार्बोहाइड्रेड पाया जाता है जो कि हमारे शरीर के ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा देते हैं। अगर आप को डायबिटीज की प्रोब्लम है तो आप आम और केला मीठे फलो का सेवन न करें। और एक बात बता दूँ की जूस के जगह फल को काटकर खाना चाहिए। साथ ही फल को ज्यादा मात्रा में ना खाये।

आंख में चोट लगने के बाद मनु भाकर ने नहीं टूटा हौंसला, अब जीता गोल्ड 

दरअसल आम और अंजीर ऐसे फल हैं जिनमें प्राकृतिक तौर पर शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। इन दोनों फलों में क्रैनबेरी और ब्लैकबेरी से ज्यादा शुगर की मात्रा होती है। लेकिन, इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आपको इनको अपनी डाइड से बाहर कर देना है। फलों में जो शुगर की मात्रा होती है वो प्राकृतिक तौर पर होती है।

इसके अलावा फलों में फाइबर भी होता है जिसकी वजह से यह आसानी से पच जाते हैं। हमारे पाचन तंत्र को दुरस्त रखते हैं। फलों में दो तरह का फाइबर होता है। ये घुलनशील और अघुलनशील फाइबर है। अंगूर को छोड़कर ज्यादातर फलों में फाइबर की मात्रा के साथ ही शुगर का स्तर भी होता है। अंगूर में शुगर की मात्रा काफी कम होती है।

Related Post

nirmala sitaraman

सरकार लोगों की जीवन और आजीविका बचाने के लिए प्रयासरत : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Posted by - April 19, 2021 0
नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को कहा कि उन्होंने देश में कोविड-19 के प्रकोप को…

भाइयों के बीच अकेले दिखे निक जोनस, यूजर्स ने उड़ाया मजाक, प्रियंका ने दिया करारा जवाब

Posted by - August 28, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। सोशल मीडिया पर निक जोनस की एक तस्वीर इन दिनों छाई हुई है। जिसमे निक के दोनों भाई…