CM Yogi

हर दिन लगाएं 30 लाख टीके, मतदान से पहले टीकाकवर से सुरक्षित हो पूरा यूपी: सीएम योगी

238 0

लखनऊ। 25 करोड़ 58 लाख से अधिक कोविड टीके (Vaccination) लगाकर देश में सराहे जा रहे उत्तर प्रदेश में 10 करोड़ लोगों ने टीके की दोनों डोज का सुरक्षा कवर पा लिया है, जबकि 98.89% वयस्क आबादी को पहला टीका लग चुका है।

15-17 आयु वर्ग के 63 फीसदी से ज्यादा किशोरों को टीका लगवा लिया है तो 31 जनवरी तक प्री-कॉशन डोज के लिए पात्र स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंट लाइन वर्करों और वरिष्ठ नागरिकों में से 80% का टीकाकरण हो चुका है। इस बीच कोरोना की तीसरी लहर का असर भी कम होता देखा जा रहा है। बीते 24 घंटों में हुए 01 लाख 80 हजार 883 कोरोना टेस्ट में 7907 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 14,993 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए।

शुक्रवार को टीम-09 के साथ कोविड की स्थिति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि तीसरी लहर में भी ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण की नीति के अच्छे नतीजे मिल रहे हैं। टीकाकरण से यूपी सुरक्षित बना हुआ है। एक ओर जहां दैनिक पॉजिटिविटी दर में गिरावट देखी जा रही है, वहीं नए केस और एक्टिव केस की संख्या भी दिनों-दिन कम होती जा रही है।

वर्तमान में 65,263 एक्टिव केस हैं। इनमें से 98 फीसदी से ज्यादा घर पर ही स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। यह अच्छे संकेत हैं। सीएम ने निर्देश दिए कि लोगों को कोविड प्रोटोकॉल के पालन हेतु जागरूक किया जाए। वहीं टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री को बताया गया कि 25 करोड़ 53 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण के साथ ही अब तक 98.89% से ज्यादा वयस्क आबादी को टीके की पहली डोज लग चुकी है, जबकि 68% लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है।

इसी तरह, 15-17 आयु वर्ग के 01 करोड़ 40 लाख 40 हजार किशोरों में से 87 लाख 35 हजार से अधिक यानी 63℅ किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है और 31 जनवरी तक के लक्ष्य के अनुसार पात्र 80% लोगों को प्री-कॉशन डोज भी मिल चुकी है। सीएम योगी ने विधानसभा चुनाव को देखते हुए टीकाकरण तेज करने की जरूरत बताई। उन्होंने निर्देश दिए कि पहले चरण के मतदान से पहले 100% पात्र आबादी टीके की पहली डोज और 75% पात्र नागरिकों को दूसरी डोज लग जाए।

मुख्यमंत्री ने सीएम हेल्पलाइन 1076 के माध्यम से अस्पताल में उपचाराधीन कोविड पॉजिटिव लोगों के परिजनों से नियमित अंतराल पर संवाद करने, होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे लोगों से संवाद कर उन्हें मेडिकल परामर्श, दवाएं आदि मुहैया कराये जाने के भी निर्देश दिए।

Related Post

Sanjeeev baliyan

संजीव बालियान का बड़ा आरोप,कहा-जयंत व अखिलेश के इशारे पर बिगाड़ा जा रहा UP का माहौल

Posted by - February 23, 2021 0
मुजफ्फरनगर। केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान (Sanjeev Baliyan) ने पत्रकार वार्ता में कहा कि सोरम में साजिश के तहत मारपीट…
Electricity workers

रंग लाई ऊर्जा मंत्री की पहल एवं अपील, विद्युत कर्मचारियों ने वापस लिया आंदोलन

Posted by - March 13, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) की पहल एवं अपील से विद्युत कर्मचारियों (Electricity…

पूर्वांचल को मिलेगी बाढ़ और सूखे की समस्या से निपटने में मदद : योगी

Posted by - December 10, 2021 0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहराइच, श्रावस्ती एवं बलरामपुर से गोरखपुर तक जाने वाली 318 किलोमीटर लम्बी सरयू नहर परियोजना का आगामी…
CM Yogi

इंसेफेलाइटिस पर नियंत्रण देश और दुनिया के सामने एक सफलतम मॉडल : सीएम योगी

Posted by - October 3, 2023 0
गोरखपुर । मुख्यमत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि सरकार के अंतर विभागीय समन्वित प्रयास से आज उत्तर प्रदेश…