AK Sharma

अयोध्या धार्मिक और पौराणिक स्थल होने से टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा, स्थानीय रोजगार भी पैदा होगा

89 0

लखनऊ: प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) बुधवार को अयोध्या धाम पहुंचकर वहां पर विभिन्न स्थानों एयरपोर्ट, सभास्थल, रेलवे स्टेशन, धर्मपथ, रामपथ, लता मंगेशकर चौक आदि स्थानों का स्थलीय निरीक्षण किया और नगर विकास तथा ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को व्यवस्था को दुरुस्त करने के जरूरी निर्देश भी दिए।

एके शर्मा (AK Sharma) आज 27 दिसम्बर को अयोध्या पहुंचकर नगर की साफ-सफाई, स्वच्छता, सौन्दर्यीकरण, लाइटिंग,आदि की जमीनी हकीकत परखी। उन्होंने अधिकारियों को अयोध्या धाम की साफ-सफाई एवं सुशोभन के निर्देश दिये हैं। नगर के चौरहों, फुटपाथों, सड़कों, पार्कों की बेहतर साफ़ सफ़ाई, सौंदर्यीकरण और व्यवस्थापन के भी निर्देश दिए।

उन्होंने (AK Sharma) बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 30 दिसम्बर के कार्यक्रम के दृष्टिगत तथा आगामी 22 जनवरी, 2024 को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भी अयोध्या की व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा। व्यवस्था में जो भी कमियॉ पाई जा रही उसे समय से दूर करने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। अयोध्या में 22 जनवरी, 2024 को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले प्रधानमंत्री 30 दिसम्बर को अयोध्या में मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा का उद्घाटन करेंगे। इसके पश्चात रोड-शो भी करेंगे और अयोध्या रेलवे स्टेशन से दो ट्रेनों वंदे भारत एक्सप्रेस और पहली अमृत भारत एक्सप्रेस को भी फ्लैग-आफ करेंगे। साथ ही करोड़ो रूपये की लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। इस कार्यक्रम में लाखों लोगों के पहुंचने के दृष्टिगत अयोध्या की साफ-सफाई और व्यवस्था को दुरूस्त किया जा रहा।

ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि अयोध्या धाम में भगवान राम की प्रेरणा एवं आशीर्वाद से दिव्य व भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा। अयोध्या का भी पुराना गौरव व वैभव वापस लाने का प्रयास किया जा रहा। माननीय प्रधानमंत्री जी 30 दिसंबर को अयोध्या के एयरपोर्ट का उद्घाटन और अयोध्या की व्यवस्था को देखने आ रहे। अयोध्या की तैयारी और व्यवस्था को देखने के लिए मैं स्वयं भी अयोध्या धाम में आया हूं। साथ ही आगामी 22 जनवरी, 2024 को होने वाले राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भी अयोध्या को दिव्यता प्रदान की जा रही। यहां की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए अयोध्या के महापौर, नगर आयुक्त के अनुरोध पर नजदीकी नगरीय निकायों से भी जरूरी मशीनें और अधिकारीयों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, जिससे कि अयोध्या की व्यवस्था, साफ-सफाई और सुंदरीकरण में कोई कमी न रह जाए। सभी कार्मिकों को अपनी ड्यूटी में मुस्तैद रहकर कार्यों को समयबद्ध रूप से पूरा करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने (AK Sharma) कहा कि प्रधानमंत्री के प्रयासों और प्रेरणा से राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। अयोध्या धाम का पुराना वैभव और गौरव ऐसा था कि देवता भी इसके वैभव और ऐशर्व का वर्णन नहीं कर पाते थे। स्वयं भगवान प्रभु श्री राम ने जिसकी दिव्यता और भव्यता के बारे में कहा हो कि ‘अवधपुरी मम पुरी सुहावन’। अयोध्या के उसी पुराने प्राचीन वैभव को वापस लाने का प्रयास किया जा रहा है।

ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि नगर विकास और ऊर्जा विभाग भी प्रभु श्री राम की सेवा में जो भी आवश्यक होगा अपने कार्यों व दायित्यों को पूरा कर रहा। नगर विकास साफ़ सफाई, सौंदर्यकरण, व्यवस्थापन का कार्य कर रहा और ऊर्जा विभाग यहां की केबलिंग व्यवस्था को अंडरग्राउंड किया। 30 से 32 सोलर ट्री लगाए। चौराहो की लाइटिंग कराई।

रामोत्सव 2024:हिल स्टेशन से अधिक पर्यटकों को भा रही अपनी अयोध्या

उन्होंने (AK Sharma) कहा कि प्रधानमंत्री जी ने जिस विकसित भारत का संकल्प लिया है, उसमें नगरों का बहुत बड़ा योगदान है। जीडीपी की दो तिहाई से ज्यादा का हिस्सा नगरीय क्षेत्रों से आता है। उत्तर प्रदेश की भी जीडीपी में 65 प्रतिशत नगरीय क्षेत्रों से आता है। नगरीय क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था को गति देने का काम अंतिम रूप से किया जा रहा। अयोध्या धार्मिक और पौराणिक स्थल होने से टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा, इससे स्थानीय स्तर पर भी रोजगार बढ़ेगा।

श्री शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि नगर निगम की पूरी टीम मेहनत और लगन से प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत बनाने के संकल्प को पूरा कर रही। कहा कि जब तक विभाग के पदाधिकारी, अधिकारी, कर्मचारी तथा विभाग का मुखिया होने के नाते मैं स्वयं भी जमीन पर उतारकर कार्यों में हाथ नहीं बटाते, कार्यों को समय से व गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण नहीं किया जा सकता है। इसी नाते मैं स्वयं भी अयोध्या धाम की व्यवस्था को देखने के लिए आया हूं। उन्होंने अयोध्या वासियों को हृदय से प्रणाम करते हुए कहां की ‘सियाराम मैं सब जग जानी करूं प्रणाम जोर जुग पानी’

Related Post

AK Sharma

एके शर्मा ने तिंरगा यात्रा में प्रतिभाग कर देश प्रेम की भावना को जगाया

Posted by - September 16, 2023 0
सिद्धार्थनगर। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) द्वारा आज रेस्ट हाउस सिद्धार्थनगर से मधवापुर कलां…
योगी सरकार ने दी मंजूरी

दुष्कर्म पीड़िताओं को जल्द न्याय दिलाने के लिए योगी सरकार का बड़ा फैसला

Posted by - December 9, 2019 0
लखनऊ। लगातार महिलाओं और बच्चियों के साथ हो रहे सामूहिक दुष्कर्म और हत्याकांड के मामले से पूरा देश अक्रोश में…
CM Yogi expressed grief

सीएम योगी ने प्रदेश में अतिवृष्टि, आकाशीय विद्युत से हुई जनहानि जताया शोक

Posted by - September 11, 2023 0
लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने प्रदेश में अतिवृष्टि, आकाशीय विद्युत तथा डूबने से हुई जनहानि पर…