AK Sharma

भारत को विकास के रास्ते पर ले जाने के लिए जरूरी है मोदी की गारंटी: एके शर्मा

67 0

सिद्धार्थनगर। प्रधानमंत्री के संकल्प व प्रेरणा से वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने तथा सभी नागरिकों को मूलभूत सुविधाओं से युक्त करने के लिए केंद्र सरकार के साथ प्रदेश की योगी सरकार लगातार प्रयास कर रही और मोदी जी के संकल्प ‘सबका साथ, सबका विकास’ के साथ कल्याणकारी योजनाओं को गरीबों, वंचितों, महिलाओं, असहायों, किसानों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा। इसी संकल्प की पूर्ति हेतु ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की शुरुआत की गई है, जिसमें लोगों को देश की सांस्कृतिक विरासत व परंपराओं से जोड़ने के साथ शहीदों के प्रति श्रद्धाभाव व राष्ट्रप्रेम को जगाने का प्रयास किया जा रहा है और उनको सरकारी योजना का लाभ भी दिलाया जा रहा।

प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए.के. शर्मा (AK Sharma)  शुक्रवार को सिद्धार्थनगर जनपद की इटवा विधानसभा के धनवापुर विकासखंड स्थित ग्राम पंचायत जिगना हबीबपुर पहुंचकर वहां पर ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के तहत आयोजित कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित किया। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी और प्रदेश की योगी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प लिया गया है।  प्रधानमंत्री जी ने 15 नवंबर आदिवासी दिवस के दिन बिरसा मुंडा जी के जन्म स्थान से ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की शुरुआत की थी, जिसका उद्देश्य गरीबों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देना और उन्हें इन योजनाओं का लाभ भी दिलाना है। इस संकल्प यात्रा के तहत गांव-नगरों में पहुंच रही ‘मोदी जी की गारंटी वैन’ देश के हर नागरिक के जीवन में सुरक्षा, समृद्धि और खुशहाली का वाहक बन गई है। अब तक देश के विभिन्न हिस्सों गांव-गांव, शहर-शहर में करोड़ों लोगों को इस यात्रा के माध्यम से जोड़ा गया और पात्रों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया गया।

उन्होंने (AK Sharma) कहा कि देश में मोदी की गारंटी के अलावा कोई और गारंटी नहीं चलेगी। केन्द्र की मोदी और प्रदेश की योगी सरकार अभी पिछली सरकारों द्वारा किये गये गड्ढों को पाटने का कार्य कर रही है लेकिन भारत की आजादी की 100वीं वर्षगांठ वर्ष 2047 पर पूरी दुनिया भारत के विकास पर गर्व करेगी। जो 70 वर्षों में नहीं हुआ व  मोदी जी और योगी जी के नेतृत्व में हो रहा है और आज हम लोकतंत्र के स्वर्णकाल में जी रहे हैं। पहले लाखों टन अनाज गोदामों में सड़ जाता था, आज गरीबों के पेट में जा रहा। कम लागत, कम खाद व दवाई डालकर किसान नैनो यूरिया का प्रयोग कर अच्छी पैदावार कर सकते हैं। देश में गरीबों की आमदनी कैसे बढ़े, हर व्यक्ति कैसे खुशहाल हो, सभी को अच्छी शिक्षा, बेहतर चिकित्सा, सुरक्षा, अच्छी सड़कें हों, मोदी जी का यही संकल्प है। उन्होंने बताया कि मोदी जी ने देश को विश्व की 10वें नम्बर की अर्थव्यवस्था से उठाकर चौथे-पांचवें नम्बर पर ला दिया है। इसी प्रकार योगी जी ने उत्तर प्रदेश को महाराष्ट्र के बाद पूरे देश की 9.2 प्रतिशत की अर्थव्यवस्था के साथ दूसरे नम्बर पर ला दिये हैं जबकि गुजरात की अर्थव्यवस्था 8.2 प्रतिशत है। इसके लिए उन्होंने  मोदी जी एवं योगी जी को बहुत-बहुत धन्यवाद दिया।

AK Sharma

ए.के शर्मा (AK Sharma)  ने कहा कि  प्रधानमंत्री जी का संकल्प है कि सभी खुशहाल होंगे तभी देश आगे बढ़ेगा, विकसित राष्ट्र बनेगा। इसी दृष्टि से इस यात्रा के दौरान समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति के जीवन में बदलाव लाने के पूरे प्रयास किए जा रहे। पहले योजनाएं भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाती थी और भाई भतीजावाद का शिकार हो जाती थी, चेहरा देखकर योजनाओं का लाभ दिया जाता था, लेकिन मोदी जी ने बिना किसी भेदभाव के पूरी पारदर्शिता के साथ योजनाओं का लाभ गरीबों, वंचितों, महिलाओं व प्रत्येक लाभार्थियों तक पहुंचाया, जिससे गरीबों के जीवन में खुशहाली आई और वे अब अपने जीवन में बदलाव देख पा रहे हैं। मोदी जी के नेतृत्व में जिस प्रगति से देश आगे बढ़ रहा, इससे पूरी दुनिया अचंभित है। किसी भी परिस्थिति व संकट पर पूरा विश्व आज मोदी जी की ओर आशा भरी निगाहों से देख रहा। पूरी दुनिया में भारत देश और भारतवासियों का सम्मान बढ़ा है। देश के 85 करोड़ गरीबों को मुश्किलों से बचने के लिए मोदी सरकार द्वारा आगे भी 05 वर्षों तक मुफ्त राशन दिया जाएगा। संकल्प यात्रा के दौरान जिन लोगों को पीएम आवास, शौचालय, रसोई गैस सिलेंडर, निःशुल्क राशन, किसान सम्मान निधि, आयुष्मान कार्ड व बीमा जैसी योजनाओ का लाभ अभी तक नहीं मिला, उन्हें तत्काल इन योजनाओं से लाभान्वित कराया जा रहा।

उन्होंने (AK Sharma) कहा कि मोदी जी का सिर्फ एक ही सपना है कि ऐसा विकसित भारत बने, जिसमें हर स्तर पर बिना किसी भेदभाव के सबको समान अवसर मिले, चारों ओर खुशहाली हो, कोई भी अपने जीवन में दीन दुःखी, गरीब और लाचार न रहे। अर्थात् ‘नहिं दरिद्र कोऊ दुःखी न दीना, नहिं कोऊ अबुध न लच्छन हीना’ को चरितार्थ करने तथा मोदी जी के हाथों को मजबूत करने के लिए आगामी लोकसभा चुनाव में अपना पूर्ण समर्थन दीजिए।

AK Sharma

ए.के. शर्मा (AK Sharma)  ने कहा कि हमारी परिस्थितियां कुछ भी हों, मगर हमें बड़ा सपना देखना चाहिए और उसके लिए कार्य भी करना चाहिए। जब सही रथ चुनेंगे तभी सही रथी मिलेगा। पिछली सरकारें चन्द्रयान नहीं बना सकती थी, शौचालय तो बना ही सकते थे। कोई भी विकास एक्सप्रेस ऐसे नहीं चल सकती, जब तक हर वर्ग के व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ न मिले और समाज को समृद्धि की मुख्य धारा में न ला सके। उन्होंने बताया कि इस विकास खण्ड में 71 पंचायत भवनों, 104 सामुदायिक शौचालयों व 299 आवासों का निर्माण कराया गया। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 931 समूहों का गठन कर 11172 परिवारों को लाभ मिला। 7032 लाभार्थियों को वृद्धावस्था पेंशन, 2223 लाभार्थियों को निराश्रित महिला पेंशन तथा 1313 लाभार्थियों को दिव्यांगजन पेंशन दी गयी। अब तक 5058 अन्त्योदय कार्ड, 32276 पात्र गृहस्थी कार्ड बनाये गये और 166523 पात्रों को राशन उपलब्ध कराया गया है।

डबल इंजन की सरकार बिना किसी भेदभाव-जातिवाद के कर रही सबका विकास: एके शर्मा

इस अवसर पर उन्होंने पुष्पा, रंजीता, मीना को पी.एम0 आवास की चाभी दी। मूरता, चन्द्रवती को सी.एम. आवास का स्वीकृत पत्र दिया। रामबरन, नन्दलाल को किसान सम्मान निधि तथा लक्ष्मी देवी व जनकनन्दिनी को उज्ज्वला योजना का लाभ दिया गया।

AK Sharma

कृष्णावती व शिवचेला को स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वीकृत पत्र दिया तथा पुसई व मुराली को आयुष्मान कार्ड, गुड़िया व राधेश्याम को अन्त्योदय कार्ड, मुन्नू लाल, सुनील, राजेश व ज्वाला को मनरेगा जाब कार्ड दिया। राजकुमारी, अनीता, अन्नू यादव व अनीता देवी को स्वयं सहायता समूह का चेक दिया गया।

AK Sharma

उन्होंने बताया कि सिद्धार्थनगर जनपद में 34000 लोगों ने ओटीएस का लाभ लिया और इससे 50 करोड़ रूपये राजस्व मिला। इसमें हबीबपुर गांव 45 लोगों ने ओटीएस का लाभ लेकर 6.50 लाख रूपये जमा किया। यहां पर कुल 128 घरेलू उपभोक्ता हैं। उन्होंने देश की एकता, अखण्डता को अक्षुण्ण रखने, देश को विकसित व आत्मनिर्भर बनाने, समृद्ध संस्कृति का पालन करने, शहीदों के प्रति श्रद्धा भाव रखने, अच्छे नागरिक बनने की शपथ दिलायी। मंत्री जी ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का निरीक्षण किया, नवजात को अन्नप्रासन तथा नववधूओं की गोद भराई की रस्म की।

AK Sharma

कार्यक्रम में राजा जय प्रताप सिंह, विधायक सतीश द्विवेदी, जिलाध्यक्ष कन्हैया पासवान, जिलाधिकारी पवन अग्रवाल, एस.पी. अभिषेक अग्रवाल, सीडीओ जयेन्द्र, अजय गुप्ता के साथ हजारों की संख्या में महिलाएं, नौजवान, पार्टी कार्यकर्ता, पदाधिकारी व क्षेत्रीय जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related Post

अब्दुल्ला आजम खान

अब्दुल्ला आजम खान को बड़ा झटका, SC का हाईकोर्ट के फैसले पर स्टे से इनकार

Posted by - January 17, 2020 0
नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी के सांसद पार्टी के वरिष्ठ नेता आज़म खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान को सुप्रीम कोर्ट से…
Hoarding

इकाना होर्डिंग हादसे के बाद नगर निगम सख्त, अवैध होर्डिंग के खिलाफ तेज हुआ अभियान

Posted by - June 6, 2023 0
लखनऊ। राजधानी के शहरी सीमा क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले शहीद पथ रोड स्थित इकाना स्टेडियम (Ekana Stadium) के पास एक…