अमेरिका ने मेक्सिको और कनाडा के लोगों के लिए खोला अपना बार्डर

92 0

वाशिंगटन कोरोना संकट के चलते 18 महीनों के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका ने कनाडा और मैक्सिको के साथ लगी अपनी सिमाओं को एक बार फिर खोल दिया है। इसके तहत कोरोना वैक्सीन की दो डोज लगा चुके लोगों को आने-जाने की इजाजत मिलेगी। बाइडन प्रशासन का यह फैसला अगले महीने नवंबर से लागू होगा। बता दें कि मार्च 2020 से कोरोना महामारी के बाद से अमेरिका ने लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया था।

यूएस होमलैंड सिक्योरिटी सेक्रेटरी एलेजांद्रो मेयरकास ने एक बयान में कहा कि प्रशासन अगले महीने मेक्सिको और कनाडा के यात्रियों को आने की अनुमति देना शुरू कर देगा। इस दौरान सिर्फ कोरोना वैक्सीन की पूरी डोज लेने वालों को ही आने की परमिशन मिलेगी। इसके तहत लोग गैर-जरूरी उद्देश्यों के लिए संयुक्त राज्य में प्रवेश कर सकेंगे, जिसमें पर्यटन, दोस्तों और परिवार के लोगों से मिलना भी शामिल है।

रवि शास्त्री का कार्यकाल हो रहा खत्म, राहुल द्रविड़ बन सकते हैं टीम इंडिया के कोच

‘टाइटल 42’ को नहीं हटाएगा अमेरिका

बिना टीकाकरण वाले यात्रियों को अभी भी कनाडा या मेक्सिको की सीमाओं पर संयुक्त राज्य में प्रवेश करने से रोक दिया जाएगा। राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया कि व्हाइट हाउस पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन द्वारा लगाए गए ‘टाइटल 42’ आदेश को नहीं हटाएगा। टाइटल 42 अनिवार्य रूप से मेक्सिको से प्रवेश करने के इच्छुक प्रवासियों के लिए शरण देने से रोकता है।

तारीख का जल्द होगा ऐलान

जानकारी के मुताबिक, नवंबर की शुरुआत में भूमि और हवाई यात्रा दोनों पर से प्रतिबंध हटाने की तारीख का ऐलान जल्द ही किया जाएगा। होमलैंड सिक्योरिटी ने कहा कि प्रशासन संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा करने वाले सभी विदेशी नागरिकों के लिए लगातार कड़े प्रोटोकाल बना रहा था, चाहे वह हवाई, जमीन से हो। गौरतलब है कि कनाडा ने 9 अगस्त को गैर-आवश्यक यात्रा के लिए पूरी तरह से टीका लगाए गए अमेरिकी नागरिकों को अनुमति देना शुरू किया था।

ब्राजील के राष्‍ट्रपति ने कोरोना वैक्सीन लगवाने से किया इनकार, कहा- इसका कोई मतलब नहीं

मार्च 2020 से लगा था  प्रतिबंध

बता दें कि अमेरिकी सांसद मार्च 2020 से उत्तरी अमेरिकी सीमा पर कनाडाई लोगों की गैर-जरूरी यात्रा पर रोक लगाने वाले प्रतिबंधों को हटाने के लिए व्हाइट हाउस पर दबाव बना रहे थे। इसके अलावा मेक्सिको ने भी प्रतिबंधों में ढील देने के लिए बाइडन प्रशासन पर दबाव डाला था। व्हाइट हाउस ने 20 सितंबर को घोषणा करते हुए कहा था कि वह नवंबर की शुरुआत में चीन, भारत, ब्राजील और अधिकांश यूरोप सहित 33 देशों से हवाई यात्रियों पर लगे यात्रा प्रतिबंध को हटा देगा।

अमेरिकी सीमावर्ती राज्यों के सांसदों ने अभूतपूर्व प्रतिबंधों को उठाने के कदम की प्रशंसा की है। इसकी वजह से स्थानीय समुदायों की अर्थव्यवस्थाओं को नुकसान पहुंचा और 19 महीनों के लिए दोस्तों और परिवारों से मिलने से रोक दिया था। डेमोक्रेटिक नेता चक शूमर ने एक बयान में कहा, महामारी की शुरुआत के बाद से सीमा पार के हमारे परिजनों ने दर्द और आर्थिक कठिनाई को महसूस किया है। वह दर्द अब समाप्त होने वाला है।

Related Post

रामलीला मैदान में आयोजित जन आशीर्वाद रैली में पहुंचे मुख्यमंत्री धामी!

Posted by - September 3, 2021 0
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को रामलीला मैदान में आयोजित जन आशीर्वाद रैली में श्रीनगर गढ़वाल को नगर निगम…

कांग्रेस के साथ तकरार के बीच ट्विटर ने रिस्टोर किया राहुल समेत अन्य नेताओं का हैंडल

Posted by - August 14, 2021 0
ट्विटर ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का अकाउंट रिस्टोर कर दिया है, जिन अन्य नेताओं के हैंडल लॉक…

बांग्लादेशी हैं केंद्रीय मंत्री निसिथ प्रमाणिक! कांग्रेस सांसद रिपुन बोरा ने पीएम से की जांच की मांग

Posted by - July 18, 2021 0
मोदी सरकार के मंत्रीमंडल विस्तार में शामिल मंत्रियों को लेकर चर्चा जारी है, इसी बीच राज्यसभा सांसद रिपुन बोरा ने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *