बंगाल में खाली पड़ी सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, ममता बनर्जी भी लड़ेंगी चुनाव

101 0

कोरोना की दूसरी लहर के कमजोर होते ही पश्चिम बंगाल की तीन एवं उड़ीसा की एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव का ऐलान हो गया है। बंगाल की समसेरगंज, भवानीपुर और जंगीपुर सीटों पर उपचुनाव होगा, 30 सितंबर को मतदान होगा और 3 अक्टूबर को मतगणना होगी। इन्हींं तीन सीटों में किसी एक सीट पर ममता बनर्जी भी चुनाव लड़ेंगी, अगर चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं होता तो उन्हें इस्तीफा देना पड़ता। संविधान के अनुसार बिना विधानसभा या विधानपरिषद का सदस्य रहते हुए छह माह से अधिक सीएम नहीं रहा जा सकता, नवंबर में ममता का छह माह पूरा हो जाएगा।

बता दें कि विधानसभा चुनाव के दौरान ममता बनर्जी ने नंदीग्राम सीट पर सुवेंदु अधिकारी के खिलाफ चुनाव लड़ा था जहां वह मामूली अंतर से हार गई थी। पश्चिम बंगाल की भवानीपुर सीट के साथ ही शमशेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीट, जहां पर उम्मीदवारों की मौत की वजह से चुनाव टल गया था, वहां भी चुनाव होगा। इन तीनों विधानसभा सीटों पर 30 सितंबर को होगा मतदान और 3 अक्टूबर को मतगणना होगी।

केंद्रीय चुनाव आयोग के शेड्यूल के मुताबिक पश्चिम बंगाल की 3 विधानसभा सीटों के लिए 13 सितंबर तक नामांकन किया जाएगा। 16 सितंबर तक नाम वापसी होगी। 30 सितंबर को मतदान और 3 अक्टूबर को मतगणना होगी। पश्चिम बंगाल की 3 विधानसभा सीटों के अलावा ओडिशा की भी एक विधानसभा सीट पीपली पर भी इन्हीं तारीख को चुनाव होगा। दरअसल, इस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज ने लिखी केजरीवाल को चिट्ठी, पूछा- जब सब खुल गया तो मंदिर क्यों बंद?

वैसे देश में कुल 32 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना था लेकिन बाकी राज्यों की तरफ से त्योहारी मौसम, कोरोना के बढ़ते मामलों और प्राकृतिक आपदा का हवाला देते हुए फिलहाल चुनाव ना करवाने की अपील की गई थी। जबकि पश्चिम बंगाल राज्य की तरफ से संवैधानिक संकट का जिक्र करते हुए चुनाव जल्द करवाने की मांग की गई थी। इसी को देखते हुए केंद्रीय चुनाव आयोग ने 30 सितंबर को चुनाव करवाने का ऐलान किया है।

Related Post

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन सिफारिश !

महाराष्ट्र में भाजपा को सरकार बनाने का मिला मौका, राज्यपाल ने भेजा आमंत्रण

Posted by - November 9, 2019 0
मुंबई। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शनिवार को प्रदेश में सत्ता को लेकर चल रही खींचतान के बीच…

डेब्यू टेस्ट में गांगुली के शानदार शतक को 25 साल पूरे, द्रविड़ ने भी इसी दिन किया था पदार्पण

Posted by - June 22, 2021 0
22 जून 1996, यानि कि आज से ठीक 25 साल पहले भारत के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के प्रेसीडेंट सौरव…
Akhilesh

शपथ ग्रहण में सीएम हमें बुलाएंगे नहीं, बुलाएंगे तब भी नहीं जाऊंगा

Posted by - March 21, 2022 0
आजमगढ़: समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) सोमवार को आजमगढ़ (Azamgarh) पहुंचे। वहां उन्होंने कहा…
mukesh ambani

रिलायंस इंडस्ट्रीज 10 लाख करोड़ के बाजार पूंजीकरण वाली देश की पहली कंपनी

Posted by - November 28, 2019 0
नई दिल्ली। देश के प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने गुरुवार को नया मुकाम हासिल किया…