Education System

जुलाई से अटल आवासीय विद्यालयों में शुरू हो जाएगा अध्यापन कार्य

146 0

लखनऊ। निर्माण श्रमिकों के बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अटल आवासीय विद्यालयों (Atal Residential Schools) को आगामी सत्र से शुरू करने जा रही है। शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए विद्यालय में बच्चों की प्रवेश प्रक्रिया की समयसीमा तय हो गई है।

अटल आवासीय विद्यालयों (Atal Residential Schools)  की प्रगति रिपोर्ट मुख्य सचिव के समक्ष प्रस्तुत की गई, जिसके अनुसार फरवरी-मार्च में प्रवेश के लिए आवेदन किया जाएगा, जबकि मई में परीक्षा के बाद जून में प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। जुलाई माह में अध्यापन भी शुरू हो जाएगा। शिक्षकों और अन्य स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सभी 18 मंडलों में विद्यालय का निर्माण कार्य तेज गति से किया जा रहा है।

ऑनलाइन भी भरे जा सकेंगे आवेदन

तय शेड्यूल के अनुसार 15 फरवरी से 20 फरवरी के बीच कभी भी आवेदन जारी किए जा सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी मांगे जा सकते हैं। 20 से 25 मार्च तक प्रवेश के लिए आवेदन किया जा सकेगा। अप्रैल माह के अंत तक प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए जाएंगे। वहीं मई के अंत मे परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जबकि जून के मध्य में मेरिट लिस्ट जारी होगी और कॉउंसलिंग एवं प्रवेश के बाद जुलाई से अध्यापन कार्य शुरू हो जाएगा। सभी 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालय (Atal Residential Schools) खोले जाने की योजना है। प्रत्येक विद्यालय में कक्षा 6 में 80 बच्चों के साथ शुरू होगा। प्रवेश परीक्षा सीबीएसई के माध्यम से आयोजित होगी।

एक परिवार से अधिकतम 2 बच्चे ही पात्र

निर्माण श्रमिकाें के बच्चों एवं अनाथ बच्चों की प्रवेश परीक्षा सीबीएसई के माध्यम से आयोजित कराने के लिए एमओयू की प्रक्रिया प्रचलन में है। विधिवत पंजीकृत निर्माण श्रमिक जो पंजीयन के उपरान्त कम से कम 01 वर्ष (365 दिन) बोर्ड की सदस्यता अवधि पूर्ण कर चुके हों, उनके बच्चें प्रवेश परीक्षा देने के पात्र होंगें। एक निर्माण श्रमिक के अधिकतम 02 बच्चे विद्यालय में अध्ययन करने हेतु पात्र होगें। बच्चों की आयु 10 से 12 वर्ष के मध्य होनी चाहिए (जवाहर नवोदय विद्यालय के आधार पर)
अनाथ बच्चों की पात्रता पर निर्णय लिया जाना प्रस्तावित है।

जल्द पूरी होगी भर्ती प्रक्रिया

अटल आवासीय विद्यालयाें (Atal Residential Schools) के प्रथम शैक्षणिक सत्र 2023-24 से कक्षा-6 संचालित करने हेतु प्रत्येक विद्यालय में 01 प्राचार्य, 01 प्रशासनिक अधिकारी एवं 11 शैक्षणिक पद (80 बच्चों के साथ) में अध्ययन-अध्ययापन का कार्य किया जाना प्रस्तावित है। शिक्षकाे की भर्ती में देरी होने पर तत्काल शिक्षण अधिगम हेतु 06 शिक्षकाें की व्यवस्था की जा सकती है। शैक्षणिक सत्र 2023-24 हेतु सभी विद्यालयों के लिये प्राचार्य की नियुक्ति मध्य फरवरी 2023 तक एवं अन्य सभी

नियुक्तियाँ माह मई, 2023 मध्य तक पूर्ण किया जाना प्रस्तावित है। अटल आवासीय विद्यालयों (Atal Residential Schools) में प्राचार्य, प्रशासनिक अधिकारी एवं अध्यापकों के पदों पर स्थाई नियुक्ति प्रक्रिया प्रचलन में है। अटल आवासीय विद्यालयों के शैक्षणिक एवं गैर-शैक्षणिक पदों हेतु नियमावली तैयार की जा चुकी है, जिसके अनुमोदन की प्रक्रिया प्रचलन में है।

Related Post

CM Yogi

सीएम योगी ने किया 35 परियोजनाओं का लोकार्पण व 41 का शिलान्यास

Posted by - September 17, 2023 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  ने रविवार को मानसरोवर रामलीला मैदान में आयोजित समारोह में 343 करोड़ रुपये की…
AK Sharma

विभाग में किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार और बेईमानी बिल्कुल बर्दाश्त नहीं: एके शर्मा

Posted by - August 30, 2022 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने पॉवर कारपोरेशन एवं ऊर्जा निगमों के अधिकारियों…