फल

अगर आप भी हैं फल खाने के शौकीन, तो प्रोब्लम से बचने के लिए जरुर पढ़ें ये खबर

293 0

लाइफस्टाइल डेस्क। फल हमारे लिए बहुत लाभदायक होता है । यह हमारे सेहत को कई तरह की विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट,फाइबर और तरह तरह के पोषक तत्व भी देते है। तभी हर कोई फल खाने का सलाह देता है। कुछ फल ऐसे भी होते हैं जिन्हें हम फायदे के लिए खाते हैं।लेकिन वो हमारे लिए बहुत नुकसान देय होता है।

फलों में कार्बोहाइड्रेड पाया जाता है जो कि हमारे शरीर के ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा देते हैं। अगर आप को डायबिटीज की प्रोब्लम है तो आप आम और केला मीठे फलो का सेवन न करें। और एक बात बता दूँ की जूस के जगह फल को काटकर खाना चाहिए। साथ ही फल को ज्यादा मात्रा में ना खाये।

आंख में चोट लगने के बाद मनु भाकर ने नहीं टूटा हौंसला, अब जीता गोल्ड 

दरअसल आम और अंजीर ऐसे फल हैं जिनमें प्राकृतिक तौर पर शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। इन दोनों फलों में क्रैनबेरी और ब्लैकबेरी से ज्यादा शुगर की मात्रा होती है। लेकिन, इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आपको इनको अपनी डाइड से बाहर कर देना है। फलों में जो शुगर की मात्रा होती है वो प्राकृतिक तौर पर होती है।

इसके अलावा फलों में फाइबर भी होता है जिसकी वजह से यह आसानी से पच जाते हैं। हमारे पाचन तंत्र को दुरस्त रखते हैं। फलों में दो तरह का फाइबर होता है। ये घुलनशील और अघुलनशील फाइबर है। अंगूर को छोड़कर ज्यादातर फलों में फाइबर की मात्रा के साथ ही शुगर का स्तर भी होता है। अंगूर में शुगर की मात्रा काफी कम होती है।

Loading...
loading...

Related Post

RIL

9 लाख करोड़ रुपए मार्केट कैप वाली पहली भारतीय कंपनी बनी RIL, रचा इतिहास

Posted by - October 18, 2019 0
नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड अधिक का बाजार पूंजीकरण वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है। कंपनी के तिमाही परिणामों…
आईआईएलएम एकेडमी

किसी भी देश की आर्थिक वृद्धि के लिए पूंजी निर्माण अत्यन्त आवश्यक: अमरजीत सिंह

Posted by - January 18, 2020 0
लखनऊ। गोमती नगर स्थित आईआईएलएम एकेडमी ऑफ हायर लर्निंग में ‘‘प्राथमिक बाजार के मुद्दों में हाल के रूझान’’ विषय पर…