दूध

गाय-भैंस के अलावा काफी फायदेमंद होता हैं इन पालतू जानवरों का दूध

378 0

हेल्थ डेस्क। वैसे तो हमारे भारत देश में गाय, भैंस का ही दूध अधिक मात्रा में पिया जाता हैं। कुछ लोग बकरी के दूध का भी इस्तेमाल करते हैं। कहा जाता हैं कि बकरी के दूध में छत्तीस रोगों को दूर करने का गुण होता हैं और यह बहुत ही गुणकारी होता हैं।

बता दें कि हमारे भारत देश में गाय का दूध पीने के साथ-साथ उनकी गौ माता के रूप में पूजा भी जाती है। मगर क्या आपको पता हैं कि इन तीन जानवरों के अलावा भी दुनिया में कुछ पालतू जानवर हैं जिनका दूध काफी फायदेमंद होता हैं और लोग पीते भी हैं। तो चलिए जानें कौन से हैं वो जानवर…

भेड़ का दूध

गाय के दूध की तुलना में भेड़ के दूध में दुगनी मात्रा में वसा होता है। भेड़ के दूध का इस्तेमाल फ्रेंच चीज बनाने में किया जाता है।

हरे निशान के साथ खुला शेयर बाज़ार, सेंसेक्स इतना तो निफ्टी इतने के पार 

याक का दूध

बेहद ठंडी जगहों पर जैसे लद्दाख और तिब्बत के बर्फीले पहाड़ों पर पाला जाने वाला जानवर याक का दूध याक बटर टी के रूप में पिया जाता है। इसका स्वाद कुछ नमकीन और क्रीमी सूप सा होता है।

ऊंटनी का दूध

रेगिस्तान में जहां पर ऊंट ज्यादा मात्रा में पाले जाते हैं वहां पर रहने वाले लोग ऊंटनी का दूध पीते हैं। इस दूध की खासियत होती है कि ये बहुत ही अधिक तापमान यानी 86 डिग्री फॉरेनहाइट यानी की करीब 30 डिग्री सेल्सियस पर भी पूरे सात दिन तक खराब नहीं होता है।

इसके साथ ही आश्चर्य की बात है कि अगर ऊंटनी के दूध को ठीक ढंग से रेफ्रिजरेटर में रखा जाए तो ये पूरे तीन महीनों तक खराब नहीं होगा और पीने लायक बना रहेगा।

स्टार बर्थड़े: 40वीं जन्मदिन पर राखी सावंत ने अपनी बीती जिंदगी किया बड़ा खुलासा 

सोया मिल्क

केवल जानवरों का ही नहीं बल्कि पेड़-पौधों से भी दूध मिलता है जिसका इस्तेमाल हम खाने में करते हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण है सोया मिल्क। प्रोटीन से भरपूर सोया मिल्क का इस्तेमाल चीज वगैरह बनाने के साथ ही वीगन लोगों के पीने के लिए किया जाता है।

Related Post

मुलायम सिंह यादव

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की बिगड़ी तबियत,सिविल अस्पताल में भर्ती

Posted by - December 19, 2019 0
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव को गुरुवार को लखनऊ के सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।…