कोविड-19 की रोकथाम

कोविड-19 की रोकथाम के लिए आशुतोष टंडन ने नगर आयुक्तों के साथ की वीडियो कान्फ्रेंसिंग

187 0

लखनऊ। वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम व इसके संक्रमण से बचाव के लिए प्रदेश सरकार कटिबद्ध है। इस महामारी के प्रभाव को कम करने तथा प्रभावित व्यक्तियों की सहायता के लिए नगर विकास विभाग भी युद्ध स्तर पर जुटा हुआ है। मंगलवार को कोविड- 19 के संबंध में कैबिनेट मंत्री नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन आशुतोष टंडन “गोपाल जी” की अध्यक्षता में समस्त नगर आयुक्तों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग की।

सम्पूर्ण नगरीय क्षेत्र में नियमित साफ-सफाई एवं स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति विशेष रूप से सुनिश्चित की जाये

इस दौरान आशुतोष टण्डन ने कहा कि सम्पूर्ण नगरीय क्षेत्र में नियमित साफ-सफाई एवं स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति विशेष रूप से सुनिश्चित की जाये। प्रत्येक वार्ड,मोहल्ले, गली आदि को सैनीटाइज कर विसंक्रमित करने के अभियान को जारी रखा जाए। जिला प्रशासन एवं पुलिस के साथ समन्वय कर आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित की  जाए।

ग्रीष्म ऋतु के कारण पेयजल की उपलब्धता में कोई कठिनाई न हो

मंत्री नेे कहा कि कम्युनिटी किचन का प्रभावी संचालन का कार्य सुचारू रूप से जारी रखते हुए निराश्रित एवं जरूरतमंद परिवारों को भोजन,फूड पैकेट उपलब्ध कराने हेतु जिला प्रशासन, स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ सामन्जस्य कर उक्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। पेयजल के मुख्य स्रोत पर गहन निगरानी रखते हुए स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये और इस ओर विशेष ध्यान दिया जाए कि ग्रीष्म ऋतु के कारण पेयजल की उपलब्धता में कोई कठिनाई न हो।

केदारनाथ धाम के कपाट निर्धारित तिथि पर ही खुलेंगे, नहीं होगा बदलाव 

समस्त पात्रों को चिन्हित कर योजना से लाभान्वित करने हेतु समस्त निकाय प्राथमिकता पर कार्रवाई करें

हॉट स्पाट क्षेत्रों में सम्पूर्ण सैनेटाइजेशन एवं आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु जिला प्रशासन के साथ समस्त निकाय यथावश्यक समन्वय सुनिश्चित कर कार्य करें। नगरीय क्षेत्रों में दैनिक रूप से कार्य कर जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों के सहायतार्थ 1000 रुपये की धनराशि डीबीटी के माध्यम से अंतरित किये जाने के विषयगत अभी तक कुल 8.31 लाख लाभार्थियों की सूची जिलाधिकारियों को प्रेषित की गयी है। उक्त कार्यो को सत्त रूप से जारी रखते हुए समस्त पात्रों को चिन्हित कर योजना से लाभान्वित करने हेतु समस्त निकाय प्राथमिकता पर कार्रवाई करें।

सफाई कार्मिकों के मनोबल को ऊंचा रखने हेतु नेतृत्व क्षमता के साथ नगर आयुक्त कार्य जारी रखें

सफाई कार्मिकों के मनोबल को ऊंचा रखने हेतु नेतृत्व क्षमता के साथ नगर आयुक्त कार्य जारी रखें एवं कार्मिकों हेतु सुरक्षात्मक उपायों के साथ-साथ उनके वेतन का भुगतान कहीं विलम्बित न हो इस ओर विशेष ध्यान रखा जाए। स्थानीय जन-प्रतिनिधियों के साथ निरंतर संवाद बनाये रखा जाए एवं उनके द्वारा दिये गये निर्देश व फीडबैक के क्रम में यथोचित कार्यवाही नियमानुसार सुनिश्चित किया जाए। वर्षा ऋतु के पूर्व समस्त नगरों में ड्रेनेज सफाई के कार्य अनिवार्यतः भलीभांति सुनिश्चित कराया  जाए।

आरोग्य सेतु के डाउनलोड करने के संबंध में समुचित प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाए। लाकडाउन की समाप्ति व शिथिलता की दशा में कार्य किये जाने के विषयगत समुचित  कार्ययोजना भलीभांति तैयार कर ली जाए।

Loading...
loading...

Related Post

रमजान में इस तरह का वीडियो शेयर करने पर ट्रोल हुईं नोरा फतेही,यूजर ने किया ऐसा कमेंट

Posted by - June 5, 2019 0
इंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड में अपने हिट नंबर्स की वजह से जानी जाने वाली नोरा फतेही इंटरनेट पर ट्रोलर्स का शिकार…
मेलानिया

मेलानिया ने पहना जंपसूट, तो इंवाका का ये जलवा, डोनाल्ड का भी दिखा अलग अंदाज

Posted by - February 24, 2020 0
लाइफस्टाइल डेस्क। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर के साथ गुजरात के…
डेमोक्रेसी इंडेक्स में भारत 10 पायदान खिसका

डेमोक्रेसी इंडेक्स में भारत 10 पायदान खिसका, नागरिक स्वतंत्रता की वजह से लगा झटका

Posted by - January 22, 2020 0
नई दिल्ली। डेमोक्रेसी इंडेक्स की वैश्विक रैंकिंग में मोदी सरकार के लिए बीते मंगलवार को बुरी खबर आई है। द…