aloo prices is down

प्रयागराज मे आलू के भाव कम, इस साल भी निकलेगा किसानों का दम

516 0

प्रयागराज। जिले में किसानों की आलू की फसल तैयार हो चुकी है। महंगे दामों में आलू के बीज खरीद कर किसानों ने उसे खेतों में बोया था। अब आलू के भाव में गिरावट आने से किसानों को फायदे की उम्मीद कम ही दिख रही है।

किसान महापंचायत में केजरीवाल ने कहा, किसानों के लिए डेथ वारंट हैं ये तीनों कृषि कानून

जिले के कौंधियारा में किसानों की आलू की फसल अब तैयार हो चुकी है। कई किसान आलू की खुदाई का कार्य तेजी से कर रहे हैं। महंगे दामों में आलू के बीज खरीद कर किसानों ने खेतो में आलू का बीज बोया था। अब आलू के भाव में मंदी आने के कारण किसानों को फायदे की उम्मीद कम ही दिख रही है।

किसानों को हो रहा नुकसान

कुछ महीने पहले आलू 50 रुपये प्रति किलो की दर से बाजारों में बिक रहा था. वर्तमान समय में आलू का भाव थोक मंडियों में 600 रुपये से लेकर 700 रुपये प्रति क्विंटल तक गिर गया है। आलू के दाम में आई गिरावट के चलते आलू की खेती करने वाले किसानों को अब नुकसान हो रहा है। कुछ किसान आलू की खुदाई करने के बाद उसे महंगे दामों में बेचने की उम्मीद में स्टोर कर रहे हैं।

मजदूरी निकलना भी हो रहा मुश्किल

करमा क्षेत्र के रहने वाले किसान नवीन जायसवाल ने बताया गया कि उन्होंने लगभग 1 एकड़ में आलू की खेती की थी। बुवाई के समय उन्होंने आलू का बीज 3200 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदा था। एक बीघे में 8 क्विंटल आलू बोया जाता है। अब आलू के भाव में गिरावट के कारण उन्हें बहुत ज्यादा फायदा नहीं मिल पा रहा है। लागत और मजदूरी निकालना भी मुश्किल हो रहा है।

Related Post

Maharishi Valmiki International Airport

डबल इंजन की ताकत का जीता जागता उदाहरण है अयोध्या का इंटरनेशनल एयरपोर्ट

Posted by - January 4, 2024 0
लखनऊ । अगर आपको हाल-फिलहाल में डबल इंजन सरकार की ताकत का प्रत्यक्ष और सबसे शानदार प्रमाण देखना है तो नि:संदेह…