WHO

कोरोना के बाद अब इस वायरस ने दी दस्तक, WHO ने जारी की चेतावनी

24 0

घाना: देश-दुनिया में कोरोना वायरस के बाद अब एक नए वायरस ने दुनिया में दस्तक दे दी है। ताजा मामला मारबर्ग वायरस का सामने आया है। दुनिया भर के ज्यादातर देश पिछले 2 सालों में कोरोना का कहर झेल चुके है। मारबर्ग वायरस के दो मामले सामने आने के बाद चिंता बढ़ गई है। एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक घाना में पिछले महीने 2 लोगों की मौत हो गई थी। उनकी जांच रिपोर्ट अब सामने आई है और बताया गया कि वे मारबर्ग पॉजिटिव पाए गए। उनमें एक की उम्र 26 साल और दूसरे की उम्र 51 साल बताया गया है।

सतर्कता को देखते हुए प्रशासन ने दोनों के संपर्क में आने वाले लोगों को आइसोलेट कर दिया है। हालांकि अबतक उन लोगों में कोई सिम्पटम्स नहीं देखा गया है। यह पहला मौका है जब पश्चिम अफ्रीकी देश घाना में इस वायरस के केस सामने आए हैं।

मारबर्ग वायरस बहुत खतरनाक माना जाता है। WHO ने इसे लेकर चेतावनी जताई है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) इसे लेकर अलर्ट हो गया है। डब्लूएचओ अफ्रीका के रिजनल डायरेक्टर Dr. Matshidiso Moeti ने कहा, ”हेल्थ अथॉरिटी इसे लेकर अलर्ट हो गई है ताकि अगर वायरस तेजी से फैलता है तो तुरंत कार्रवाई की जा सके। डब्लूएचओ हेल्थ अथॉरिटी को मदद कर रहा है और हम हालात को नियंत्रण में करने के लिए अधिक से अधिक साधन मुहैया करा रहे हैं।”

एक रिसर्च में पाया गया है कि इबोला वायरस दुनिया में जानलेवा साबित हो चुका है। इबोला Filoviridae फैमिली से संबध रखता है और मारबर्ग भी इसी फैमिली से आता है। ऐसे में ये दोनों ही वायरस काफी खतरनाक है। ऐसा बताया गया कि मारबर्ग इबोला से भी ज्याता तेजी से संक्रमण फैलाता है। इसलिए इस पर शुरुआत में काबू करना जरूरी है नहीं तो ये घातक साबित हो सकता है।

ये लक्षण

स्वास्थ्य रिपोर्ट के अनुसार अगर कोई व्यक्ति मारबर्ग वायरस से संक्रमित होता है तो उसे बुखार हो सकता है। इसके अलावा तेज सिरदर्द, डायरिया, शरीर में दर्द, उल्टी, मल में खून आना जैसे लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा नाक या अन्य जगहों से भी खून का रिसाव हो सकता है। इसलिए जहां मारबर्ग वायरस का संक्रमण होता है। उन इलाकों में लोगों में ये सिम्पटम्स दिखने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और अपनी जांच करवानी चाहिए।

Covid-19 के बढ़ रहे आंकड़े, इतने नए संक्रमितों की पुष्टि

Related Post

rafeal

राफेल सौदे में भ्रष्टाचार का आरोप, दसॉल्ट ने भारतीय बिचौलिये को दिए करोड़ों रुपये

Posted by - April 5, 2021 0
पेरिस / नई दिल्ली । भारत और फ्रांस के बीच हुए राफेल लड़ाकू विमान सौदे में एक बार फिर भ्रष्टाचार…
केले के छिलके का इस्तेमाल

मच्‍छरों के काटने पर केले का छिलका बना बेहद लाभकारी, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

Posted by - March 9, 2020 0
हेल्थ डेस्क। गर्मियों का दौर आते ही मच्छरों का भी कहर शुरू हो जाता है। क्योंकि गर्मी के मौसम में…