बंगाल में खाली पड़ी सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, ममता बनर्जी भी लड़ेंगी चुनाव

174 0

कोरोना की दूसरी लहर के कमजोर होते ही पश्चिम बंगाल की तीन एवं उड़ीसा की एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव का ऐलान हो गया है। बंगाल की समसेरगंज, भवानीपुर और जंगीपुर सीटों पर उपचुनाव होगा, 30 सितंबर को मतदान होगा और 3 अक्टूबर को मतगणना होगी। इन्हींं तीन सीटों में किसी एक सीट पर ममता बनर्जी भी चुनाव लड़ेंगी, अगर चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं होता तो उन्हें इस्तीफा देना पड़ता। संविधान के अनुसार बिना विधानसभा या विधानपरिषद का सदस्य रहते हुए छह माह से अधिक सीएम नहीं रहा जा सकता, नवंबर में ममता का छह माह पूरा हो जाएगा।

बता दें कि विधानसभा चुनाव के दौरान ममता बनर्जी ने नंदीग्राम सीट पर सुवेंदु अधिकारी के खिलाफ चुनाव लड़ा था जहां वह मामूली अंतर से हार गई थी। पश्चिम बंगाल की भवानीपुर सीट के साथ ही शमशेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीट, जहां पर उम्मीदवारों की मौत की वजह से चुनाव टल गया था, वहां भी चुनाव होगा। इन तीनों विधानसभा सीटों पर 30 सितंबर को होगा मतदान और 3 अक्टूबर को मतगणना होगी।

केंद्रीय चुनाव आयोग के शेड्यूल के मुताबिक पश्चिम बंगाल की 3 विधानसभा सीटों के लिए 13 सितंबर तक नामांकन किया जाएगा। 16 सितंबर तक नाम वापसी होगी। 30 सितंबर को मतदान और 3 अक्टूबर को मतगणना होगी। पश्चिम बंगाल की 3 विधानसभा सीटों के अलावा ओडिशा की भी एक विधानसभा सीट पीपली पर भी इन्हीं तारीख को चुनाव होगा। दरअसल, इस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज ने लिखी केजरीवाल को चिट्ठी, पूछा- जब सब खुल गया तो मंदिर क्यों बंद?

वैसे देश में कुल 32 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना था लेकिन बाकी राज्यों की तरफ से त्योहारी मौसम, कोरोना के बढ़ते मामलों और प्राकृतिक आपदा का हवाला देते हुए फिलहाल चुनाव ना करवाने की अपील की गई थी। जबकि पश्चिम बंगाल राज्य की तरफ से संवैधानिक संकट का जिक्र करते हुए चुनाव जल्द करवाने की मांग की गई थी। इसी को देखते हुए केंद्रीय चुनाव आयोग ने 30 सितंबर को चुनाव करवाने का ऐलान किया है।

Related Post

आठ माह की गर्भवती एएनएम

कोरोना योद्धा : आठ माह की गर्भवती एएनएम नेशनल हाइवे पर शिद्दत से निभा रही फर्ज

Posted by - April 27, 2020 0
पीलीभीत। कोरोना के खिलाफ जंग में देश व प्रदेश के सभी नागरिक सभी जी-जान से जुटे हैं। चाहे वह पुलिसकर्मी…
karnatak minister ramesh resigned

सीडी कांड में फंसे कर्नाटक के मंत्री रमेश जारकीहोली का इस्तीफा

Posted by - March 3, 2021 0
बेंगलुरु। सीडी कांड में फंसे कर्नाटक के जल संसाधन मंत्री रमेश जारकीहोली ने इस्तीफा दे दिया है। मुख्यमंत्री ने उनका…