Akshaya Tritiya

अक्षय तृतीया पर करें ये जरुरी तीन काम, नहीं आएगी फिर ऐसी शुभ घड़ी

145 0

लखनऊ: साल के चार सबसे शुभ मुहूर्तों में से अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) एक है यानी इस दिन बिना मुहूर्त किसी मुहूर्त के कोई भी मांगलिक कार्य संपन्न किए जा सकते हैं। जैसे विवाह, गृह प्रवेश या मुंडन आदि आप इस अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) पर कर सकते है। हिंदू पंचांग के अनुसार, अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) का त्योहार इस साल मंगलवार, 3 मई को मनाया जाएगा। इस दिन ग्रहों का अद्भुत संयोग भी बन रहा है जिससे अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) का महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है। इस दौरान सोना (Gold)-चांदी (Silver) या नई चीजों की खरीदारी करना बहुत ही शुभ होगा।

Akshaya Tritiya के दिन पंच महायोग

ज्योतिषियों ने बताया कि अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के दिन पंच महायोग का निर्माण हो रहा है। दरअसल 3 मई को सूर्य मेष राशि, चंद्रमा कर्क राशि, शुक्र और गुरु मीन राशि और शनि स्वराशि कुंभ में रहेंगे। अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) पर ग्रहों की स्थिति के अलावा केदार, शुभ कर्तरी, उभयचरी, विमल और सुमुख नाम के पांच राजयोग भी बन रहे हैं। शोभन और मातंग योग भी इस दिन खास बना रहे हैं, ज्योतिषविदों की मानें तो ग्रहों का ऐसा दुर्लभ संयोग अगले 100 साल तक नहीं बनेगा।

शुभ योगों का असर कैसा होगा ?

ज्योतिषियों का कहना है कि इन दुर्लभ संयोगों का प्रभाव बहुत ही शुभ रहने वाला है। इस दिन सोने-चांदी की चीजें घर खरीदकर लाने से सुख-समृद्धि बढ़ेगी यदि आप महंगी चीजें या आभूषण खरीदने में सक्षम नहीं हैं तो धातु से बनी कोई चीज भी घर लेकर आ सकते हैं। ऐसा कहते हैं कि इस दिन की गई खरादीरी के लंबे समय तक शुभ परिणाम मिलते हैं।

Akshaya Tritiya पर विष्णु जी, पितरों का करें ध्यान, मिलेगा अनेक लाभ

प्रापर्टी में निवेश करना

तृतीया (Akshaya Tritiya) को जया तिथि भी कहा जाता है। इस बार अक्षय तृतीया मंगलवार को पड़ रही है और भूमि पुत्र मंगल ग्रह को संपत्ति का स्वामी कहा जाता है। इसलिए ज्योतिष के जानकार भूमि या भवन से जुड़े मामले मंगलवार को निपटाने की सलाह देते हैं। सोना, चांदी और प्रॉपर्टी के अलावा आप कपड़े, बर्तन या फर्नीचर भी खरीद सकते हैं। नया व्यापार शुरू करने के लिए भी यह दिन बेहद शुभ माना जाता है।

होल्गर ने अपने नाम किया बवेरियन टेनिस चैंपियनशिप का खिताब

Related Post

स्क्रीन अवॉर्ड जीतने वाली आलिया भट्ट

मल्टीकलर की इस साड़ी में ऐसी दिखीं आलिया भट्ट कि नही हटा पाया कोई अपनी नजर

Posted by - December 9, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। अगर आपसे कोई पूछे की कम उम्र में सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री कौन हैं? तो…
पीएचडी होल्डर बेंच रही है फल और सब्जियां

फिजिक्स में पीएचडी होल्डर बेंच रही है फल और सब्जियां, viral Video में बोल रही है शानदार इंग्लिश

Posted by - July 23, 2020 0
इंदौर। कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया सहित देश की कई दुकानों, फैक्ट्रियों पर ताले लगे हुए हैं। ऐसे में…