AK Sharma

एके शर्मा ने नगरों को वैश्विक नगर बनाने के लिए पूरी सर्तकता के साथ कार्य करने के दिए निर्देश

107 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  ने ‘सम्भव’ (SAMBHAV) की व्यवस्था के तहत राज्यव्यापी जनसुनवाई की। इस जनसुनवाई में शिकायतकर्ता और अधिकारियों से परेशानियों के संबंध में सीधे वार्ता की और समस्याओं के तत्काल निस्तारण के निर्देश दिये। इस जनसुनवाई में कानपुर, वाराणसी, मेरठ, गाजियाबाद, अयोध्या, औरैया के शिकायतकर्ताओं ने जलभराव, कूड़े के ढेर, हाउस टैक्स, गन्दा पानी की आपूर्ति, शौचालय एवं जलभराव से संबंधित शिकायत की थी, जिसका मंत्री जी ने गंभीरता से लेकर शीघ्र ही समाधान के निर्देश दिए। उन्होंने सभी निकाय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि नागरिकों के स्थानीय स्तर पर ही सुनवाई कर गुणवत्तापूर्ण समाधान किया जाए। इसके लिए सोमवार को अधिशासी अधिकारियों एवं मंगलवार को नगर आयुक्तों के स्तर पर की जाने वाली जनसुनवाई की व्यवस्था को और बेहतर बनायें।

नगर विकास मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) आज नगरीय निकाय निदेशालय में ‘सम्भव’ की व्यवस्था के तहत महीने के प्रथम बुधवार को नगरीय समस्याओं से संबंधित मंत्री स्तर की राज्य स्तरीय जनसुनवाई की। इसमें कानपुर की मनोरमा वास्तव ने घर के सामने के नाले की साफ-सफाई न होने की शिकायत की थी, जिस पर मंत्री (AK Sharma) ने नगर आयुक्त कानपुर से वर्चुअल वार्ता की और समस्या के बारे में पूछा। नगर आयुक्त ने बताया कि मेन एसटीपी को जोड़ने वाला यह 06 किलोमीटर का लम्बा नाला है, इसके निर्माण के लिए 30 लाख का स्टीमेट बनाया गया है। मंत्री जी ने शीघ्र ही इसका निराकरण करने के निर्देश दिये।

AK Sharma

मेरठ के  एस0एम0 कुरैशी ने शिकायत की थी कि उसके मोहल्ले में सालों से कूड़ा इकट्ठा हो रहा है और सफाई नहीं की जा रही है। इस पर नगर आयुक्त  अमित ने बताया कि कई वार्डों का कूड़ा यहां पर आता है। यहां सूबह-शाम अब सफाई की जा रही है। मंत्री (AK Sharma) ने निर्देश दिया कि कूड़े को एमआरएफ सेंटर और कम्पोस्टिंग एरिया में भेजा जाए। वाराणसी की  सारिका सहाय ने पिछले पांच महीने से घर में सीवेज मिला पानी की आपूर्ति होने की शिकायत पी0एम0 पोर्टल पर की थी, जिसका संज्ञान मंत्री (AK Sharma) ने लेकर नगर आयुक्त वाराणसी से इस संबंध में जानकारी ली और इस तरह की समस्या नगर में न हो, इसकी निरन्तर मॉनीटरिंग की जाए, इसके निर्देश दिए।

AK Sharma

उन्होंने आयोध्या के अखण्ड प्रताप यादव के कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित शौचालय की बदहाली की की गयी शिकायत का संज्ञान लिया। इस पर नगर आयुक्त ने बताया कि 25 वर्ष पुराना शौचालय है जो कि बहुत जर्जर हो गया है, जिसका जीर्णोद्धार कराया जा रहा है। औरैया की प्राची सिंह ने अपने मोहल्ले भीकमपुर में तीन साल से हो रहे जलभराव की शिकायत फेसबुक में की थी, जिसके संबंध में अधिशासी अधिकारी औरैया को निर्देश दिए गए कि शीघ्र ही जलभराव वाले स्थान और वहां के नाले की सफाई कर समस्या का समाधान कराया जाए।

AK Sharma

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने जी-20 की होने वाली बैठकों के दृष्टिगत नगर आयुक्त आगरा, गाजियाबाद, वाराणसी एवं लखनऊ को निर्देश दिए कि इन नगरों के सभी सिविल वर्क को शीघ्र पूरा करें। बेहतर साफ-सफाई, सौन्दर्यीकरण एवं व्यवस्थापन के कार्य में कहीं कोई कमी न रहने पाये।

नगर विकास मंत्री ने कूड़ा कलेक्शन गाड़ियों को हरी झंड़ी दिखाकर किया रवाना

ऐतिहासिक स्मारकों व पर्यटक स्थलों को जाने वाली सड़कों को दुरूरस्त किया जाए, चौराहों, फुटपाथों का सौन्दर्यीकरण किया जाए। सड़कों के किनारे खाली पड़ी जमीन से धूल न उड़े इसके लिए हरियाली की व्यवस्था करें। सभी कैन्टोनमेंट एरिया के क्षेत्रों की सड़कों एवं उसके किनारों को वहां के अधिकारियों से सम्पर्क कर व्यवस्थित कराएं। उन्होंने कहा कि नगरों को वैश्विक नगर बनाना है। इसके लिए पूरी सर्तकता के साथ कार्य कर बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

AK Sharma

एके शर्मा (AK Sharma) ने इस दौरान मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना की मॉनीटरिंग के तथा उत्तर प्रदेश जल निगम के प्रोजेक्ट की मॉनीटरिंग के लिए अलग-अलग ऐप का भी शुभारम्भ किया। इस दौरान प्रमुख सचिव नगर विकास  अनिल कुमार, सचिव  रंजन कुमार, निदेशक  नेहा शर्मा, अपर निदेशक डॉ असलम अंसारी के साथ अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

AK Sharma

देश को अच्छे खिलाड़ी देने की दिशा में विश्वविद्यालयों को योगदान करना पड़ेगा

Posted by - August 15, 2023 0
लखनऊ/जौनपुर। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने जौनपुर के वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में सोमवार…
best tableau award

गणतंत्र दिवस परेड में यूपी को मिला बेस्ट झांकी का अवॉर्ड, सीएम योगी ने दी बधाई

Posted by - February 4, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने गणतंत्र दिवस-2022 के अवसर पर नई दिल्ली में आयोजित परेड में उत्तर प्रदेश द्वारा प्रस्तुत…
पंजाब विधानसभा में CAA के खिलाफ प्रस्ताव पास

अमृतसर के निरंकारी भवन में ग्रेनेड हमले की साजिश आईएसआई ने रची-मुख्यमंत्री अमरिंदर

Posted by - November 21, 2018 0
चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने अमृतसर के निरंकारी भवन में ग्रेनेड हमले के एक आरोपी के बारे में…
the tomb of King Dasharatha

वर्षों से उपेक्षित पड़ी चक्रवर्ती राजा दशरथ की समाधि स्थल का योगी सरकार ने कराया कायाकल्प

Posted by - January 11, 2024 0
अयोध्या : चक्रवर्ती सम्राट राजा दशरथ (King Dasharatha) की समाधि स्थल के गौरव का वर्णन पुराणों में भी उल्लेखित है। ऐसी…