प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पूरे विश्व में भारतीय संस्कृति का हो रहा संचार : धामी

114 0

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ( CM Puskar Singh Dhami) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पूरे विश्व में भारतीय संस्कृति का संचार हो रहा है। आज का दिन भारतीय संस्कृति में स्वर्णाक्षरों में लिखा जाएगा।

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यह बातें कहीं। इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को केदारनाथ मंदिर का प्रतीकात्मक स्वरूप और शॉल भेंट कर केदारनाथ आने पर उनका स्वागत किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आदि गुरु शंकराचार्य हिन्दू संस्कृति के प्रचार के साथ चार मठों की रचना कर सामाजिक समरसता को एक सूत्र में पिरोने का कार्य किया। प्रधानमंत्री की मौजूदगी में उनकी समाधि को राष्ट्र को समर्पित करने का आज का दिन महान संयोग है। देश प्रधानमंत्री का साधुवाद कर रहा है। उन्होंने कहा कि भगवान शिव का आशीर्वाद है कि इस संयोग पर अपने परम भक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को केदारनाथ बुलाया है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में विश्व में भारतीय संस्कृति का संचार हो रहा है।

2017 से पहले आजमगढ़ का नाम लेने से नहीं मिलता था हाेटल में कमरा: योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि शंकराचार्य हिन्दू संस्कृति के प्रचार के साथ ही चार मठों की रचना कर सामाजिक समरसता को एक सूत्र में पिरोने का कार्य किया। प्रधानमंत्री इस महान परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री का बाबा केदार और देवभूमि के विशेष अनुराग का ही परिणाम है कि यहां का विकास कार्य तेजी से चल रहा है। उत्तराखंड के प्रति प्रधानमंत्री का विशेष लगाव किसी से छिपा नहीं है। आज का दिन भारतीय संस्कृति के लिए स्वर्णाक्षरों में लिखा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कुमाऊं मंडल में एम्स सेटेलाइट सेंटर खोलने की अनुमति देने पर भी प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि इस कार्य से उत्तराखंड ही नहीं पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश और पड़ोसी देश नेपाल को भी लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि साल 2013 की आपदा के समय आपने उत्तराखंड की मदद के लिए हाथ बढ़ाया था। केदारनाथ का पुनर्निर्माण प्रधानमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट है। जिसके पहले चरण का काम पूरा हो चुका है और दूसरे चरण के कार्य हो रहे हैं।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री की निगरानी में वाराणसी और केदारपुरी में निर्माण कार्य चल रहा है। प्रधानमंत्री के संकल्प से ही अंतराष्ट्रीय योग दिवस, राम मंदिर, धारा 370, तीन तलाक सहित अन्य प्रमुख विषयों पर आपका कार्य लोगों के दिलों में बैठ गया है। उत्तराखंड में हाल ही में आई आपदा में आपने तीन हेलीकाप्टर भेजकर सैकड़ों लोगों की जान बचाने का कार्य किया है।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि राज्य में प्रधानमंत्री के सहयोग से पहले चरण का शत-प्रतिशत टीकाकरण का कार्य पूरा किया गया है जबकि दूसरे चरण में 50 प्रतिशत लोगों को टीका लगाया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में 44 लाख लोगों को आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। प्रदेश में साढ़े तीन लाख लोगों का उपचार भी हो चुका है। इस कार्य पर 460 करोड़ धन खर्च हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले पांच सालों में 1 लाख करोड़ से अधिक की योजनाओं को उत्तराखंड को दिया है। पहाड़ में रेल के सपनों को साकार किया है। सामरिक, चारधाम, आलवेदर सहित अनेकों विकास के कार्य आज राज्य में चल रहे हैं। उत्तराखंड 25 साल पूरा होने राज्य को अधिक ऊंचाईयों पर ले जाने का कार्य किया जाएगा। इस मौके पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। आपके विजन में विकल्प रहित संकल्प के साथ काम करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के मंत्र के साकार करने के लिए गिलहरी की भूमिका में कार्य करते रहेंगे।

Related Post

महाराष्ट्र: शिवसेना ने जारी किया अपना घोषणा पत्र, इन मुद्दों का जिक्र

Posted by - October 12, 2019 0
महाराष्ट्र ।शिवसेना ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों को देखते हुए अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है। मेनिफेस्टो लॉन्च करने…

सुरक्षा के नाम पर यह छिपाना कहां तक सही कि चीन ने हमारी कितनी जमीन क़ब्ज़ाई?- भाजपा सांसद

Posted by - August 14, 2021 0
बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने भारत-चीन विवाद पर एक बार फिर खुलकर अपनी राय व्यक्त की है। स्वामी ने…
सैन्य प्रशिक्षण के दौरान हादसा

पुणे में सैन्य प्रशिक्षण के दौरान हादसा, दो जवानों की मौत व नौ घायल

Posted by - December 26, 2019 0
पुणे। पुणे जिले के कॉलेज ऑफ मिलिटरी इंजीनियरिंग में गुरुवार को सैन्य प्रशिक्षण के दौरान हुए। हादसे में दो जवानों…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *