एफ-16 लड़ाकू विमान

अमेरिका का भारत को झटका, नहीं दी पाकिस्तानी एफ-16 की जानकारी

719 0

नई दिल्ली। अमेरिका ने जम्मू-कश्मीर में सैन्य प्रतिष्ठानों पर हवाई हमला करने की पाकिस्तान की कोशिश के दौरान भारतीय वायुसेना की जवाबी कार्रवाई में एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराए जाने का दावा किया था। इसकी जानकारी अमेरिका ने भारत के साथ साझा करने से इनकार कर दिया है।

अमेरिका और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय समझौते के कारण  लड़ाकू विमान की कोई जानकारी साझा नहीं की जा सकती

एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि भारत की ओर से इस हमले की सूचना देने के तुरंत बाद बता दिया गया था कि अमेरिका और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय समझौते के कारण उसके साथ लड़ाकू विमान की कोई जानकारी साझा नहीं की जा सकती। अमेरिकी अधिकारी ने इस रुख का बचाव करते हुए कहा कि भारत अमेरिका के इस फैसले को समझता है। अगर कोई तीसरा देश भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल सी-130, सी-17 या अपाचे के बारे में जानकारी मांगेगा तो हमारा जवाब यही होगा। एक समाचार पत्र ने अमेरिकी अधिकारी के हवाले से लिखा है कि तब यह भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय मामला होगा।

ये भी पढ़ें :-प्रियंका गांधी बोली-बीजेपी अमेठी में बांट रही है वोटर्स को पैसे, साड़ियां और जूते 

पाकिस्तान इन मिसाइलों का इस्तेमाल एफ-16 विमानों में ही  है करता

भारतीय वायुसेना ने मार्च में अमेरिका से शिकायत की थी कि पाकिस्तान ने हमारे खिलाफ हमला करने के लिए अमेरिकी एफ-16 विमान का इस्तेमाल कर बिक्री शर्तों का उल्लंघन किया है। वायुसेना ने हवा से हवा में मार करने वाली अमराम मिसाइल के टुकड़ों की तस्वीरें भी साझा की थीं। पाकिस्तान इन मिसाइलों का इस्तेमाल एफ-16 विमानों में ही करता है।

पाकिस्तान ने कहा था कि भारत पर हमले के लिए एफ-16 विमान का इस्तेमाल नहीं किया गया

इसके बाद पाकिस्तान ने कहा था कि भारत पर हमले के लिए एफ-16 विमान का इस्तेमाल नहीं किया गया। इाके साथ ही भारतीय वायुसेना के किसी भी विमान को मार गिराने से भी इनकार कर दिया। इसी दौरान अमेरिका की एक मैगजीन ने भी लिखा कि पाकिस्तान को बेचे गए सभी एफ-16 विमान सही सलामत हैं। भारत-पाकिस्तान के बीच 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमले के बाद तनाव बढ़ गया था। फिदायीन हमले में 40 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए थे।

ये भी पढ़ें :-रिसर्च में खुलासा : पुरुषों की दाढ़ी में कुत्ते के बाल से ज्यादा खतरनाक बैक्टीरिया

भारतीय वायुसेना ने तत्काल कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान के एक एफ-16 विमान को मार गिराया

इसके 13वें दिन भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर हवाई कार्रवाई की थी। इसके अलगे ही दिन पाकिस्तानी वायुसेना ने भारत पर जवाबी कार्रवाई करने की कोशिश की, जिसे भारतीय वायुसेना ने पकड़ लिया। भारतीय वायुसेना ने तत्काल कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान के एक एफ-16 विमान को मार गिराया। इस दौरान भारतीय वायुसेना का मिग-21 विमान क्षतिग्रस्त हो गया और विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तानी सेना की पकड़ में आ गए। पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय दबाव में एक मार्च को अभिनंदन को भारत को सौंप दिया।

Related Post

Nima Pant

उत्कृष्ट कार्यों के लिए वैत्तिक सहायक नीमा पंत को डिप्टी सीएम ने किया सम्मानित

Posted by - September 15, 2020 0
लखनऊ। यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि भारत रत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया के जीवन से अभियन्ता सीख और…
शार्लीज थेरॉन

पिता की हत्या पर पहली बार बोलीं शार्लीज थेरॉन, इस वजह से मां ने मारी गोली

Posted by - December 19, 2019 0
नई दिल्ली। अपने अभिनय से लाखों दिलों की जीतने वाली हॉलीबुड की मशहूर अभिनेत्री शार्लीज थेरॉन अपने पिता की हत्या…
वजन कम करने में मददगार पपीता

महिलाओं के लिए है पपीता बेहद फायदेमंद, इस दर्द में मिलती है राहत

Posted by - October 15, 2019 0
लखनऊ डेस्क।  पपीता में विटमिन्स, एंजाइम्स, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। पपीता स्वास्थ्य के लिए कई…