ATM

झटके को रहें तैयार, अब ATM से पैसा निकालना हो सकता है महंगा

613 0

मुंबई। देश के बैंक उपभक्ताओं को ATM से पैसा निकालने पर उन्हें चार्ज देना पड़ सकता है। ATM ऑपरेटर एसोसिएशन ने इसके लिए रिजर्व बैंक को पत्र लिखा है। जिसमें नकदी निकासी के लिए लगने वाले इंटरचेंज फी में बढ़ोत्तरी की गुहार लगाई है। माना जा रहा है कि RBI की तरफ से गठित कमेटी की रिपोर्ट को अमली जामा पहना दिया जाएगा।

RBI की गाइडलाइंस के मुताबिक ATM ऑपरेटर को प्रति ट्रांजेक्शन पर 15 रुपये इंटरचेंज फीस

ATM ऑपरेटर एसोसिएशन ने रिजर्व बैंक को पत्र लिख कर कहा है कि इंटरचेंज फीस कम होने की वजह से उन्हें भारी घाटा और कारोबार में नुकसान हो रहा है। हाल में ही रिजर्व बैंक ने सुरक्षा पर अधिक ध्यान देने के लिए एटीएम ऑपरेटर को निर्देश दिए हैं। इसकी वजह से भी उनका खर्च बढ़ा है। RBI की गाइडलाइंस के मुताबिक ATM ऑपरेटर को प्रति ट्रांजेक्शन पर 15 रुपये इंटरचेंज फीस के रूप में मिलते हैं। RBI के डेटा के मुताबिक अभी देश भर में 2 लाख 27 हजार ATM संचालित हो रहे हैं। टेलर मशीनों की संख्या में इजाफा 2018 में देखने को मिला जब बैंकों ने मशीन की सुरक्षा और बढ़ते खर्च को देखते हुए लगाना छोड़ दिया है। ऑपरेटरों की मांग को देखते हुए RBI ने एक कमेटी का गठन किया था। सूत्रों के मुताबिक कमेटी जल्द ही RBI को अपनी सिफारिश सौंपने वाली है। माना जा रहा है कि रिजर्व बैंक से हरी झंडी मिलने के बाद प्रस्तावों को लागू कर दिया जाएगा।

‘क्वीन ऑफ काटवे’ फिल्म की बाल कलाकार निकिता पर्ल वलिग्वा का निधन

RBI की गठित कमेटी की रिपोर्ट पर फैसला लेने का दबाव

ATM ऑपरेटर एसोसिएशन ने निकासी पर फीस के पीछे अपने कारोबार पर पड़नेवाले भार का तर्क दिया है। भारत के एटीएम ऑपरेटर के संगठन ने रिजर्व बैंक को एक पत्र लिखा है जिसमें ग्राहकों की तरफ से नकदी निकासी के लिए लगने वाले इंटरचेंज फीस को बढ़ाने की मांग की है। एटीएम ऑपरेटर का कहना है कि इंटरचेंज फीस कम होने की वजह से उन्हें भारी घाटा हो रहा है और कारोबार में भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। ATM संचालन की कमी पर ऑपरेटर का मानना है कि इंटरचेंज फीस कम होने की वजह से देश में नई एटीएम मशीन लगाने की स्पीड पर असर पड़ा है। सूत्रों के मुताबिक कमेटी जल्द ही RBI को अपनी सिफारिश सौंपने वाली है। माना जा रहा है कि रिजर्व बैंक से हरी झंडी मिलने के बाद प्रस्तावों को लागू कर दिया जाएगा। इससे पहले RBI की एक उच्चस्तरीय समिति ने देश में ATM की संख्या बढ़ाने के लिए कुछ सुझाव दिए थे।

Related Post

संजय राउत

CAB पर शिवसेना सांसद संजय राउत बोले- देशभक्ति का नहीं चाहिए प्रमाण पत्र

Posted by - December 11, 2019 0
नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन विधेयक (CAB ) की चर्चा के दौरान बुधवार को शिवसेना ने इशारों-इशारों में बीजेपी और केंद्र…
Mamta Banerjee

बंगाल का संग्राम: पीएम मोदी पर ममता का हमला, कहा- ‘भाजपा हटाओ देश बचाओ’

Posted by - April 12, 2021 0
कोलकोता (दमदम)। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चार चरण पूरे हो चुके हैं और चार चरणों का मतदान अभी बाकी है।…

भाजपा-शिवसेना में बढ़ी नजदीकी, फडणवीस बोले- शिवसेना से सिर्फ मतभेद, दुश्मनी नहीं

Posted by - July 5, 2021 0
महाराष्ट्र में सियासी उठापटक एकबार फिर से शुरु हो गई है, पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने शिवसेना से किसी तरह…