CHC, PHC को गोद लें जनप्रतिनिधि : Yogi

281 0

कोरोना के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत मुख्यमंत्री (cm yogi) सोमवार को गोंडा, आजमगढ़ और वाराणसी पहुंचे। सबसे पहले मुख्यमंत्री (cm yogi) गोंडा पहुंचे और उसके बाद वह आजमगढ़ और वाराणसी गए। गोंडा, आजमगढ़ और वाराणसी में मुख्यमंत्री (cm yogi) ने कोरोना के फैलाव को रोकने तथा कोरोना संक्रमितों के इलाज को लेकर किए गए प्रबंधों का जायजा लेने के बाद कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने पर जोर दिया। आजमगढ़ में  मुख्यमंत्री (cm yogi) सीधे राजकीय बालिका इंटर कॉलेज (जीजीआईसी) में बने इंटीग्रेटेड कोविड कंट्रोल रूम कानिरीक्षण करने पहुंचे और वहां तैनात  कर्मचारियों से भी जानकारी ली।

सीएम (cm yogi) ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए तैयारियां तेज की गई हैं। सीएम (cm yogi)  ने  भाजपा कार्यकर्ताओं से कहा कि वे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत उचित दर दुकानों पर राशन वितरण में मदद करें। हर पात्र लाभार्थी को इस योजना लाभ मिले। वैक्सीनेशन कराने के लिए लोगों को जागरूक करें। ताकि अधिक से अधिक लोग वैक्सीनेशन कराएं। साथ ही कोविड-19 की गाइडलाइन के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए उन्हें नियमों का पालन कराएं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से संक्रमित मरीजों को शासन की तरफ से दी जाने वाली सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने में प्रशासन की मदद करें। पुलिस लाइन में स्वागत के लिए खड़े एमएलसी यशवंत सिंह को डबल मास्क लगाने के लिए टोक दिया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचने के लिए डबल मास्क लगाकर रहें। वहीं भाजपा नेता विजय बहादुर पाठक को बुलाकर उनका हालचाल लिया।  मुख्यमंत्री (cm yogi)  ने भाजपा नेताओं को वैक्सीनेशन कराने, सरकारी राशन गरीबों में वितरित कराने व कोविड.19 से निपटने को लेकर पूरी तरीके से सक्रिय हो जाने को कहा। मुख्यमंत्री (cm yogi) आजमगढ़ जिला मुख्यालय से करीब 25 किलोमीटर दूर चक्रपानपुर में स्थित राजकीय मेडिकल कॉलेज व सुपर फैसिलिटी अस्पताल में बने कोविड व नॉन कोविड वार्ड की व्यवस्था की जानकारी को लेने हेलीकॉप्टर से वहां रवाना हो गए। मुख्यमंत्री (cm yogi) के आगमन को लेकर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था की गई थी और भारी फोर्स तैनात थी इसके बाद भी जैसे ही मुख्यमंत्री का हेलीकॉप्टर मैदान पर उतरा। उस दौरान एक गाय आ गई जिससे सुरक्षा की चूक को लेकर अधिकारियों में हड़कंप मच गया।

वहीं गोंडा में उन्होंने कहा  कि हमने तय किया है कि 12 वर्ष तक के बच्चों के अभिभावकों को स्पेशल बूथ डेवलप कर उन्हें वैक्सीन की सुरक्षा कवच देंगे और गांवों में वैक्सीनेशन का अभियान शुरू करेंगे। मुख्यमंत्री (cm yogi) ने जनप्रतिनिधियों से भी अपील की है कि वह पीएचसी तथा सीएचसी  को गोद लें और वहां की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए अपनी निधि का उपयोग करें सरकार भी उनकी इस मामले में मदद करेंगी।

सोमवार को मुख्यमंत्री (cm yogi) करीब ग्यारह बजे  गोंडा पहुंचे और पुलिस लाइन से वह सीधे कलेक्ट्रेट में बनाए गए इंटीग्रेटेड कोविड-19 कंट्रोल एंड कमांड सेंटर गए। यहां उन्होंने अधिकारियों से कोरोना की स्थिति और सेंटर की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से पूछा कि इन सेंटर को कैसे संचालित करते हैं, फिर टेस्टिंग, वैक्सीनेशन और सेंटर में लगे सीसीटीवी कैमरे के बारे में भी मुख्यमंत्री ने जानकारी ली और अफसरों से पीड़ितों की मदद के बारे में सवाल भी किए। उन्होंने यहां कोविड हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों की निगरानी और उनसे संवाद कैसे होता है इसकी भी जानकारी ली।

मुख्यमंत्री (cm yogi) ने वहां ड्यूटी पर तैनात कर्मियों का हौसला भी बढ़ाया। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि गंभीर मरीजों को लेकर कोई लापरवाही न बरती जाए। कमांड सेंटर की वर्किंग देखने के बाद मुख्यमंत्री (cm yogi)   जिला अस्पताल के निरीक्षण के लिए पहुंचे ।  इसके बाद जिला पंचायत सभागार में मुख्यमंत्री (cm yogi)  ने जनप्रतिनिधियों के साथ कोरोना से निपटने के लिए किए गए प्रबंधों की समीक्षा की और कहा कि गोंडा जिले और कमिश्नरी  में कोरोना काल का मजबूती से सामना किया गया, उसके परिणाम भी सामने है, परिणाम संतोषप्रद हैं। इसके बाद मुख्यमंत्री (cm yogi)  पत्रकारों से कहा कि यूपी में टेस्ट, ट्रेस और ट्रीट की रणनीति कोरोना को रोकने में सफल हो रही है। इस रणनीति के चलते ही अब यूपी में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार घट रही है और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सेकेंड वेव में आॅक्सीजन के संकट का भी सामना करना पड़ा, लेकिन जनप्रतिनिधियों ने अपने अपने निधि का प्रयोग करके हर जनपद में ,सीएचसी (CHC), पीएचसी (PHC)  के लिए आॅक्सीजन प्लांट निर्माण के लिए किया। आने वाले समय मे आॅक्सीजन के लिए हर जनपद आत्मनिर्भर होगा इसकी कार्रवाई युद्धस्तर पर चल रही है।

यह दावा करते हुए मुख्यमंत्री (cm yogi) ने कहा कि यूपी में कोरोना के थर्ड वेव की तैयारी अभी से शुरू हो चुकी है, हर जनपद में पीकू और नीकू बेड्स के निर्माण की प्रक्रिया चल रही है। पीएचसी (PHC), सीएचसी (CHC) को विकसित करने के साथ मैंने सभी जनप्रतिनिधियों से अपील की है, कि वह आॅक्सीजन प्लांट निर्माण की तरह एक एक हॉस्पिटल्स को गोद ले लें, अपनी निधि का इस्तेमाल करें, शासन भी इसमे धनराशि का मदद करेगा। नर्सिंग, पैरामेडिकल स्टाफ, पीडियाट्रिक आदि को ट्रेनिंग की कार्रवाई साथ साथ आगे बढ़ रही है। 45 से ऊपर सभी व्यक्तियों को भारत सरकार नि:शुल्क वैक्सीन दे रही है, हमने इसे 18 से 44 वर्ष के लिए हर एक जनपद में वैक्सीन देने का कार्य भी कर रही है। वैक्सीन फ्री में दिया जा रहा है, अब तक 23 जनपदों में चल रहे इस अभियान को एक 1 जून से ये हर जनपद में शुरू किया जाएगा। थर्ड वेव की आशंका है, और ये बच्चों को ज्यादा प्रभावित कर सकती है, इसी लिए प्रदेश सरकार ने तय किया है कि 12 वर्ष तक के बच्चों के अभिभावकों को स्पेशल बूथ डेवलप करके उन्हें वैक्सीन की सुरक्षा कवच देंगे, न्यायिक अधिकारियों और मीडिया के लिए भी हर जनपद में बूथ लगाकर वैक्सीन देने का काम शुरू कर रहे हैं।

Related Post

allahabad-high-court

टेंडर प्रक्रिया में वक़्त बर्बाद न करें, तीन से चार महीने में पूरा करें वैक्सीनेशन : इलाहाबाद हाईकोर्ट

Posted by - May 8, 2021 0
इलाहाबाद हाई कोर्ट (Allahabad High Court ) ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार…
योगी सरकार

योगी बोले- कुछ दिनों में केजरीवाल के साथ ओवैसी भी करेंगे हनुमान चालीसा का पाठ

Posted by - February 4, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव की तरीखें जैसे-जैसे नज़दीक आ रही हैं। वैसे-वैसे बीजेपी अरविंद केजरीवाल पर ज्यादा हमलावर होती…

मुख्यमंत्री का OSD बनकर धन उगाही करने के मामले में चार गिरफ्तार

Posted by - May 22, 2021 0
एसटीएफ ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का फर्जी विशेष कार्याधिकारी (OSD) तथा शासन के विभिन्न विभागों के अधिकारी बनकर…

जतिन प्रसाद ने सीएम योगी से की मुलाकात,बड़ी जिम्मेदारी मिलने के आसार

Posted by - June 19, 2021 0
भाजपा में शामिल होने वाले जितिन प्रसाद ने सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने क्षेत्रीय दल पर…