AK Sharma

एके शर्मा ने नवाबगंज के पछियाव वार्ड-02 का किया निरीक्षण

37 0

उन्नाव/लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने उन्नाव जनपद की नगर पंचायत नवाबगंज के पछियाव वार्ड-02 में डेंगू (Dengue) के मरीजों को लेकर आ रही शिकायतों पर आज अपरान 2ः00 बजे वहां जाकर स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वहां की नाले-नालियों, सड़कों एवं गलियों की साफ-सफाई, फागिंग, एंटीलार्वा दवा एवं चूना के छिड़काव को देखा। उन्होंने स्थानीय निवासियों से भी डेंगू के मरीजों के बारे में एवं अन्य बीमारियों के बारे में पूछा।

इस दौरान उन्होंने नवाबगंज के पछियाव वार्ड-02 के डेंगू पीड़ित निवासी फातिमा पत्नी मोहम्मद सलीम, रजिया बेगम, असलम पुत्र कल्लू से मुलाकात की और उनका हालचाल लिया। वार्ड के बच्चे, बूढ़े-बुजुर्गों से भी मिले और महिलाओं से भी घर में बीमार व्यक्तियों के बारे में जानकारी ली। उन्हें बताया गया कि कुछ दिन पहले यहां पर बहुत से लोग बीमार पड़ गए थे, लेकिन अब स्थिति ठीक है। 15 वर्ष के आनंद वर्मा ने बताया कि उनकी मम्मी उषा देवी को अभी भी बुखार आ रहा है। इस पर मंत्री ने अधिशासी अधिकारी को डॉक्टरों से संपर्क कर इलाज करवाने के निर्देश दिए।

नगर विकास मंत्री  शर्मा ने पछियाव वार्ड में ही भगवान परशुराम जी द्वारा स्थापित मां भगवती दुर्गा मां के मंदिर में जाकर भी उन्हें नमन किया। स्थानीय निवासियों ने बताया कि नवाबगंज पक्षी विहार का तराई बेल्ट होने से इस वार्ड में नमी बनी रहती है, जिससे मच्छरों के पनपने का अवसर मिलता है लेकिन इस बार नगर पंचायत ने अच्छा कार्य किया है, जिससे बीमारी भयंकर रूप नहीं ले सकी। स्थानीय निवासियों ने मंत्री से कहा कि वार्ड में अभी भी डॉक्टरों की टीम के आने की आवश्यकता है, जिससे लोगों को और राहत मिले।

AK Sharma

इस पर मंत्री ने अधिशासी अधिकारी  विजेता गुप्ता एवं नगर पंचायत अध्यक्ष को डाक्टरों से संपर्क कर उनकी नियमित टीम भेजने के निर्देश दिए और यहां की साफ-सफाई एवं दवा के छिड़काव पर विशेष ध्यान देने को कहा।

स्थानीय निवासियों की मांग पर मंत्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, नवाबगंज उन्नाव का भी निरीक्षण किया और सीएचसी के अधीक्षक डॉ अरुण कुमार को निर्देश दिए कि यहां के निवासियों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएं। जो भी कमी हो मुझे स्वयं भी उसके बारे में अवगत कराया जाए। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों की एक टीम प्रभावित इलाकों में नियमित रूप से चेकिंग के लिए जाएं और बीमार लोगों को उनके घर में ही इलाज मुहैया कराएं तथा सेंपलिंग भी की जाए।

AK Sharma

मंत्री ने कहा कि इस वार्ड में कई गरीब परिवार रहते हैं, जिन्हें सरकार द्वारा संचालित सुविधाओं का लाभ मिलना चाहिए। ऐसे लोगों के स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर करने का भी प्रयास किया जाए। उन्होंने अधिशासी अधिकारी नवाबगंज को भी निर्देश दिए कि डॉक्टरों की टीम के सहयोग से लोगों की बीमारी संबंधी समस्याओं का समाधान करवायें और नियमित रूप से प्रभावित क्षेत्र में साफ-सफाई करवाये। साथ ही लोगों को भी जागरूक करंे कि वह अपने आसपास साफ सफाई पर ध्यान दें और कूड़ा-कचरा घर के आस-पास इकट्ठा न होने दें।

मंत्री ने कहा कि लोग साफ-सफाई एवं सावधानी से रहें तो बीमारी अपने आप कम हो जायेगी, लोग बीमार कम पड़ेंगे और नियमित रूप से अपने कार्यों को आगे बढ़ाएंगे। इससे देश का विकास होगा। यही प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की मंशा है। इस दौरान नवाबगंज नगर पंचायत अध्यक्ष  दिलीप लश्करी भी उपस्थित थे।एच

Related Post

आरोग्य मित्र

प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पर होगी आरोग्य मित्र की तैनाती, 22 लाख युवाओं को देंगे रोजगार

Posted by - March 12, 2020 0
लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र में एक आरोग्य मित्र की तैनाती…

यूपी डिप्टी CM पर उन्हीं के पार्टी नेता ने लगाए फर्जीवाड़े का आरोप, कहा- शैक्षिक प्रमाण पत्र फर्जी

Posted by - August 13, 2021 0
यूपी विधानसभा चुनावों से पहले बीजेपी नेता और उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या पर फर्जी मार्कशीट के आरोप…
अजित पवार

अजित पवार की कुर्सी गई ,जयंत पाटिल चुने गए विधायक दल के नेता

Posted by - November 23, 2019 0
महाराष्ट्र। राज्य में तख्तापलट के बाद एनसीपी नेता शरद पवार ने अपने भतीजे अजित पवार बड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की है।…
तेज बहादुर

नोटिस जारी होने के बाद निर्वाचन अधिकारी से मिले तेज बहादुर, थोड़ी देर में होगा फैसला

Posted by - May 1, 2019 0
वाराणसी। सपा से नामांकन फार्म दाखिल करने वाले बर्खास्त फौजी तेज बहादुर यादव को जिला निर्वाचन अधिकारी ने नोटिस जारी…