Ashutosh Tandon

आशुतोष टंडन बोले- स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग में लखनऊ को देश का नंबर-1 शहर बनाएंगे

280 0

लखनऊ। लखनऊ नगर निगम में शत-प्रतिशत भवनों से डोर-टू-डोर कूड़ा संग्रहण हो। इसके लिए बुधवार को नगर विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन मंत्री आशुतोष टंडन (Ashutosh Tandon) ने 220 वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। इस अवसर पर मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि केंद्रीय शहरी एवं आवासन मंत्रालय ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में 10 लाख से अधिक आबादी के नगरों की श्रेणी में लखनऊ को 12वीं रैंकिंग प्राप्त हुई है। इसी क्रम में नगर निगम लखनऊ द्वारा स्वच्छता के प्रति और अधिक सकारात्मक सोच उत्पन्न कर सर्वोच्च स्थान प्राप्त किये जाने हेतु प्रयासरत है।

बड़े पर्दे की मनोरंजक फिल्म बंटी और बबली 2 की डबिंग पूरी

उन्होंने कहा कि आगामी वर्ष में नगर विकास विकास विभाग व लखनऊ नगर निगम की महापौर संयुक्ता भाटिया के संयुक्त प्रयासों से स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग में लखनऊ को देश का नंबर 1 शहर बनाने का लक्ष्य तय किया गया है। मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि नगर विकास विभाग द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे इन वाहनों से अब डोर-टू-डोर कलेक्शन में वाहनों की कमी दूर हो सकेगी। शत प्रतिशत कूड़ा संग्रहण करने में सहायता मिलेगी।

वर्तमान में नगर निगम लखनऊ को 151 वाहन प्राप्त हो चुके हैं। पूर्व में उपलब्ध वाहनों के अतिरिक्त इन वाहनों का प्रयोग घर-घर से कूड़ा संग्रहण में किया जायेगा। इन वाहनों की विशेषता यह है कि प्रत्येक वाहन में चार कंपार्टमेंट है जिसमें सूखा, गीला, हेजार्डियस एवं सेनेटरी नैपकिन एकत्रित किया जायेगा। इसके अतिरिक्त वाहन में जागरुकता हेतु सहायक साधन जैसे पब्लिक एड्रेस सिस्टम उपलब्ध है। तथा सभी वाहन जी.पी.एस. सुविधा से युक्त हैं।

सर्वप्रथम जोन-4 में शत-प्रतिशत भवनों से कूड़ा संग्रहण किए जाने का लक्ष्य है, जिसके अंतर्गत उपलब्ध कराये गये 151 में से जोन-4 में 54 वाहन उपलब्ध करा दिये गये हैं। यह वाहन अपने निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार क्षेत्र में निकलकर अपना कार्य प्रारम्भ कर देंंगे। अन्य जोनों में प्रति जोन 6 वाहन उपलब्ध करा दिये गये हैं, जो वार्ड के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर जागरुकता प्रसारित करने का कार्य भी करेंगे।

आयुष्मान खुराना बोले-किशोर कुमार ने मुझे ड्रीम गर्ल के लिए साहस दिया

प्रत्येक वाहन के साथ एक-एक स्वच्छता चैम्पियन की तैनाती की गयी है। जो स्वच्छता संबंधी जागरुकता प्रचारित करने व नागरिकों को अपने-अपने घरों से निकलने वाले कूड़े को इन वाहनों के माध्यम से निस्तारित करने हेतु प्रेरित करेंगे। चैम्पियन्स द्वारा यह भी पर्यवेक्षण किया जायेगा कि कूड़ा एकत्रण कार्य सही प्रकार से हो रहा है। साथ ही कितने घरों को योजना से आच्छादित किया गया।

इन वाहन तथा निर्धारित कार्ययोजना से कूड़ा संग्रहण किये जाने के उपरांत नगर को स्वच्छता के मानको के अनुरूप उच्चीकृत किये जाने में सहयोग मिलेगा एवं जनमानस को एक स्वस्थ एवं स्वच्छ वातावरण प्राप्त हो सकेगा।

Loading...
loading...

Related Post

24 घंटों में कोरोना के रिकॉर्ड 1106 मामले

इस चुनाव में जो जीतेगा , वह देश की राजनीति को नई दिशा देगा : अरविंद केजरीवाल

Posted by - February 6, 2020 0
नई दिल्ली । आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को एक बार फिर…
24 घंटों में कोरोना के रिकॉर्ड 1106 मामले

हिंसा पर न हो राजनीति, आप कार्यकर्ता दोषी तो दुगनी सजा मिले : केजरीवाल

Posted by - February 27, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा पर किसी तरह की राजनीति नहीं…
सरयू राय

सरयू राय मुख्‍यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ ठोंक सकते हैं ताल, नामांकन पत्र खरीदा

Posted by - November 16, 2019 0
रांची। झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ शनिवार को मोर्चा खोलकर देशभर में चर्चा के केंद्र में बीजेपी सरकार…
महिला सिपाही

महिला सिपाही ने आरआई पर शारीरिक शोषण का लगाया आरोप , VIDEO वायरल

Posted by - January 9, 2020 0
लखनऊ। महिलाओं की सुरक्षा और उनके सम्मान के प्रति लखनऊ पुलिस कितनी संवेदनशील और तत्पर है।  इसकी हकीकत महिला कांस्टेबल…